एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार से बढ़ाए अपनी इम्यूनिटी पॉवर, रोजाना खाएं ये चीजें

विटामिन सी,विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन से युक्त खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। इन पोषक त्तवों को डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी बढ़ती, और आप किसी भी संक्रमित बीमारी से बच सकते हैं।

Antioxidant and Immunity
Antioxidant and Immunity 

मुख्य बातें

  • एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी।
  • रोजाना डाइट में शामिल करें ये चीजें।

हाल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में लागू लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया है। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की वह अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखें, जिससे कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी से बच सकें। इसके अलावा उन्होंने लोगों को आयुष मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों को पालन करने के लिए कहा। बता दें कि व्यक्ति की इम्यूनिटी सिस्टम पोषत तत्वों के पर्याप्त सेवन करने पर निर्भर है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट रूप में काम करते हैं।

कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, इन्हें हम अपने डेली डाइट चार्ट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। हमारे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी जरूरत होती है। बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट्स वो पदार्थ होते हैं, जो फ्री रिडिकल्स की वजह कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स कई फल और सब्जियों में पाए जाते हैं, इसके अलावा यह सप्लीमेंट्स में भी ये पाया जाता है। कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, ऐसे में सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत ज्यादा नहीं होती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त आहार खाने से कई फायदे होते हैं। इससे आप दिल की बीमारी से बच सकते हैं, यह उम्र को बढ़ने से रोकता है और सूजन कम करता आदि।  इसके अलावा यह कैंसर के जोखिम को भी कम करता है। वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी कोशिकाओं के एक पर्याप्त कार्य को संरक्षित करते हैं, जो कि उम्र बढ़ने के साथ ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ने के कारण होते हैं।

इन एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बढ़ती है इम्यूनिटी

गोभी: गोभी में ल्यूटिन, कैरोटीनॉयड होता है, जो आपको तेज बनाने में मदद करता है। इस खास पदार्थ में कैंसर और अवसाद जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने के गुण छुपे हुए हैं। 

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी में पाया जाने वाला एंथोसायनिन हृदय रोगों, न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों, मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारी के खतरे से बचाता है। आप इसके सेवन से इन बीमारियों से लड़ सकते हैं।

टमाटर: टमाटर लाइकोपीन पाया जाता है, जो एक चमकदार लाल कैरोटीनॉयड हाइड्रोकार्बन है।

सेब:  सेब में क्वेरसेटिन पाया जाता है, जो सूजन को कम कर सकता है। सेब में अलग-अलग तरह के फाइटोकेमिकल्स होते हैं जैसे कैटेचिन, फ़्लोरिडेज़िन और क्लोरोजेनिक एसिड जो एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं।

ग्रीन टी: ग्रीन टी में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। ग्रीन टी में कैटेचिन (एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट) चिकित्सीय क्षमता के साथ एक शक्तिशाली विरोधी क्षमता है। ग्रीन टी ने ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है।

प्याज: प्याज में क्वेरसेटिन होता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो आपके शरीर को सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है। प्याज का सेवन करना कैंसर के इलाज में सहायक हो सकता है।

कोको: कोको में मौजूद फ्लेवानोल्स हमारे हृदय, दिमाग, त्वचा और इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। 

संतरा:  संतरे और अन्य खट्टे फलों में पाया जाने वाला हिस्टेरेक्टिन नामक एक फाइटोकेमिकल पाया जाता है। यह फल एंटीऑक्सिडेंट रूप में विटामिन सी को री-स्टोर करता है

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर