Faridabad: देश के सबसे बड़े अमृता अस्पताल तक आवागमन होगा सुगम, 24 घंटे चलेंगी सिटी बसें, मिलेंगी ये सुविधाएं

Faridabad News: देश के सबसे बड़े अस्‍पताल के तौर पर अमृता अस्‍पताल 24 अगस्‍त को शुरू होने वाला है। जिसकी तैयारियों में जुटी राज्‍य सरकार कई तरह की सुविधाओं की घोषणा भी कर रही है। इस अस्‍पताल तक मरीजों व उनके परिजनों को आने जाने की सुविधा देने के लिए राज्‍य सरकार सिटी बस चलाएगी। ये बसें हर 10 से 15 मिनट के अंतराल पर दौड़ेंगी।

 Amrita Hospital
अमृता अस्‍पताल तक चलेंगी सिटी बस  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अस्‍पताल जाने के लिए 10 से 15 मिनट के अंतराल पर मिलेगी सिटी बस
  • अभी रात 11 बजे तक चलेंगी सिटी बसें, जल्‍द ही 24 घंटे बस सेवा होगी शुरू
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अगस्‍त को करेंगे अमृता अस्‍पताल का उद्घाटन

Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद में शुरू होने जा रहे देश के सबसे बड़े अमृता अस्पताल के उद्घाटन समारोह की तैयारियों में राज्‍य सरकार जोरशोर से जुटी है। 2400 बेड क्षमता वाले इस अस्‍पताल का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अगस्‍त को करेंगे। जिसकी तैयारियों का जायजा लेने अस्‍पताल परिसर पहुंचे परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि इस अस्‍पताल तक बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सार्वजनिक परिवहन सुविधा शुरू की जाएगी। अस्‍पताल आने के लिए मरीजों व उनके परिजनों को 24 घंटे सिटी बस सुविधा दी जाएगी। इन सिटी बसों का आवागमन अस्पताल व आसपास के क्षेत्र तक किया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने कहा कि इन बसों को चलाने के लिए जल्‍द ही विभाग द्वारा रूट तय कर दिए जाएंगे। यहां पर आने के लिए लोगों को हर 10 से 15 मिनट में एक बस मिलेगी। शुरुआत में ये बसें रात 11 बजे तक मिलेंगी। लेकिन जल्‍द ही इन्‍हें 24 घंटे के लिए चलाया जाएगा। सिटी बसें चलने से न केवल अमृता अस्पताल जाने वाले लोगों को फायदा मिलेगा, बल्कि आसपास की सोसायटी में रहने वाले हजारों लोग भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। अभी यहां पर सार्वजनिक परिवहन सुविधा उपलब्‍ध नहीं है।

50 एंबुलेंस और हेलीकॉप्‍टर की सुविधा भी

इस अस्‍पताल में इमरजेंसी इलाज के लिए 10 ट्रामा सेंटर बनाए गए हैं। जहां पर किसी भी तरह के हादसे के शिकार हुए लोगों का इलाज किया जाएगा। वहीं लोगों को अस्‍पताल तक लाने के लिए करीब 50 एंबुलेंस सुविधा भी दी जाएगी। ये एंबुलेंस अस्‍पताल परिसर में तैनात रहने के अलावा शहर के अलग-अलग हिस्‍सों में भी तैनात की जाएंगी। जिससे हादसे के समय तत्‍काल पहुंचा जा सके। इसके अलावा अस्‍पताल परिसर में मरीजों को हेलीकॉप्टर से ले जाने व ले आने के लिए दो हेली पैड भी बनाए गए हैं। अस्‍पताल परिसर के अंदर एक हेलीकॉप्टर 24 घंटे तैनात रहेगा। वहीं सुरक्षा के लिए यहां पर एक पुलिस चौकी बनाने की भी प्रक्रिया चल रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर