Faridabad News: फरीदाबाद में बन रही स्मार्ट मल्टीलेवल पार्किंग, जानिए इस पांच मंजिला पार्किंग की खासियत

Multilevel Parking In Faridabad: फरीदाबाद में पार्किंग की समस्या का समाधान हो जाएगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने मल्टीलेवल पार्किंग बनाना शुरू कर दिया है। यह पार्किंग हाइटेक होगी। मोबाइल ऐप आधारित यह पार्किंग अत्याधुनिक होगी। शहरवासियों को पार्किंग की समस्या से निजात मिलेगी।

Faridabad Smart City Limited
फरीदाबाद में बनेगी मल्टीलेवल पार्किंग (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • जिले की पहली स्मार्ट मल्टी लेवल कार पार्किंग होगी
  • पार्किंग के साथ मिलेगी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की सुविधा
  • मोबाइल ऐप के जरिए मिल सकेगी पार्किंग की लोकेशन

Faridabad Smart City Limited News: फरीदाबाद के शहरवासियों को मल्टीलेवल पार्किंग का तोहफा मिलने वाला है। इसको लेकर काम भी शुरू कर दिया गया है। यह कार पार्किंग फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड बनवा रही है। पार्किंग में 200 गाड़ियां खड़ी की जा सकेंगी। पार्किंग के नौ महीने तक बन जाने का अनुमान है। इसका लक्ष्य भी यही रखा गया है। ओल्ड फरीदाबाद की इस पार्किंग के साथ शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की सुविधा भी होगी।

मल्टी लेवल पार्किंग में सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि इसका मोबाइल एप बनेगा, जिसमें लोगों को ये पता चल जाएगा कि पार्किंग किस लोकेशन पर है और उसमें कितनी गाड़ियां खड़ी हैं। इस पांच मंजिला पार्किंग में एक साथ 200 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। इसके साथ ही लोग शॉपिंग भी कर सकेंगे। ठेका एजेंसी ने ओल्ड फरीदाबाद स्थित पार्किंग स्थल से मिट्टी के सैंपल लिए हैं जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा गया है। इस योजना पर करीब 16 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

पार्किंग ओल्ड फरीदाबाद की बड़ी समस्या

फरीदाबाद में निगम की तरफ से एक भी वैध पार्किंग नहीं बनाई गई है। ओल्ड फरीदाबाद मार्केट, एनआईटी एक नंबर, दो नंबर, तीन नंबर, पांच नंबर, सराय ख्वाजा मार्केट, केएल महता रोड, बीके नीलम चौक रोड, हार्डवेयर प्याली रोड, सेक्टर-12, 15, 16 सहित अनेक सड़कों पर गाड़ियां अवैध रूप से खड़ी होती हैं। जिस कारण पार्किंग माफिया सड़क पर लोगों की गाड़ियां खड़ी करवा कर पैसा वसूलते हैं। आस—पास कहीं भी पार्किंग नहीं होने की वजह से बाजार में आने वाले ग्राहक ही नहीं, व्यापारी भी परेशान हैं। ग्राहक जैसे-तैसे बाजार में पहुंचते थे, तो वहां भी आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता था।

पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के डीजीएम अमन पाल ने बताया कि ओल्ड फरीदाबाद में पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। मिट्टी का सैंपल जांच के लिए लैब भेजा गया है। जानकारी के लिए बता दें कि इसी क्रम में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की ओर से सेक्टर-12 में एल्डिगो मॉल के पास और थाना सेंट्रल के पास पार्किंग बनाने की योजना तैयार की गई है। हालांकि पार्किंग निर्माण के लिए तीन बार टेंडर निकाला गया, लेकिन किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस कारण योजना पूरी नहीं हो सकी। अब एक बार फिर एचएसवीपी ने टेंडर जारी करने की तैयारी की है। बहरहाल फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर ओल्ड फरीदाबाद में पार्किंग बनाने का काम शुरू हो चुका है। इससे यहां के आसपास के लोगों को पार्किंग की समस्या से निजात मिलेगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर