Water Shortage in Faridabad: बिजली कटों से अब पेयजल सप्‍लाई नहीं होगी प्रभावित, इन रेनीवेल पर लगेगा फीडर

Water Shortage in Faridabad: फरीदाबाद में अब बिजली कटौती से पेयजल किल्‍लत नहीं होगी। इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए एफएमडीए यमुना किराने लगे 10 रेनीवेल पर बिजली का एक और फीडर लगाने जा रही है। इसका कार्य 31 जुलाई तक पूरा हो जाएगा।

Electricity Feeder
10 रेनीवेल पर लगेगी अतिरिक्‍त बिजली फीडर   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • एफएमडीए 10 रेनीवेल पर लगाएगी बिजली का एक और फीडर
  • फीडर लगाने का कार्य 31 जुलाई तक पूरा करने का लक्ष्‍य
  • फीडर लगने के बाद बिजली कटौती से नहीं होगी पेयजल किल्‍लत

Water Shortage in Faridabad: फरीदाबाद में अब बिजली कटौती से पेयजल सप्‍लाई नहीं रूकेगी। महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) को यमुना नदी किनारे 10 रेनीवेल पर एक और बिजली फीडर लगाने जा रहा है। अभी ये 10 रेनीवल एक ही फीडर से जुड़े हैं, जिससे बिजली कट लगने पर पेयजल सप्‍लाई पूरी तरह से बाधित हो जाती है। इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए अब एफएमडीए यहां एक और बिजली फीडर स्‍थापित करने जा रहा है। फीडर का कार्य 10 मई से शुरू हो जाएगा और इसे 31 जुलाई तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

इससे लोगों को इसी गर्मी सीजन में ही रेनीवेल से भरपूर मात्रा में पानी मिल सकेगा। बिजली कट से पेयजल सप्‍लाई बाधित नहीं होगी। एफएमडीए इन फीडरों को लगाने पर 3.20 करोड़ रुपये खर्च करेगा। बता दें कि, इन 10 रेनीवेल से शहर के पांच लाख से अधिक लोगों को पेयजल आपूर्ति होती है। बिजली कट लगने से सभी रेनीवल बंद पड़ जाते हैं। अब एक और फीडर लगने पर बिजली कट के दौरान दूसरे से लाइन जोड़कर रेनीवेल को चालू रखा जा सकेगा।

अभी निर्भर हैं एक ही फीडर पर

बता दें कि, यमुना नदी किनारे ये रेनीवेल मंझावली-मौजाबाद, घरौड़ा, मंझावली-कबूलपुर सहित अन्य जगहों पर लगे हैं। ये सभी अभी एक ही फीडर से कनेक्‍ट हैं। जिससे बिजली गुल होने पर सभी रेनीवेल ठप्‍प पड़ जाते हैं और शहर में हाहाकार मच जाता है। इसलिए एफएमडीए ने योजना बनाई है कि रेनीवेल के लिए एक और फीडर स्थापित कर दिया जाए, ताकि एक फीडर में फाल्ट आने पर दूसरे से रेनीवेल को बिजली सप्‍लाई दिया जा सके। एफएमडीए की योजना के अनुसार बदौराला सब डिवीजन से लाइन रेनीवेल तक लाई जाएगी। इसके लिए 185 स्कवायर मीटर की 8250 मीटर लंबी केबल रेनीवेल तक डाली जाएगी। अधिकतर केबल भूमिगत डाली जाएगी। इसे डालने का काम जल्‍द शुरू होगा।

 

इन इलाकों को मिलेगा फायदा

इन 10 रेनीवेल से शहर के कई इलाके जुड़़े हुए हैं। यहां से निकलने वाली लाइन नंबर दो का पानी सेक्टर-3 के बूस्टर में जाता है। यहां से सेक्टर-3, पंचायत भवन, शिव कालोनी, त्रिखा कालोनी, सेक्टर-7,8, मुजेसर सहित अन्य इलाकों में जाता है। वहीं लाइन नंबर तीन से सेक्टर-11 बूस्टर जुड़ा हुआ है। यहां से पानी एनआइटी-5, सेक्टर-9, 10, 11, 12 और एसजीएम नगर में जाता है। इसी तरह लाइन नंबर 8 का पानी सेक्टर-14, 15, 16, 15ए, 16ए, 17 सहित अन्य इलाकों में जाता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर