Bajra Benefits: ठंड में जरूर खाएं बाजरे की रोटी, वेट और सेहत दोनों रहेंगे मैनेज

Bajra ke fayde: बाजरा (Millet) खाने के एक नहीं अनेक फायदे हैं। पोषकता से भरा बाजरा खाने से वेट भी कम होता है और कई बीमारियां भी दूर होती हैं। ठंड में बाजरा जानें क्यों, जरूर खाना चाहिए।

Bajra Benefits
Bajra Benefits (Image:passionate_homechef)  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • बाजरा अनाज में सबसे अधिक पोषकता वाला होता है
  • बाजरा डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर करता है
  • वेट कम करने वालों को बाजरे का सेवन रोज करना चाहिए

गेहूं, मक्का और ज्वार की तरह ही बाजरा भी पोषकता का खजाना होता है। ठंड में इसे खाने के बहुत से फायदे हैं। कैल्शियम, तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, और सेलेनियम के साथ ही इसमें फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन, राइबोफ्लेविन, और विटामिन बी 6, सी, ई, और के जैसे कई विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं। 

फाइबर से भरा बाजरा सेहत के लिए वरदान होता है। वेट कम करने के साथ ही ये धमनियों में वसा को कम करने, पेट के कैंसर, हाई बीपी और डायबिटीज जैसे रोगों को दूर करता है। बाजरा एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा स्रोत होता है। यही कारण है कि ये नींद से लेकर पीरियड्स आदि की दिक्कतों को भी दूर करता है.... 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by JustForKhaana (@justforkhaana) on

सर्दियों में जाने बाजरा खाने के बेशुमार फायदे

1- जोड़ों के दर्द में फायदेमंद
जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोपोरासिस जैसी बीमारी में बाजरा दवा की तरह काम करता है। कैल्शियम से भरपूर  बाजरा ठंड में होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करता है। 

2- वेट होगा तेजी से कम
फाइबर और कम कैलोरी वाले बाजरे को खाने से वेट भी तेजी से कम होता है। बाजरे का दलिया, रोटी आदि खाने से पाचन भी बेहतर होता है और कैलोरी भी कम मिलती है।

3- कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत हो उन्हें बाजरा जरूर खाना चाहिए। ये धमिनियों में फैट जमने से रोकता है। डायट्री फाइबर से भरे होने के कारण ये वेट और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। 

4- डायबिटीज में बाजरा खाना है लाभप्रद
बाजरा में ट्रायप्टोफेन अमीनो एसिड होता है जो भूख को नियंत्रित करता है। बाजरे का प्रयोग यदि आप नाश्ते में करें तो इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा महसूस होगा। इसमें लो ग्लासेमिक इंडेक्स होता है। इसकारण इसे खाना डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। 

5- कोरोनरी आर्टरी डिसऑर्डर में फायदेमंद
बाजरे का सेवन शरीर में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह ब्लड प्लेटलेट्स के एक जगह एकत्र होने को रोकर शरीर में पूरी तरह से फैलाता है इससे सनस्ट्रोक और कोरोनरी आर्टरी डिसऑर्डर का खतरा कम हो जाता है।

बाजरा खाने से मांसपेशियों की कमजोरी ही नहीं नींद कि दिक्कत और स्किन की समस्या को भी दूर होती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर