Faridabad Beautification: चौराहों पर दिखेगी विदेश की झलक, इन चौराहों का होगा सौंदर्यीकरण, योजना तैयार

Faridabad Beautification: फरीदाबाद के सभी प्रमुख चौराहों को अब विदेशी की तर्ज पर सुंदर बनाया जाएगा। इन चौराहों पर महापुरुषों की मूर्ति लगाने के साथ फव्‍वार, कलरफुल लाइट और फूल-पौधे लगाए जाएंगे। इस प्रोजेक्‍ट के पहले चरण में शहीद-ए-आजम भगत सिंह चौक और पटेल चौक को शामिल किया गया है।

 FSCL
फरीदाबाद के चौराहे होंगे डेवलप   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद के चौराहों को बनाया जाएगा खूबसूरत
  • पहले चरण में चार प्रमुख चौराहों को किया जाएगा डेवलप
  • चौराहों पर लगेंगी मूर्तिया, फव्‍वारा, लाइट और फूल-पौधे

Faridabad Beautification: फरीदाबाद के चौराहों से गुजरते हुए लोगों को विदेश की झलग मिलेगी। फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड (एफएससीएल) ने फरीदाबाद के कई चौराहों को डेवलप करने की योजना बनाई है। इसके प्रोजेक्‍ट के पहले चरण में चार चौराहों को डेवलप किया जाएगा। इन चौराहों पर महापुरुषों की प्रतिमाएं लगाने के साथ फव्‍वारे, कलर फुल लाईट और छोटे पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। एफएससीएल के अधिकारियों ने इन चार चौराहों का निरीक्षण कर प्रोजेक्‍ट भी तैयार कर लिया है। साथ ही दो चौराहों पर प्रतिमा लगाने का ऑर्डर भी जारी कर दिया है।

एफएससीएल अधिकारियों के अनुसार सबसे पहले एनएच-पांच के चौराहे पर शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की प्रतिमाएं लगेगी। जबकि पटेल चौक पर सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा लगेगी। इन चौराहों पर सौंदर्यीकरण का पूरा कार्य सितंबर तक कर लिया जाएगा। अन्‍य दोनों चौराहों पर कृष्ण व अर्जुन और महात्मा गांधी की प्रतिमा भी लगेगी।

करीब 2.20 करोड़ रुपये की परियोजना

बता दें कि, अभी शहर के अधिकांश चौराहे उजड़े पड़े हैं। देखरेख के अभाव में इन चौराहों की सुंदरता खत्‍म हो चुकी है। इसलिए एफएससीएल अब इन्‍हें नए सिरे से विकसित करने जा रहा है। इनमें से चार प्रमुख चौराहों को सुंदर बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इन चौराहों को पार्क की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके बीच में मूर्ति लगेगी, इसके बगल में फव्‍वारा लगाया जाएगा। इसके बाद चौक के चारों तरफ पेड़-पौधे और फूल लगाए जाएंगे। इन चौराहों पर पानी नहीं ठहरे इसके लिए सीवर लाइन डाली जाएगी। एफएससीएल अधिकारियों के अनुसार, पहले चरण के प्रोजेक्‍ट पर करीब 2.20 करोड़ रुपये की लागत आएगी। पहले प्रोजेक्‍ट के पूरा होने के बाद बीके चौक, हार्डवेयर चौक, नीलम चौक, प्याली चौक, सारन चौक को भी विकसित किया जाएगा।

11 और 13 फीट की होंगी प्रतिमाएं

चौराहों पर प्रतिमाएं लगाने की जिम्‍मेदारी गुरुग्राम की ही एक कंपनी को दी गई हैं। ये सभी प्रतिमाएं 11 और 13 फुट ऊंची हैं। इन्‍हें गन मैटल के धातु से तैयार किया जा रहा है। इससे बनी प्रतिमाएं 50 से 60 साल तक जस की तस रहती हैं। एफएससीएल के उपमहाप्रबंधक अरविंद ने बताया कि, चौराहों पर प्रतिमा लगाने का काम तीन महीने में शुरू हो जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर