रंग-बिरंगी शिमला मिर्च को खाने में करें शामिल, कैलोरी बर्न करने में है मददगार

हेल्थ
Updated Jul 21, 2019 | 11:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप वेट को कम करना चाहते हैं और हमेशा मेंटेन रहने की चाहत रखते हैं तो आपको रंग बिरंगी शिमला मिर्च रोज खाना चाहिए। शिमला मिर्च कैलोरी को जलाने के साथ कई और तरह से बॉडी पर काम करती है।

Bell peppers
Bell peppers  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • शरीर में गर्मी पैदा कर कैलोरी को जलाने में कारगर है शिमला मिर्च 
  • रंग-बिरंगी चीजें दिमाग को करती हैं संतुष्ट
  • वेट के साथ कई अन्य बीमारियों में भी ये बेहद फायदेंमंद है

नई दिल्‍ली: Bell peppers: वेट कम करने के लिए शिमला मिर्च का उपयोग करना एक बहुत ही समझदारी भरा काम होगा। शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, ये विटामिन ए,सी और के से भरी होती हैं और साथ ही इसमें फाइबर भी खूब होता है। अब वेट कम करने के लिए इससे अच्छा और क्या हो सकता है। आप चाहे इसे जितना खाएं ये आपके कैलोरी इंटेक को नहीं बढ़ाएगी, क्योंकि आप हर बाइट में बहुत कम कैलोरी ले रहे होते हैं। वेट लॉस करने वाली सब्जियों में शिमला मिर्च सबसे शीर्ष सूची पर है।

उसका क्रंच बेहद पसंद किया जाता है साथ ही वह सुविधाजनक भी होती है कि उसे छीलने की जरूरत भी नहीं, बस धोओ, काटो और किसी भी चीज में मिला दो। आप इसे कच्चा खाएं, भाप में पकाएं, भूनें, ग्रिल करें या अधपका या काफी पका कर खांए, हर तरह से ये लाजवाब स्वाद देती है। यह किसी डिश को स्पाइसी बनाने के बाद भी स्पाइसी नहीं होने देती। आप जरा इसके एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीनॉयड, फाइटोन्यूट्रिएंट और फाइबर के बारे में सोचिए। ये अकेले भी बेहद स्वादिस्ट होने के साथ जिस डिश में पड़ती हैं उसे भी स्वादिष्ट बना देती हैं। जब स्वाद के साथ वेट कम करने का भी मौका मिले तो बताइए इसे कौन नहीं खाना चाहेगा।

रंग-बिरंगी शिमला मिर्च खाने से पेट ही दिमाग भी होता है संतुष्ट
मांसल वेजी कई अलग-अलग रंगों में आती है - लाल, हरा, पीला, नारंगी तो आपने आसानी से देखी होंगी लेकिन ये बैंगनी और भूरे रंग भी होती है। खास बात ये है कि बहुत मुश्किल से किसी भी कुछ कैलोरी देती हैं। मीठी सी मिर्च वे पदार्थ हैं जो खाने के बाद शरीर में गर्मी के उत्पन करती है और ऑक्सीजन की खपत को लगभग 20 मिनट तक बढ़ा देती हैं। यही कारण है कि शरीर को इस दौरान अतिरिक्त कैलोरी जलानी पड़ती है और वेट घटने लगता है। अगर आप इसे एक कप भर कर खाते हैं तो आपको केवल 45 कैलोरी ही मिलती है और साथ ही इसके साथ आपको विटामिन ए और सी के पूरे दिन को कोटा पूरा हो जाता है। ये आपकी इम्यून को भी मजबूती देता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Brian Matthews (@photosonic1138) on

 

वेट के साथ कई अन्य बीमारियों में भी बेहद फायदेंमंद
ऐसा नहीं कह सकते की शिमला मिर्च हर किसी को बेहद पसंद होगी लेकिन इस सब्जी का स्वाद लेने की आदत डालें। यह आपके कैलोरी सेवन को कम करने और पोषक तत्वों से शरीर को भरती है। ये प्लेट में जब रंग-बिरंगी सी चमकादर नजर आती हैं तो ये हमारे दिमाग को एटरेक्ट करती हैं और भूख की क्षमता इन्हें देख कर शांत होती है। वेट कम करने के साथ ही ये बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने, मधुमेह को नियंत्रित करने के साथ कुछ प्रकार के कैंसर से भी बचाती हैं। ये बालों लिए अच्छी हैं। साथ ही दर्द और सूजन से राहत दिलाती हैं। कोशिकाओं को नवीनीकृत करने, मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन से आँखों की रक्षा करती हैं।

तो आप अब अपनी प्लेट में रंगीन शिमला मिर्च को अपनी पसंदीदा फूड्स के साथ मिक्स कर खाना शुरू करें। इसके दोहरे फायदे आपको आसानी से मिलेंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर