अंग्रेजों ने पति को डाला जेल में, आर्थिक तंगी के कारण बनीं सिंगर, ऐसी थीं काजोल की परनानी रतन बाई

Kajol Great Grand Mother Rattan Bai: काजोल को एक्टिंग विरासत में मिली हैं। काजोल की मम्मी तनुजा और नानी शोभना समर्थ मशहूर एक्ट्रेस थीं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि उनकी परनानी भी एक एक्ट्रेस और सिंगर थीं।

Rattan Bai
Rattan Bai 

मुख्य बातें

  • काजोल की परनानी रतन बाई बॉलीवुड की पहली चुनिंदा फीमेल सिंगर थीं।
  • रतन बाई का जन्म 15 जुलाई 1890 को जन्म हुआ था।
  • खुद एक्ट्रेस बनने से पहले अपनी बेटी शोभना को रतन बाई ने फिल्मों में एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित किया।

मुंबई. काजोल, रानी मुखर्जी और मोहनीश बहल ये तीन रियल लाइफ में कजिन भाई बहन हैं। इन तीनों को ही एक्टिंग विरासत में मिली है। काजोल की मम्मी तनुजा और मोहनीश बहल की मम्मी नूतन टॉप एक्ट्रेस रह चुकी हैं। वहीं, दोनों की नानी शोभना समर्थ लगभग 50 साल फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव थीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजोल की परनानी रतन बाई भी एक भजन गायिका थीं। 

रतन बाई का जन्म 15 जुलाई 1890 को जन्म हुआ था। रतन बाई के पति प्रभाकर शिलौत्री ने अमेरिका से इकॉनमिक्स में पीएचडी की थी। भारत लौटने के बाद उन्होंने ब्रिटिश भारत में अपना बैंक शिलौत्री बैंक ऑफ कॉमर्स शुरू किया। इसकी देश में छह ब्रांच थी। हालांकि, उन्हें अंग्रेजों से काफी चिढ़ थी। 

रतन बाई के पति को बैंक के कैश की सुरक्षा के लिए बंदूक का लाइसेंस की जरूरत थी। जब केलेक्टर ने उन्हें नहीं दिया तो उन्होंने कलेक्टर को तमाचा रसीद कर दिया। बाद में उन्हें तकनीकी मामलों में फंसाकर दो साल की कैद हुई। 

Category:Ratan Bai - Wikimedia Commons

पति का दिया साथ 
पति के जेल में रहने के कारण उन्हें काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। जेल से निकलने के बाद उनके पति का निधन हो गया। ऐसे में उन्हें मुंबई छोड़कर दूसरे शहर में बसना पड़ा था। 

मूक फिल्मों के बाद जब टॉकीज का जमाना आया तो रतन बाई फिल्मों में बतौर सिंगर जुड़ गईं। इसके अलावा वह खुद गीत भी लिखा करती थीं। खुद एक्ट्रेस बनने से पहले अपनी बेटी शोभना को रतन बाई ने फिल्मों में एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित किया।

Ratan Bai Challenges Our Men Producers: "Deep Thinking" Is Her Only Hobby

लिखा था ये भजन 
रतन बाई ने साल 1939 में मराठी फिल्म स्वारज्य ज सीमवर से डेब्यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज की मां जीजाबाई का किरदार निभाया था।     

रतन बाई का भजन तेरे पूजन को भगवान, बना मन मंदिर आलीशन आज तक गुनगुनाया जाता है। ये भजन साल 1936 में रतन बाई ने आई फिल्म ‘भारत की बेटी’ के लिए ये भजन लिखा और अपनी आवाज दी थी। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर