टेलीविजन के पहले हॉरर सीरियल में दिखी थीं अर्चना पूरन सिंह, जानें इस शो से जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सी और 5 अहम बातें

Zee Horror Show Facts: छोटे परदे पर इस शो के बाद ही हॉरर कहानियां का दौर शुरू हुआ। इससे पहले तक हॉरर शो का प्रचलन टेलीविजन जगत में नहीं था...

Zee Horror Show Television First horror series by Ramsay Brothers from 1993 to 2001
जी हॉरर शो।  

मुख्य बातें

  • 90 के दशक में कई अलग-अलग जोनर के टीवी शोज टेलिकास्ट हुए है।
  • कई तो सुपर डुपर हिट रहे बल्कि आज भी इनको आइकॉनिक सीरियल्स माना जाता है।
  • जी हॉरर शो टेलीविजन जगत का पहला हॉरर था जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला।

छोटे परदे पर 90 के दशक में कई अलग-अलग जोनर के टीवी शोज टेलिकास्ट हुए है। इनमें से ना सिर्फ कई सुपर डुपर हिट रहे बल्कि आज भी इनको आइकॉनिक सीरियल्स माना जाता है। ऐसा ही एक शो था जी हॉरर शो। नाम से तो आप समझ ही गए होंगे कि ये डरावनी भूतों की कहानी वाला हॉरर शो था। जी हॉरर शो टेलीविजन जगत का पहला हॉरर था जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला। छोटे परदे पर आए जी हॉरर शो के बाद ही टेलीविजन जगत में हॉरर कहानियां का दौर शुरू हुआ। इससे पहले तक हॉरर शो का प्रचलन टेलीविजन जगत में नहीं था। आज हम आपको बता रहे हैं टीवी इंडस्ट्री के पहले हॉरर शो से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

9 साल टेलिकास्ट हुआ था शो 
90 के दशक में दिखाया जाने वाला जी हॉरर शो एक हिंदी हॉरर टेलीविजन सीरीज रही। जिसे रामसे ब्रदर्स द्वारा लाया गया था। पहला एपिसोड दस्तक टाइटल के साथ बनाया गया था, जिसे 9 अगस्त 1993 को ऑनएयर किया गया। इस एपिसोड में पंकज धीर, शगुफ्ता अली और अर्चना पूरन सिंह को दिखाया गया था। शुरुआत में इसे लेकर सिर्फ 24 एपिसोड की सीरीज का प्लान बना था। लेकिन शो की पॉपुलैरिटी को देखते हुए यह 9 साल तक ऑनएयर रहा। 1993 से चला यह टीवी शो 2001 तक टेलिकास्ट हुआ। 

टाइमिंग कॉन्ट्रोवर्सी
जी हॉरर शो जुलाई 1997 में विवादों में घिर गया। पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में एक याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि हॉरर शो ने अंधविश्वास को बढ़ावा दिया है जो कि युवाओं को प्रभावित कर रहा है। उन्होंने कोर्ट से रिक्वेस्ट करते हुए कहा कि ऐसे शो आधी रात के बाद ही प्रसारित किए जाएं। महिलाएं और बच्चे इसके दर्शकवर्ग के आधार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस दलील के बाद ऑनएयर टाइमिंग के साथ-साथ शो का नाम बदलकर अनहोनी रख दिया गया था। हालांकि टैग लाइन में अभी भी जी हॉरर शो जाता था। सितंबर 1997 से इसके टाइटल को पूरी तरह से बदलकर अनहोनी कर दिया गया।

पाकिस्तान में टेलिकास्ट होने के बाद बैन हुआ शो
इस हॉरर शो को जी के कई अलग-अलग चैनल पर टेलिकास्ट किया गया। एक पाकिस्तानी चैनल पर भी जून 2015 से अपना हॉरर शो नाम से इसका सीजन 1 प्रसारित करना शुरू किया गया। हालांकि अक्टूबर 2016 में पाकिस्तान सरकार द्वारा भारतीय शो पर प्रतिबंध लगा दिया और इस शो को प्रसारित करना बंद कर दिया गया। बाद में शो अगस्त 2017 में वापस आया और नवंबर 2018 में फिर से उसी कारण से ऑफ एयर हो गया।

तगड़ी स्टारकास्ट 
पहले हॉरर शो की स्टारकास्ट भी काफी तगड़ी रही है। हर एपिसोड में चर्चित चहेरों को कास्ट किया गया। इसमें पंकज धीर, अर्चना पूरन सिंह, आसिफ शेख, नवनीत निशान, अनिल धवन, पल्लवी जोशी, रेशन टिपनिस, प्रभा सिन्हा, गोगा कपूर, जावेद खान, गजेंद्र चौहान, मिथुन चक्रवर्ती जैसे सितारों ने काम किया। सीजन 2 में कमली को दिखाया गया। जो भूख प्यास से तड़प-तड़प कर मर जाती है। अनहोनी की तड़प कहानी में कमली बनीं रजिता कोचर बहुत ही डरावनी आत्मा बनकर पूरे गांव को परेशान करती है। साथ अनिरुद्ध अग्रवाल का डरावना किरदार भी यादगार रहा। 

लॉकडाउन में फिर लौटा जी हॉरर शो
जी टीवी लॉकडाउन में कई 90 के दशक के यादगार शोज लेकर लौटा। इसी कड़ी में चैनल का सबसे डरावना 'द जी हॉरर शो' (The Zee Horror Show) भी एक बार फिर प्रसारित किया गया। रोंगटे खड़े कर देने वाले इस शो की एक बार फिर वापसी से दर्शका काफी खुश हुए थे। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर