Faridabad News: फरीदाबाद में सार्वजनिक पार्कों की बदलेगी दशा, फरीदाबाद विकास प्राधिकरण ने बनाया ये प्लान

Beautification of Faridabad Parks: फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण को शहर के पार्कों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनके ऱखरखाव और विकास के लिए प्राधिकरण ने तैयारी भी शुरू कर दी है। जनप्रतिनिधियों ने पार्कों की लिस्ट प्राधिकरण को दे दी है।

 Faridabad Metropolitan Development Authority
फरीदाबाद में पार्कों सुधरेगी हालत (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद महानगर कराएगा पार्कों का कायाकल्प
  • पार्कों के रखरखाव और पौधरोपण जिम्मेदारी संभालेगा एफएमडी
  • पार्कों की सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे गार्ड

Faridabad Metropolitan Development Authority News: फरीदाबाद शहर के पार्कों का कायाकल्प करके उनकी दशा सुधारने का कार्य फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण करेगा। इन पार्कों में फव्वारे भी लगेंगे। फुटपाथ पर लाइटें लगाई जाएंगी, ओपन जिम बनाए जाएंगे, साथ ही सुरक्षाकर्मी भी लगाए जाएंगे। इन पार्कों में सीवर का साफ किया हुआ पानी सिंचाई के लिए उपयोग होगा।

इस पहल से सार्वजनिक पार्कों की दशा में सुधार आएगा। पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र के पार्कों की सूची एफएमडीए को दे दी है। इस पर जल्द काम शुरू किया जाएगा।

रानी की छतरी और नवादा के हर्बल पार्क के दिन बदलेंगे

बता दें कि परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा की सिफारिश पर रानी की छतरी का रखरखाव भी एफएमडीए करेगा। इसके अलावा सेक्टर-22 और 23 का पार्क, सेक्टर-31 की ग्रीनबेल्ट का रखरखाव भी एफएमडीए ही करेगा। पृथला के विधायक नयनपाल की सिफारिश पर नवादा गांव के हर्बल पार्क, फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की सिफारिश पर सेक्टर-15 का सेंट्रल पार्क भी एफएमडीए को देखरेख और रखरखाव के लिए दिया गया है।

लेजर वैली पार्क और टाउन पार्क  का होगा कायाकल्प

सूरजकुंड रोड पर सेक्टर-47 में स्थित लेजर वैली पार्क को भी संवारा जाएगा। यह पार्क 30 एकड़ में फैला हुआ है। इसका रखरखाव नगर निगम के पास है लेकिन सही प्रकार से नहीं हो पा रहा है। अब इसकी देखरेख की जिम्मेदारी प्राधिकरण की है। इसी तरह शहर का सबसे बड़ा और सुंदर पार्क टाउन पार्क सेक्टर-12 में है। इसमें कई चीजें हैं जो लोगों के मन को भा जाती हैं। इसके भी रखरखाव की जिम्मेदारी एफएमडीए ने ली है।

पार्कों की होगी आकर्षक सजावट

एफएमडीए की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. गरिमा मित्तल ने बताया कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों की इच्छा है कि पार्कों के सुन्दरीकरण और इसके देखरेख की जिम्मेदारी प्राधिकरण ले। हमने इसे स्वीकार किया है। जल्द ही पार्कों में फुटपाथ पर लाइटें लगाई जाएंगी। ताकि शाम के समय पार्कों में आने वालों लोगों को दिक्कत न हो। ओपेन जिम शुरू कराए जाएंगे। फव्वारे जो बंद पड़े हैं उनको चालू करवाया जाएगा। पार्कों को सजाया भी जाएगा। इसकी सेफ्टी के लिए सुरक्षाकर्मी भी लगाए जाएंगे। पर्यावरण के अनुकूल और पर्यावरण के हित को ध्यान में रखकर सभी पार्कों का विकास किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर