Faridabad Yoga Camps: 21 जून को 108 स्थानों पर आयोजित होंगे योग शिविर, सेक्‍टर 12 में होगा मुख्‍य समारोह

Faridabad Yoga Camps: फरीदाबाद में योग दिवस पर यानि कल 108 जगहों पर योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इनमें से तीन शिविर का आयोजन जिला प्रशासन की तरफ से व 75 शिविर का आयोजन अमृत महोत्सव के तहत पतजंलि योगपीठ करेगा।

Yoga Camps
योग अभ्‍यास करते पुलिस के जवान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रशासन की तरफ से सेक्‍टर-12 में आयोजित होगा जिलास्‍तरीय समारोह
  • सुबह साढ़े पांच से छह बजे के बीच आयोजित होंगे सभी योग शिविर
  • योग शिविर में शिक्षकों का पहुंचाना अनिवार्य, नहीं तो होगी कार्रवाई

Faridabad Yoga Camps: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर फरीदाबाद में करीब 108 स्थानों पर योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें तीन स्थानों पर मुख्य तौर पर जिला प्रशासन शिविर लगाएगा, वहीं 75 स्‍थानों पर अमृत महोत्सव के तहत पतजंलि योगपीठ द्वारा ये योग शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा 30 अन्‍य स्थानों पर भारतीय योग संस्थान, ओम योग संस्थान, आरडब्ल्यूए और सामाजिक संस्थाओं द्वारा योग शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तरीय योग शिविर का आयोजन सेक्टर-12 में किया जाएगा। जिसमें जिले के सभी उच्‍च अधिकारी व हजारों नागरिक भाग लेंगे। वहीं उपमंडल स्तर पर तिगांव और बल्लभगढ़ में दो योग शिविर कर आयो‍जन किया जाएगा। इन जगहों पर भी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सामाजिक संस्‍थाएं व आम नागरिक भाग लेंगे। सभी स्थानों पर योग शिविर का समय सुबह साढ़े पांच से छह बजे के बीच तय किया गया है। इन योग शिविरों को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

कॉलेज और स्कूलों के कर्मी भी योग करेंगे

प्रशासन की तरफ से आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में लोगों के लिए मैट व जलपान की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी। योग समारोह में भाग लेने वाले लोगों को सुबह सवा पांज बजे तक कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचना होगा। इन योग कार्यक्रमों में कॉलेजों और स्कूलों के सभी कर्मचारी भी भाग लेंगे। वहीं, एनएसएस और एनसीसी के स्वंयसेवकों को भी इस कार्यक्रम में अनिवार्य तौर पर भाग लेना होगा। इस संबंध में जिला प्रशासन की तरफ से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिसमें सभी स्कूल मुखियाओं को निर्देश दिए गए हैं कि, योग दिवस के मौके पर स्कूल के सभी स्टाफ को अनिवार्य तौर पर भाग लेना होगा। इस दौरान शिक्षकों की हाजिरी भी योग समारोह स्थल पर ही लगाई जाएगी। शिक्षकों और संबंधित प्रभारियों को कार्यक्रम में पहुंचकर छात्रों और लोकेशन के साथ बकायदा फोटो भी साझा करनी होगी। शिक्षकों के उपस्थित नहीं होने की स्थिति में इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी और प्रिंसिपल को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर