पाना चाहते हैं Arijit singh की तरह सुरीली आवाज़ तो आजमाना ना भूलें ये Top के 5 नुस्‍खे

हेल्थ
Updated Apr 25, 2018 | 11:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

साफ, मीठी और सुरीली आवाज हर किसी को इंप्रेस करती है। बहुत से लोगों की यह चिंता होती है कि उनकी आवाज काफी भारी है जिसके चलते उन्‍हें शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है। आवाज को अगर मीठा और सुरीला बनाना हो तो इन घरेलू उपचार को आजमाना ना भूलें।

Arijit singh  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली: हमारी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में ऐसे कई सिंगर हैं जिनकी आवाज काफी मीठी और सुरीली है। ऐसे में अद्भुत आवाज के धनी अरिजीत सिंह का नाम हमारी जुबां पर ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता। एक के बाद एक हिट songs देने वाले गायक की आवाज भला इतनी साफ और मधुर है कि उन्‍हें सुने बिना रहा ही नहीं जाता। सुरीली आवाज तो हमें भगवान देते हैं लेकिन उसे निखारने की जिम्‍मेदारी खुद की होती है। साफ, मीठी और सुरीली आवाज हर किसी को इंप्रेस करती है।

पर आवाज़ में अगर भारीपन और बेसुरापन है तो आप चाह कर भी किसी को इंप्रेस नहीं कर पाएंगे। बहुत से लोगों की यह चिंता होती है कि उनकी आवाज काफी भारी होती है जिसकी वजह से उन्‍हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में आपको बिल्‍कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि आज हम लाए हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे जिसकी मदद से आपकी आवाज को सुरीला बना सकते हैं। आइये देखते हैं....  

1. नींबू और शहद का सेवन करें
नींबू और शहद दोनों ही चीजें गले को साफ रखने में मदद करते हैं। ठंडे पानी में या फिर चाय में नींबू और 1 टीस्‍पून शहद मिला कर पीने से गले में जमा हुआ कफ साफ हो जाता है। इसके साथ ही गले में अगर दर्द है तो वह भी ठीक हो जाता है।

Also Read: पेट में हो गड़बड़ी तो अदरक और सौंफ करेंगे मदद बड़ी, जानें कैसे

2. मुलेठी चबाइये
मुलेठी की लकड़ी आपको आसानी से बाजार में उपलब्‍ध हो जाएगी। मुलेठी की लकड़ी को आपको दिन में तीन से चार बार चबाना होगा। चबाते वक्‍त आपके मुंह में जो लार बनेगी उसे धीरे धीरे गले के नीचे उतारना होगा। इससे गले में जमा कफ या इंफेक्‍शन ठीक होगा और गला साफ हो जाएगा।

3. शहद, अदरक और कालीमिर्च
1 चम्‍मच शहद में 2 से 3 बूंद अदरक का रस और चुटकीभर काली मिर्च मिला कर मुंह में रखना है। इसे एक बार में ना निगलते हुए धीरे धीरे गले के नीचे उतारना है। इस नुस्‍खे का प्रयोग कम से कम 15 दिनों तक करें और अपनी आवाज़ में फर्क देंखे।

Also Read: अपनी डाइट में शाम‍िल करें सूरजमुखी के बीज, होंगे ये फायदे

4. गला हमेशा गीला रखें
गर्मी हो चाहे सर्दी, अपने गले को कभी भी सूखने ना दें। इसका मतलब है कि समय-समय पर पानी या फिर कुछ न कुछ पेय पदार्थ पीते रहें जिससे आपकी Vocal Cords हमेशा चिकनी बनी रहे।

5. ॐ का नियमित जाप करें
क्‍या आप जानते हैं कि जो व्‍यक्‍ती हर दिन 10 मिनट के लिये ओम मंत्र का जाप करता है, उसकी आवाज़ हमेशा सुरीली बनी रहती है। ओम मंत्र का जाप करने से आवाज़ में कम्‍पन आती है जिससे आवाज को खुल के बाहर आती है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर