Indian Idol 12 Winner Pawandeep Rajan कर चुके 1200 शोज, पहले भी जीता है रियलिटी शो, नानी-पापा और बहन भी सिंगर

uttarakhand singer Pawandeep Rajan music offer facts And Biography: पवनदीप राजन सिंगर, कंपोजर और म्यूजिक डायरेक्टर भी हैं। वो कई मराठी और पहाड़ी फिल्मों में म्यूजिक दे चुके हैं। पवनदीप एक अपना बैंड भी है।

Indian Idol 12 winner Pawandeep Rajan| Pawandeep Rajan music offer facts Family And Biography| Pawandeep Rajan jyotideep rajan relation| इंडियन आइडल-12 विनर पवनदीप राजन की बायोग्राफी|
इंडियन आइडल-12 विजेता पवनदीप राजन। 

मुख्य बातें

  • पवनदीप राजन सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल 12 के विजेता बन चुके हैं।
  • पवनदीप राजन के लिए वैसे इंडियन आइडल का विनर बनना इतना आसान भी नहीं था।
  • ढाई साल की उम्र से पवनदीप राजन का रिश्ता म्यूजिक से जुड़ा हुआ है।

10 महीने के बाद आखिकार इंडियन आइडल 12 में कंटेस्टेंट्स का सफर खत्म हो चुका है। इंडियन आइडल 12 को उसका विनर मिल चुका है और ये कोई और नहीं बल्कि पवनदीप राजन हैं। जी हां, पवनदीप राजन सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल 12 के विजेता बन चुके हैं। उत्तराखंड से बिलॉन्ग करने वाले इंडियन आइडल 12 विनर पवनदीप राजन को 25 लाख रुपये नकद पुरस्कार, एक कार और ट्रॉफी मिली है। पवनदीप राजन को इंडियन आइडल-12 का विनर बनते देखकर उनकी मां इमोशनल हो गईं और उनकी खुशी देखते ही बन रही थी।

पवनदीप राजन के लिए वैसे इंडियन आइडल का विनर बनना इतना आसान भी नहीं था। लंबे वक्त से पवनदीप राजन इस मुकाम को पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। अब इंडिया आइडल-12 विजेता पवनदीप राजन अपने शहर उत्तराखंड से कुछ करना चाहते हैं। यह पूछे जाने पर कि वो प्राइज मनी का क्या करने वाले हैं? पवनदीप ने बताया- 'मैं उत्तराखंड से हूं और वर्तमान में वहां की स्थिति ठीक नहीं है इसलिए मैं कुछ करना चाहूंगा। मैं वहां बच्चों के लिए एक म्यूजिक स्कूल भी खोलना चाहता हूं। ताकि प्रतिभाशाली बच्चों को उचित मार्गदर्शन मिल सके।' 

पवनदीप पहले ही हिमेश रेशमिया के लिए गा चुके हैं। अब वो करण जौहर के उस प्रस्ताव का इंतजार कर रहे हैं जो उन्होंने शो में दिया था। करण जौहर ने उनको धर्मा प्रोडक्शन के लिए एक गाने की पेशकश की थी। साथ ही इंडियन आइडल विजेता बनने पर भी पवनदीप राजन को एक म्यूजिक कॉन्ट्रैक्ट मिला है। 

ढाई साल की उम्र में बनाया रिकॉर्ड
इंडियन आइडल 12 के विनर पवनदीप इस सीजन के इकलौते ऐसे कंटेस्टेंट हैं जो गाने के साथ-साथ लगभग कोई भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजा लेते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पवनदीप राजन जब दो-ढाई साल के थे तब उन्होंने सबसे यंग तबला प्लेयर का अवॉर्ड जीता था। आज पवनदीप राजन पियानो से लेकर ढोलक, ड्रम, कीबोर्ड और गिटार जैसे कई म्यूजिकल इंस्ट्रमेंट बजा लेते हैं और साथ में आसानी से गा भी लेते हैं। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि पवनदीप राजन पहले भी एक सिंगिंग रियलिटी शो जीत चुके हैं। पवनदीप राजन ने 2015 में रियलिटी शो 'द वॉइस इंडिया सीजन 1' (The Voice India) भी जीता और उसी से उनके म्यूजिक करियर की शुरुआत हुई थी। 

म्यूजिक डायरेक्टर हैं पवनदीप, गा चुके गई गाने
पवनदीप राजन न सिर्फ एक अच्छे सिंगर बल्कि कंपोजर और म्यूजिक डायरेक्टर भी हैं। जानकारी के मुताबिक, वह कई मराठी और पहाड़ी फिल्मों में भी वह म्यूजिक दे चुके हैं। इतना ही नहीं अब तक पवनदीप ने इंडिया ही नहीं बल्कि विदेश में भी कई म्यूजिक कॉन्सर्ट में परफॉर्म किया है। पवनदीप राजन एक बैंड के मेंबर भी हैं, जिसका नाम Rait है। सिंगर अब तक करीब 13 देशों और भारत के 14 राज्यों में करीब 1200 शोज कर चुके हैं। कम उम्र में इतनी बड़ी उपलब्धियों के कारण पवनदीप को उत्तराखंड सरकार ने 'Youth Ambassador of Uttarakhand' के खिताब से भी सम्मानित किया था। अब इंडियन आइडल-12 विनर पवनदीप बॉलीवुड स्टार सलमान खान के लिए गाना चाहते हैं।

ऐसी है पवनदीप राजन की फैमिली
उत्तराखंड के चंपावत के रहने वाले पवनदीप राजन के पापा सुरेश राजन कुमाऊं के पॉपुलर सिंगर हैं। पवनदीप राजन की नानी भी फोक (लोक) सिंगर थीं। इसलिए पवनदीप को सिंगिंग विरासत में मिली है। यहां तक कि पवनदीप राजन की बहन ज्योतिदीप भी एक सिंगर हैं। पवनदीप ने बचपन से ही तबला बजाना शुरू कर दिया था। उनके इस हुनर को देख पिता सुरेश राजन ने तबला बजाने के लिए मोटिवेट किया।

ऑडिशन के दौरान जब डर गए थे पवनदीप राजन
पवनदीप ने इंडियन आइडल 12 में जब पहली बार ऑडिशन के दिया था तो वो बहुत नर्वस और डरे हुए थे कि क्या होगा और वो सिलेक्ट होंगे या नहीं। क्योंकि पवनदीप से पहले सवाई भाट ने गाना गाया था और जो कि बहुत ही शानदार था। हालांकि सवाई के बाद पवनदीप ने अपनी आवाज का जादू जजेस पर चलाया। इंडियन आइडल शो में उनकी जर्नी अविश्वसनीय और शानदार रही है। ना सिर्फ उनको शो में नए दोस्त मिले बल्कि इंडियन आइडल 12 एक परिवार बन गया है। पवनदीप राजन बताते हैं- 'मैं कहूंगा कि हम सभी गांवों से आते हैं जिनकी आंखों में बड़े सपने हैं और इंडियन आइडल उन्हें सच करता है। हमें नए अवसर मिलते हैं जब हम शो में गाते हैं, हम नई चीजें सीखते हैं और कई महान लोगों से मिलते हैं। यह उन लोगों के लिए एक शॉर्टकट रास्ट है जिन्होंने गायन में कड़ी मेहनत की है और विशेष रूप से मुंबई जैसे शहर में जीवन में कुछ करना चाहते हैं।'

पवनदीप और अरुणिता की लव स्टोरी
इंडियन आइडल 12 के इस सीजन में पवनदीप राजन और अरुणिता कांजीलाल की लव स्टोरी काफी सुर्खियों में रही। अक्सर एपिसोड्स में दर्शकों की निगाहें पवनदीप राजन और अरुणिता कांजीलाल पर टिकी रही हैं। दोनों ने साथ में कई रोमांटिक मूमेंट भी क्रिएट किए है और इनकी बॉन्डिंग दर्शकों को काफी पसंद आई। हालांकि ये सिर्फ एक टीआरपी स्टंट था अरुणिता और पवनदीप असल में एक-दूसरे को डेट नहीं कर रहे हैं। शो के होस्ट आदित्य नारायण ने एक इंटरव्यू में बताया था, 'अरुणिता कांजीलाल और पवनदीप राजन की लव स्टोरी सिर्फ लोगों के मनोरंजन के लिए दिखाई जाती है। शो के सेट पर हम लोग एक दूसरे के साथ खूब मस्ती करते हैं। बहुत सारे लोगों को लगता है कि रियलिटी शो में हम लव स्टोरी बनाते हैं, क्या हो गया? हम बस मस्ती के लिए करते हैं, इसमें गलत क्या है? दर्शकों को यह अच्छा लगता है, लेकिन कुछ लोग हैं जिन्हें इससे परेशानी होती है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर