Faridabad News: फरीदाबाद में भी चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें किस रूट पर और कब से दौड़ेंगी ये बसें

Faridabad News: फरीदाबाद की सड़कों पर इस साल के अंत तक इलेक्ट्रिक बसें दौड़ने लगेंगी। शुरुआत में इन बसों को डीजल से चलने वाली बसों की जगह पर चलाया जाएगा। फरीदाबाद डिपो के लिए 100 बसों की मांग की गई है। इन बसों को हरियरणा परिवहन विभाग की तरफ से प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान किया जाएगा।

Haryana Roadways Department
फरीदाबाद में इस साल के अंत तक चलेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसों की भेजी गई मांग
  • केंद्र व राज्‍य सरकार के सहयोग से चलेंगी सभी ई-बसें
  • इस साल नवंबर माह तक कुछ बसें पहुंच जाएंगी फरीदाबाद

Faridabad News: हरियाणा परिवहन विभाग की तरफ से फरीदाबाद को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यहां की सड़कों पर इस साल के अंत तक इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आ जाएंगी। इन बसों की खरीद केंद्र सरकार की एजेंसियां राज्‍य के परिवहन विभाग के साथ मिल कर करेंगी। रोडवेज में शामिल होने वाली इन इलेक्ट्रिक बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत सड़क पर चलाया जाएगा। मतलब प्रदेश सरकार इन बसों को किलोमीटर स्कीम की तरह लेगी। इलेक्ट्रिक बसें, ड्राइवर और इनके देखरेख की जिम्‍मेदारी संबंधित कंपनी पर होगा। जबकि कंडक्टर हरियाणा रोडवेज का होगा। परिवहन विभाग इसके बदले कंपनी को प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान करेगी।

इन बसों की खरीद से संबंधित प्रक्रिया शुरू हो गई है। अधिकारियों के अनुसार डीजल की खपत से बचने और शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए हरियाणा सरकार ने इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला किया है। बसों को चलाने के लिए राज्‍य परिवहन विभाग की तरफ से फरीदाबाद डिपो को एक पत्र भेजा गया था। जिसमें अधिकारियों से इलेक्ट्रिक बसों की मांग की रिपोर्ट तैयार कर भेजने को बोला गया था। जो यहां से भेज दी गई है।

100 इलेक्ट्रिक बसों की रखी गई मांग

डिपो अधिकारियों के अनुसार, फरीदाबाद में प्रतिदिन हजारों लोग सिटी बसों में सफर करते हैं। यहां पर डीजल और सीएनजी से चलने वाली सौ से ज्‍यादा बसें विभिन्‍न रूट पर दौड़ रही हैं। धीरे-धीरे कर डीजल से चलने वाली बसों को हटाया जाना है। इनकी जगह पर इन इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा। परिवहन विभाग के पास मांगों की जो रिपोर्ट भेजी गई है, उसमें फरीदाबाद के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसों की मांग की गई है। अधिकारियों के अनुसार, ये सभी बसें 9 मीटर और 12 मीटर लंबाई की कैटेगरी वाली और एयर कंडीशन होंगी। योजना के अनुसार नवंबर माह तक कुछ बसें शहर की सड़कों पर उतर जाएंगी। इन बसों के आने के बाद इनका रूट तय किया जाएगा। हालांकि ज्‍यादातर बसें डीजल से चलने वाली बसों की जगह पर ही चलेंगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर