Water Problem in Faridabad: अब इस शहर के पानी से बुझेगी फरीदाबाद के लोगों की प्‍यास, प्रशासन ऐसे लाएगा पानी

Water Problem in Faridabad: शहर में पानी की समस्‍या को खत्‍म करने के लिए एफएमडीए एक नई योजना पर काम कर रहा है। जिसके तहत गुरुग्राम के एनसीआर वाटर चैनल चंदू बुढेड़ा से पानी फरीदाबाद लाया जाएगा। इस प्रोजेक्‍ट पर अभी स्‍टडी चल रही है, जिसके बाद सर्वे किया जाएगा। प्रशासन यहां से प्रतिदिन 560 एमएलडी पानी लाने की योजना बना रहा है।

 Water Crisis
फरीदाबाद में एनसीआर वाटर चैनल से लाया जाएगा पानी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • एनसीआर वाटर चैनल चंदू बुढेड़ा से पानी आएगा फरीदाबाद
  • इस चैनल से प्रतिदिन 560 एमएलडी पानी लाने की योजना
  • प्रोजेक्‍ट पर की जा रही स्‍टडी, जल्‍द शुरू होगा सर्वे कार्य

Water Problem in Faridabad: फरीदाबाद के लोगों की प्‍यास बुझाने के लिए प्रशासन ने खास योजना बनाई है। शहर में पानी की कमी को अब गुरुग्राम से पानी लाकर दूर किया जाएगा। इस पेयजल लाइन की कनेक्टिविटी गुरुग्राम के एनसीआर वाटर चैनल चंदू बुढेड़ा से की जाएगी। इस पूरे प्रोजेक्‍ट को अमलीजामा पहनाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। अभी फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) और सिचाई विभाग के अधिकारी इस प्रोजेक्‍ट की स्‍टडी कर रहें हैं, जिसके बाद सर्वे शुरू किया जाएगा।

प्रोजेक्‍ट के तहत पहले चरण में रोज 280 एमएलडी पानी लाया जाएगा। वहीं इसके दूसरे चरण में बाकी 280 एमएलडी पानी लाया जाएगा। करीब 45 किमी लंबी पाइप लाइन डालने व अन्‍य प्‍लांट लगाने पर करीब 1040 करोड़ रुपये खर्च होने के अनुमान है। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से अरावली के आसपास बसे गांव, सेक्टर, सोसायटी और एनआईटी के लाखों लोगों को मिलेगा।

 560 एमएलडी पानी लाने की है योजना

बता दें कि, हाल ही में फरीदाबाद में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने एफएमडीए के अधिकारियों के साथ बैठक की थी।, जिसमें उन्‍होंने इस प्रोजेक्‍ट को तैयार करने को कहा था। जिसके बाद से अधिकारी प्रोजेक्‍ट तैयार करने में जुटे हैं। अधिकारियों को सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद एनसीआर वाटर चैनल चंदू बुढेड़ा से है। यहां पर नहरी पानी को साफ किया जाता है। इस प्‍लांट की क्षमता 1960 एमएलडी पानी की है, लेकिन यहां से गुरुग्राम में फिलहाल 980 एमएलडी पानी का सप्‍लाई किया जा रहा है। इसलिए यहां के अतिरिक्त पानी को फरीदाबाद लाए जाने की कोशिश की जा रही है। यहां से दो चरण में 580 एमएलडी पानी लाया जाएगा।

रेनीवेल पर निर्भर है पेयजल सप्लाई

अभी शहर में रेनीवेल के जरिए पानी सप्‍लाई किया जा रहा है। यमुना नदी किनारे लगे इन रेनीवेल से प्रतिदिन 120 एमएलडी के करीब पेयजल सप्लाई शहर में हो रही है। लेकिन साल दर साल रेनीवेल के नीचे भूजल स्तर खिसक रहा है। इसलिए प्रशासन ने दूसरे विकल्‍पों की तलाश शुरू कर दी है। इस समय फरीदाबाद को 450 एमएलडी के करीब पेयजल सप्लाई की जरूरत है, लेकिन यहां विभिन्‍न माध्‍यमों से अभी 350 एमएलडी पानी की सप्‍लाई हो रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर