डायबिटीज के रोगियों के लिए ये फल हैं बेहद खतरनाक, तेजी से बढ़ाते हैं ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीजों को फल खाते विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि कुछ फल ऐसे होते हैं जिनमें नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि करते हैं। जानें कौन से हैं ये फल।

Fruits that can Harm Diabetic Patient
Fruits that can Harm Diabetic Patient 
मुख्य बातें
  • डायबिटीज के मरीजों को हाई शुगर लेवल वाले फलों को खाने से बचना चाहिए।
  • ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि करता है आम।
  • डायबिटीज के दौरान बेहद नुकसानदायक हो सकता है ये फल खाना।

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसका कोई सटीक इलाज नहीं है। जिसका प्रभाव बड़ों से लेकर बूढ़ों तक देखने को मिलता है। यहां तक की कई बार बच्चे भी इस समस्या से ग्रसित हो जाते हैं। डायबिटीज को जीवनशैली और खान पान में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को अपने खाने का खासा ध्यान रखना पड़ता है।

कई लोग डायबिटीज में खाए जाने वाले फल को लेकर भी कनफ्यूज रहते हैं। फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, जो हमें हेल्दी रखने के साथ- साथ बीमारियों से भी लड़ने में मदद करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फल हैं जिनमें नेचुरल शुगर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो डायबिटीज के दौरान बेहद नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। यानि वो शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि करते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फलों की सूची लेकर आए हैं जिन्हें खाने से डायबिटीज के मरीजों को बचना चाहिए

आम बढ़ा सकता है शुगर लेवल

आम सभी का पसंदीदा फल होता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को आम खाने से बचना चाहिए। क्योंकि एक आम में करीब 45 ग्राम नेचुरल शुगर की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि करता है और इंसुलिन को बढ़ाता है। ऐसे में यह टाइफ 2 शुगर मरीजों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। 

केला

विटामिन और फाइबर से भरपूर केला खाने से हमारे शरीर में बड़ी मात्रा में विटामिन सी और फाइबर की प्राप्ति होती है। साथ ही इसके मीठे स्वाद के कारण केले में नेचुरलल शुगर भी काफी मात्रा में होता है। जो हमारे ग्लूकोज लेवल में तेजी से वृद्धि करता है। ऐसे में डायबिटीज वाले मरीजों को केला खाने से बचना चाहिए।

चेरी

चेरी में शुगर की मात्रा अत्यधिक पाई जाती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि करती है। आपको बता दें एक चेरी में लगभग 8 ग्राम शुगर की मात्रा पाई जाती है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को इसके सवन से बचना चाहिए।

अंगूर

अत्यधिक अंगूर का सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि कर सकता है। एक कप अंगूर में लगभग 23 ग्राम शुगर की मात्रा पाई जाती है। इसलिए डायबिटीज वाले मरीजों को अंगूर का सेवन कम करना चाहिए। 

लीची

लीची खाने में खट्टा-मीठा लेकिन शुगर से भरपूर होता है, इसे हाई ब्लड शुगर वाले फ्रूट्स में शामिल किया गया है। जो आपके ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि करती है और आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए डायबिटीज वाले मरीजों को लीची खाने से बचना चाहिए।

अगर आपको या आपके परिवार में किसी को डायबिटीज है तो इन पांच फलों का सेवन करने से परहेज करें क्योंकि यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर