रोज पिएं 1 गिलास लौकी का जूस, होंगे ये जबरदस्त फायदे

हेल्थ
Updated Apr 28, 2018 | 22:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यदि आप कभी बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं तो रोज़ सुबह खाली पेट लौकी का एक गिलास पीना ना भूलें। लौकी का जूस पीने से मोटापा दूर होता है, पित्‍त कंट्रोल होती है, दिल की बीमारी और हाई बीपी की समस्‍या से छुटकारा मिलता है। लौकी का जूस बनाने के बाद इसे एक बार जरुर चख कर देख लें। 

Lauki Juice  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्‍ली: गर्मियों में लौकी की सब्‍जी खूब चाव से खाई जाती है। लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर करते हैं। लौकी में 12 प्रतिशत तक पानी होता है और बाकी फाइबर होता है। भारत में लाखों लोग स्‍वस्‍थ रहने के लिये रोज़ लौकी का जूस पीते हैं। गर्मियों में इसका जूस पीने से शरीर को काफी लाभ मिलते हैं। लौकी का जूस पीने से मोटापा दूर होता है, पित्‍त कंट्रोल होती है, दिल की बीमारी और हाई बीपी की समस्‍या से छुटकारा मिलता है। 

यदि आप कभी बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं तो रोज़ सुबह खाली पेट इसका एक गिलास पीना ना भूलें। लौकी का जूस जिस तरह से फायदा पहुंचाता है ठीक उसी तरह से इसको पीते समय कुछ बातों का ध्‍यान भी रखना चाहिये। लौकी का जूस बनाने के बाद इसे एक बार जरूर  चख कर देख लें कि कहीं यह कड़वा तो नहीं। क्‍योंकि अगर यह कड़वा है तो यह पेट में गैस और अपच पैदा करेगा। आइये अब जानते हैं इसे बनाने की विधि और कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में....  

Also read: सनी लियोनी ने शेयर किया अपना Workout Video, देख कर छूट जाएगा पसीना 

लौकी के जूस की रेसिपी- 

  • लौकी- 250 या 300 ग्राम 
  • पुदीने की पत्‍ती- 5-6 
  • जीरा पाउडर- 1/2 टीस्‍पून 
  • काली मिर्च पाउडर - चुटकीभर 
  • नमक- स्‍वादअनुसार 

जूस बनाने की विधि - 
सबसे पहले लौकी को छील कर धो लें। फिर उसे छोटे पीस में काटें। अब एक ब्‍लेंडर में लौकी के टुकड़े डाल कर साथ में पुदीने की पत्‍ती मिलाएं और चलाएं। जब जूस बन जाए तब उसमें जीरा पावडर, नमक और कली मिर्च पावडर डालें। इसे अच्‍छी तरह से चलाएं और बर्फ डाल कर सर्व करें। 

Also read: 7 द‍िन तक हर सुबह प‍िएं क‍िशमिश का पानी, होगा चौंकाने वाला फायदा

लौकी के जूस को पीने का फायदा- 

1. मोटापा घटाए: 
वे लोग जो वजन घटाना चाहते हैं उनके लिये लौकी का जूस काफी फायदेमंद होता है। इस जूस को नियमित पीने से भूख कंट्रोल रहती है। इस जूस में ढेर सारे विटामिन, पोटैशियम और आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है। आप इसे रोज सुबह खाली पेट पिएंगे तो फायदा होगा। 

2. पाचन क्रिया सुधारे और कब्‍ज दूर करे:
लौकी में ढेर सारा घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कि उसमें मौजूद ढेर सारे पानी के साथ मिल कर पाचन क्रिया को आसान बनाता है। इस जूस को नियमित पीने से कब्‍ज ठीक होता है तथा एसिडिटी में आराम मिलता है। 

3. बॉडी हीट कम करता है:
अगर आपकी बॉडी में हीट है, जिसके चलते सिर में दर्द या फिर अपच होता है तो लौकी का जूस जरूर पीना चाहिये। लौकी के जूस में अदरक मिला कर पिएं तो ज्‍यादा फायदा होगा। 

4. हाई ब्लड प्रेशर कम करे:
हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन चुकी है। लौकी के जूस में पोटैशियम अधिक पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने के लिये जाना जाता है। 

5. दिल को बनाता है हेल्‍दी:
लौकी का जूस नियमित पीने से ब्‍लड प्रेशर रेगुलेट होता है जिससे हृदय से जुड़ी समस्‍याएं ठीक होती हैं। 

6. लीवर में सूजन नहीं होती:
जो लोग ज्‍यादा तला-भुना या अनहेल्‍दी खाना खाते हैं या फिर शराब पीते हैं उनके लीवर में जल्‍दी सूजन आ जाती है। ऐसे में अगर आप लौकी और अदरक का जूस पीते हैं तो इससे आराम मिलता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर