Faridabad Power System: फरीदाबाद के कई इलाकों में अब खत्‍म होगी बिजली समस्‍या,जून माह से शुरू हो जाएगी ये लाइन

Faridabad Power System: फरीदाबाद के लोगों को जल्‍द ही अघोषित बिजली कट व ओवरलोड की समस्‍या से छुटकारा मिल जाएगा। इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए जहां एचवीपीएन नई लाइनें खींच रहा है, वहीं बिजली घरों को अपग्रेट भी कर रहा है। मीरपुर कौराली बिजली घर को होडल बिजली घर के साथ एक और लाइन के माध्‍यम से जोड़ दिया जाएगा, जो जून माह से शुरू हो जाएगा।

Faridabad Power System
फरीदाबाद में बिजली घरों को किया जा रहा अपग्रेट   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद में जल्‍द खत्‍म होगी ओवरलोड की समस्‍या
  • बिजली निगम कई पॉवर हाउस को कर रहा है अपग्रेट
  • कई योजना पर कार्य शुरू तो कई पाइप लाइन में

Faridabad Power System: फरीदाबाद के लोगों को जल्‍द ही अघोषित बिजली कटों से राहत मिलने वाली है। शहर के बिजली घरों की ओवरलोडिंग को खत्म करने के लिए एचवीपीएन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। इसके तहत ही मीरपुर कौराली बिजली घर को होडल बिजली घर के साथ एक और लाइन के माध्‍यम से जोड़ दिया जाएगा। यह कार्य इसी माह के अंत तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद इस पॉवर हाउस से जुड़े सभी सब स्‍टेशन पर ओवरलोड की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी।

एचवीपीएन अधिकारियों के अनुसार, इन दोनों बिजली घरों के आपस में दो लाइनों के जुड़ने से जहां बिजली व्यवस्था सुधरेगी, वहीं एक लाइन ट्रिप हो जाने पर दूसरी लाइन के माध्‍यम से बिजली सप्‍लाई को बहाल रखा जा सकेगा। बता दें कि, होडल बिजली घर पुन्हाना बिजली घर से भी जुड़ा है। इसलिए इस नई व्यवस्था का फायदा आपात स्थिति में पुन्हाना, होडल व मीरपुर कुराली बिजली घर भी उठा सकेंगे।

अलावलपुर बिजली घर को मीरपुर कौराली से जोड़ा जाएगा

फरीदाबाद में एचवीपीएन के अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल ने बताया कि, इस समय पॉवर हाउसों को ओवरलोड से फ्री करने का कार्य चल रहा है। कई जगहों पर अभी मेंटिनेंस कार्य जहां चल रहा है, वहीं कुछ कार्य पाइप लाइन में हैं। वहीं एक और योजना को भी हरी झंडी मिली है। इसके तहत अलावलपुर बिजली घर मीरपुर कौराली बिजली घर से नई लाइन बिछाकर जोड़ा जाएगा। यह काम अगले 6 महीने में शुरू कर दिया जाएगा।

ततारपुर में बिजली घर के लिए जमीन की तलाश शुरू

वहीं एक दूसरी योजना के तहत पृथला में औद्योगिक विकास के चलते ओवरलोड चल रहे बघौला बिजली घर को अपग्रेट किया जाएगा। इसके लिए एचवीपीएन ने अभी से जमीन की तलाश शुरू कर दी है। एचवीपीएन अधिकारियों का कहना है कि, ततारपुर में जमीन की तलाश की जा रही है। इसके लिए ग्राम पंचायतों से भी सहयोग मांगा गया है। इसी तरह मेवात के रंगाला राजपूत से पुन्हाना बिजली घर को जोड़ने की योजना भी चल रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर