Faridabad Road Development: फरीदाबाद शहर की सड़के अब होंगी चकाचक, इस विभाग को दी गई जिम्‍मेदारी, योजना तैयार

Faridabad Road Development: फरीदाबाद शहर के अंदर मौजूद सड़कों को चकाचक बनाने की जिम्‍मेदारी अब एफएमडीए को सौंपी गई है। यह प्राधिकरण अब शहर की चार मुख्‍य सड़कों के निर्माण के साथ सेक्‍टरों की भी कई सड़कों की मरम्‍मत करेगा। प्राधिकारण की तरफ से एस्‍टीमेट तैयार कर लिया गया है, अब टेंडर निकालने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

 dilapidated road
एफएमडीए अब फरीदाबाद की सड़कों को बनाएगा चकाचक   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • एफएमडीए अब शहर की सड़कों को बनाएगा चकाचक
  • शहर की चार प्रमुख सड़कों को किया जाएगा फोरलेन
  • सेक्‍टर की सड़कों की भी प्राधिकरण कराएगा मरम्‍मत

Faridabad Road Development: फरीदाबाद शहर के अंदर सड़कों की दशा सुधारने की जिम्‍मेदारी अब एफएमडीए को सौंप दी गई है। एफएमडीए जल्‍द ही ग्रेटर फरीदाबाद, आईएमटी और शहर की कई अन्‍य प्रमुख सड़कों का निर्माण शुरू करेगा। प्राधिकरण की तरफ से एस्‍टीमेट तैयार कर लिया गया है, अब निर्माण के लिए टेंडर निकालने की प्रकिया शुरू की जा रही है। अधिकारियों के अनुसार अब अधिकतर सड़कें चार लेन की बनाई जाएंगी। साथ ही कुछ सड़कों के किनारे साइकिल ट्रैक और ग्रीन बेल्‍ट भी बनाई जाएगी।

बता दें कि, फरीदाबाद की कई मुख्‍य सड़कें इस समय बुरी तरह से टूट चुकी हैं, शहर के लोग इन जर्जर सड़कों से आवागमन करने को मजबूर हैं। इन सड़कों के निर्माण और देखरेख का जिम्‍मा पीडब्‍ल्‍यूडी विभाग के पास है, लेकिन सड़कों की दशा न सुधरने के कारण अब शासन स्‍तर से ही इन सड़कों के निर्माण और मरम्‍मत की जिम्‍मेदारी एफएमडीए को सौंपी जा रही है। प्राधिकरण को पहले भी तीन राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण की जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी, जिनपर पिछले माह से ही निर्माण कार्य चल रहा है। अब एफएमडीए शहर की अन्‍य सड़कों को भी चकाचक बनाएगा।

एफएमडीए इन सड़कों का करेगा निर्माण

एफएमडीए को शहर की चार मुख्‍य सड़कों की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। इसमें जेसीबी चौक से सोहना रोड काफी अहम है। इसके माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्ग से सोहना रोड, पलवल और बल्‍लभगढ़ तक पहुंचना आसान हो जाएगा। फिलहाल ये रोड दो लेन की है, जिसे 12 करोड़ रुपये की लागत से चार लेन किया जाएगा। वहीं दूसरी सड़क अनखीर-सूरजकुंड रोड है। यह शहर को दिल्ली से कनेक्‍ट करने वाली अहम सड़क है। इस सड़क का प्रतिदिन हजारों वाहन चालक प्रयोग करते हैं। इस सड़क को 22.52 करोड़ रुपये की लागत से अब एफएमडीए चार लेन का बनाएगा। इसी तरह तीसरी सड़क मॉडर्न, डीपीएस से बीपीटीपी चौक जाने वाली सड़क है। इसे पेरिफेरी रोड बनाया जाएगा। इस पर 26.57 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

सेक्टरों की सड़कें भी बनेंगी

एफएमडीए की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गरिमा मित्तल ने बताया कि, इसके अलावा प्राधिकरण को सेक्‍टर की कई सड़कों के निर्माण की जिम्‍मेदारी भी सौंपी गई है। इसमें सेक्‍टर 12-15 को बांटने वाली सड़क, सेक्टर-14-15 की सड़क, 16-17 को बांटने वाली सड़क को करीब 35 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर