War Movie Review :दमदार एक्‍शन, इमोशन और लोकेशन की वॉर, र‍ित‍िक-टाइगर ने लगाई आग

War Movie Review, HrithikVsTiger : वॉर (War) को बॉलीवुड की सबसे बड़ी एक्‍शन फ‍िल्‍म के तौर पर प्रचार‍ित क‍िया गया है। क्‍या र‍ित‍िक रोशन और टागइर श्रॉफ की टक्‍कर में है वो दम, जानें इस रिव्‍यू में :

War Movie Review, HrithikVsTiger
War Movie Still  |  तस्वीर साभार: Twitter

बॉलीवुड की सबसे बड़ी फ‍िल्‍मों में से और इस साल की ब‍हुप्रतीक्ष‍ित फ‍िल्‍मों में से एक है वॉर। यशराज फ‍िल्‍म्‍स के बैनर तले बनी इस फ‍िल्‍म को आज के यूथ के दो सबसे बड़े क्रेज - र‍ित‍िक रोशन और टाइगर श्रॉफ की टक्‍कर के तौर पर प्रमोट क‍िया गया। वहीं वॉर के ट्रेलर से ही जाहिर हो गया था क‍ि इसमें हॉलीवुड स्‍टाइल का एक्‍शन दिखाया जाएगा और यही फ‍िल्‍म की यूएसपी भी बनेगा और फ‍िल्‍म देखने के बाद ऐसा हुआ भी। 

Rating : *** 

War Movie Review : Story 
कहानी शुरू होती है इस सवाल से क‍ि देश पर मर मिटने वाला एजेंट कबीर आखिर अपने ही सीन‍ियर्स पर अटैक क्‍यों कर रहा है और जैसा क‍ि ट्रेलर में द‍िखाया गया था क‍ि कबीर को काबू में लाने की ड्यूटी मिलती है उसके जून‍ियर खाल‍िद यानी टाइगर श्रॉफ को। फ्लैशबैक में ये भी सामने आता है पहले कबीर अपने अंडर खाल‍िद को ट्रेन‍िंग नहीं देना चाहता और फ‍िर उसी पर आंख बंद करके भरोसा करने लगता है। 

कहानी भले ही स‍िंपल है लेकिन इसी थीम पर बनी अय्यारी भी फ्लॉप हुई है। लेकिन वॉर आपको इंप्रेस करेगी तो इसलिए क‍ि इसकी कहानी पर मेहनत की गई है और जब एक के बाद एक राज खुलते हैं तो दर्शकों का मुंह खुला ही रह जाता है। 

War Movie Review : Action 
वॉर का एक्‍शन वाकई रोमांच‍ित करने वाला है। इतना क‍ि आप नाखून चबाना शुरू कर देंगे! पर्दे पर जब भी रित‍िक और टाइगर साथ आते हैं, भले ही वो एकजुट हों या फ‍िर आमने-सामने, आपके लिए मोबाइल पर मेसेज देखने के लिए नजर झुकाना मुश्‍किल हो जाता है। 

फ‍िल्‍म के एक्‍शन की तुलना हॉलीवुड से की जा सकती है क्‍योंकि चाहे वो बाइक चेज का सीन हो या अंत में दोनों की हाथापाई, साथ में टेररर‍िस्‍ट को पकड़ना हो या हवा में र‍ित‍िक रोशन के स्‍टंट - एक पल भी फ‍िल्‍म में ऐसा नहीं आता जब आप इसका रोमांच मिस करना चाहें। फ‍िल्‍म से दो इंटरनेशनल एक्‍शन कोर‍ियोग्राफर जुड़े हैं और उनके काम की झलक आपको हर एक्‍शन व‍िजुअल में साफ दिखती है। 

War Movie Review : Location 
फ‍िल्‍म का बजट करीब 200 करोड़ है और इसका एक बड़ा ह‍िस्‍सा फॉरेन लोकेशंस पर शूट‍िंग के ल‍िए खर्च क‍िया गया है। तभी तो वॉर को देखते हुए आपको दुन‍िया घूमने जैसा अहसास होगा। द‍िल्‍ली का कनॉट प्‍लेस तो स‍िडनी का ओपेरा हाउस, इटली की मस्‍ती तो पुर्तगाल की सड़कों के अलावा स्‍व‍िटजरलैंड, स्‍वीडन जैसी लोकेशंस की झलक भी फ‍िल्‍म में द‍िखती है। 

एक और खास बात है जो लोकेशन के मामले में बांधती है - वो है एर‍ियल व्‍यूज। फ‍िल्‍म में ऊपर से कई शॉट ल‍िए गए हैं जो बेहतरीन व‍िजुअल अपील वाले हैं। 

War Movie Review : Emotion 
कहानी में इमोशन नहीं होगा तो वो द‍िल को छुएगी नहीं। कसी हुई स्‍क्र‍िप्‍ट के बावजूद कम आंसुओं के साथ इमोशंस वॉर का एक प्‍लस पॉइंट है। एक्‍शन और लोकेशन के बीच इमोशन अपना काम कब कर गए, इसका अहसास आपको तब होता है जब रोमांच से खुली आंखें जज्‍बातों को समझ हल्‍की सी नम होने लगती हैं।

War Movie Review : Direction 
वॉर से पहले इसके डायरेक्‍टर स‍िद्धार्थ आनंद ने रित‍िक रोशन के साथ बैंग बैंग बनाई थी जो ठीक 5 साल पहले 2 अक्‍टूबर 2014 को रिलीज हुई थी। फ‍िल्‍म की हुई आलोचना के बाद स‍िद्धार्थ ने अपने सबक सही सीखे हैं और इसका सबूत वॉर की कसी स्‍क्र‍िप्‍ट, ट्व‍िस्‍ट और जोरदार एक्‍शन है। 

र‍ितिक और टाइगर को एक साथ फ्रेम में लाकर दोनों के टैलेंट को बखूबी द‍िखाना - वो भी क‍िसी एक के फैन्‍स को न‍िराश क‍िए ब‍िना - वॉर को लेकर स‍िद्धार्थ की सबसे बड़ी जीत ही यही है। 

War Movie Review : Music 
ये अच्‍छा है क‍ि फ‍िल्‍म में जबरदस्‍ती गाने नहीं भरे गए। घुंघरू और जय जय श‍िव शंकर - दोनों ही ह‍िट हैं और अपनी कोर‍ियोग्राफी को लेकर यूट्यूब पर भी छाए हुए हैं।  हालांकि 'जय जय शिव शंकर' गाना अचानक पर्दे पर आता है, लेकिन ऋतिक और टाइगर को एक ही पर्दे पर एक साथ उन्हीं के अंदाज साथ में थिरकते हुए देखना इसे खलने नहीं देगा। गाना खत्म होते होते लगेगा कि मानो आप इसी का इंतजार कर रहे थे। 

फ‍िल्‍म की बड़ी ताकत इसका बैकग्राउंड स्‍कोर है जो एक्‍शन सीक्‍वेंस के रोमांच को दोगुना कर देता है। 

कुल मिलाकर फ‍िल्‍म यंग क्राउड को अट्रैक्‍ट करने वाली है। पर्दे पर काफी समय ऐसी स्‍टायलाइज्‍ड एक्‍शन फ‍िल्‍म नहीं आई है जिसमें डांस, एक्‍शन, लोकेशन और इमोशन का भरपूर मसाला हो। तो इस वॉर को एक बार पर्दे पर देखना बनता है। 

 

अगली खबर
War Movie Review :दमदार एक्‍शन, इमोशन और लोकेशन की वॉर, र‍ित‍िक-टाइगर ने लगाई आग Description: War Movie Review, HrithikVsTiger : वॉर (War) को बॉलीवुड की सबसे बड़ी एक्‍शन फ‍िल्‍म के तौर पर प्रचार‍ित क‍िया गया है। क्‍या र‍ित‍िक रोशन और टागइर श्रॉफ की टक्‍कर में है वो दम, जानें इस रिव्‍यू में :
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...