Corn: मानसून में करेंगे भुट्टों का सेवन तो मिलेंगे ये कमाल के फायदे, इम्यूनिटी के साथ त्वचा भी रहेगी हेल्दी

Corn Benefits: बरसात के मौसम में भुट्टा खाना ज्यादातर लोगों की पसंद है। कुछ लोग भुट्टे को उबाल कर तो कुछ लोग इसे भूनने के बाद खाते हैं। लेकिन खास बात है कि यह हर तरीके से सेहत के लिए फायदेमंद हैं। 

Healthy Benefits of corn
मानसून में करेंगे भुट्टों का सेवन तो मिलेंगे ये कमाल के फायद 

मुख्य बातें

  • शाम में स्नैक्स के रूप में भुना हुआ भुट्टा खाना लोगों को बहुत पसंद है।
  • भुट्टा विटामिन ए, फाइबर और कैरोटोनॉइड जैसे तत्वों को प्रमुख स्त्रोत है।
  • जानिए भुट्टा खाने के फायदे।

बारिश के मौसम में भुट्टा खाना किसे पसंद नहीं है। शाम में स्नैक्स के रूप में भुना हुआ भुट्टा खाना लोगों के फेवरेट टाइमपास होता है। लेकिन कोरोना काल में लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, ऐसे में आप इसे घर पर रहकर भी एन्जॉय कर सकते हैं। कोरोना महामारी से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि बाहर की चीजों को सेवन कम करें। ऐसे में आप घर लाकर भुट्टे को अच्छी तरह से भून सकते हैं। इसके साथ ही स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू के रस और नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

भुट्टा यानी कॉर्न सिर्फ एक स्नैक्स ही नहीं बल्कि यह कई तरीके से सेहत को फायदा पहुंचाता है। अपनी डाइट में कॉर्न को शामिल करने से आप त्वचा से लेकर आंखों तक परेशानी को दूर कर सकते हैं। खास बात है कि पकने के बाद भुट्टे का पोषण और बढ़ जाता है। साथ ही, यह विटामिन ए, फाइबर और कैरोटोनॉइड जैसे तत्वों को प्रमुख स्त्रोत है। आइए जानते हैं भुट्टा खाने के फायदों के बारे में....

त्वचा को बनाए हेल्दी- अगर आप अपनी त्वचा को हेल्दी रखना चाहते हैं तो भुट्टा खाएं। बता दें कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को अंदर से निखारने का काम करती है। साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से त्वचा पर पिगमेंटेशन का रिस्क भी कम हो जाता है।

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत- कोरोना महामारी से बचने के लिए जरूरी है कि आपका इम्यूनिटी मजबूत रहे। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भुट्टा या कॉर्न का सेवन कर सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक भुट्टे में इम्यून सेल्स को मजबूत बनाने की क्षमता हैं। ऐसे में अगर आप भुट्टे या फिर कॉर्न का सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी भी मजबूत हो सकती है।

पाचन से जुड़ी समस्याओं को करें दूर- अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो भुट्टे या फिर कॉर्न का सेवन करें। यह फाइबर का प्रमुख स्त्रोत है, ऐसे में इसका सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करती है। इसके अलावा आपका खाना ठीक तरीके से नहीं पच रहा है तो भी आप कॉर्न का सेवन करें। बता दें कि भुट्टे को कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हड्डियों को बनाए मजबूत- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कॉर्न में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना कॉर्न का सेवन करें।

आंखों के लिए है फायदेमंद- आखों के लिए कॉर्न काफी फायदेमंद है। दरअसल इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के देखने की क्षमता को बनाए रखनी है। विटामिन ए के अलावा इसमें कैरोटोनॉइड की मात्रा भी होता है, जो आंखों को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर