Faridabad Development: फरीदाबाद के हाईवे-44 पर जाम से मिलेगी राहत, फोर लेन का ओवरब्रिज अब होगा सेवन लेन

फरीदाबाद शहर में जाम की सबसे बड़ी समस्‍या जल्‍द ही खत्‍म हो सकती है। दिल्ली-आगरा हाईवे-44 बल्लभगढ़ अनाज मंडी के पास रेलवे लाइन पर मौजूद ओवरब्रिज को अब फोर लेन से सीधे सात लेन करने की योजना है। एनएचएआई ने इसके लिए रेलवे मुख्‍यालय से अप्रूवल मांगा है।

 jam in Faridabad
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बल्लभगढ़ अनाज मंडी का ओवरब्रिज अब फोर लेन से होगा सेवन लेन
  • एनएचएआई ने बनाया पूरा प्रोजेक्‍ट, रेलवे मुख्‍यालय से मांगा अप्रूवल
  • चार लेन आगरा जाने के लिए और तीन लेन दिल्‍ली आने के लिए होंगी

Faridabad Development: फरीदाबाद के लोगों को शहर के सबसे बड़े जाम से राहत मिलने की उम्‍मीद बढ़ गई है। एनएचएआई दिल्‍ली-आगरा हाईवे पर बल्लभगढ़ में स्थित आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) की चौड़ाई बढ़ाने जा रहा है। अभी चार लेन के इस ओवरब्रिज को बढ़ाकर सात लेन किया जाएगा। इसके लिए एनएचआई ने रेलवे से अप्रूवल मांगा है। अगर यह योजना सिरे चढ़ती है, तो फरीदाबाद के अलावा इस हाईवे से गुजरने वाले लाखों लोगों को भी राहत मिलेगी।

बता दें कि, दिल्ली-आगरा हाईवे-44 बल्लभगढ़ अनाज मंडी के पास रेलवे लाइन को पार करता है। अभी यहां पर एनएचएआई ने चार लेन का ओवरब्रिज बनाया हुआ है। जबकि यह हाईवे छह लेन का बन चुका है। इस वजह से इस ओवरब्रिज पर लगभग हर समय जाम लगा रहता है। जाम की वजह से जहां लोगों का समय बर्बाद होता है, वहीं आर्थिक नुकसान का सामना भी करना पड़ता है। इस समस्‍या से निजात दिलाने के लिए अब इसे सात लेन करने की योजना बनाई गई है।

रेलवे को पत्र लिखकर मांगा अप्रूवल

इस प्रोजेक्‍ट के बारे में जानकारी देते हुए, स्थानीय एनएचएआई कार्यालय ने बताया कि, इस रेलवे ओवर ब्रिज को सात लेन का बनाने के लिए रेलवे मुख्यालय को पत्र लिखा गया है। रेलवे से मंजूरी मिलने के बाद इस ओवरब्रिज का डिजाइन तैयार कराया जाएगा। जिसकी मंजूरी मिलने के बाद ओवरब्रिज का एस्टीमेट तैयार कराकर टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, टेंडर होने के बाद रेलवे ओवर ब्रिज को बनाने में करीब 15 माह का समय लग सकता है। इस निर्माण कार्य के समय ट्रैफिक की किसी भी तरह की समस्‍या नहीं होगी। एनएचएआई की योजना के अनुसार, चार लेन दिल्ली से आगरा जाने की ओर बनाई जाएंगी। वहीं आगरा से दिल्ली आने के लिए तीन लेन रखा जाएगा। इसकी वजह इस ओवर ब्रिज पर सबसे ज्‍यादा जाम आगरा जाने वाले रूट पर लगता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर