कभी इंजीनियरिंग टॉपर थे पंकज कपूर, ऐसे मिला था ऑफिस-ऑफिस में मुसद्दीलाल का रोल

Pankaj Kapoor Birthday: बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में से एक पंकज कपूर का 29 मई को बर्थडे है। पंकज कपूर ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया। जानिए उनके बारे में दिलचस्प बातें।

Pankaj Kapoor
Pankaj Kapoor 
मुख्य बातें
  • पंकज कपूर 29 मई को अपना बर्थडे मना रहे हैं।
  • पंकज कपूर ने साल 1982 में फिल्म आरोहण से डेब्यू किया था।
  • पंकज कपूर ने कई बेहतरीन फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया है।

मुंबई. बॉलीवुड एक्टर और शाहिद कपूर के पिता पंकज कपूर 29 मई को अपना 68वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। पंकज कपूर ने साल 1982 में फिल्म आरोहण से डेब्यू किया था।  80 और 90 के दशक में उन्होंने कई बड़ी फिल्में और टीवी सीरियल का हिस्सा बन चुके हैं। पंकज कपूर की गिनती फिल्म और टीवी इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन कलाकारों में होती है।

पंकज कपूर का जन्म पंजाब के लुधियाना शहर में हुआ था। उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और टॉपर भी रहे। पढ़ाई के दौरान उनकी दिलचस्पी थिएटर और एक्टिंग में होने लगी। 19 साल की उम्र में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) में दाखिला लिया था। एनएसडी से पास आउट होने के बाद उन्होंने चार साल तक थिएटर किया। इस दौरान उन्हें रिचर्ड एटनबरों की फिल्म गांधी में महात्मा गांधी के सेक्रेटरी प्यारे लाल का रोल ऑफर किया गया। इस फिल्म के हिंदी वर्जन में पंकज कपूर ने बेन किंग्सले को अपनी आवाज भी दी है। इस फिल्म को आठ ऑस्कर अवॉर्ड्स मिले थे।

Pankaj Kapur: Some iconic roles of the National Award-winning actor
 
Also Read: अभिषेक-अमिताभ बच्चन से शाहिद-पंकज कपूर तक, रीयल ही नहीं रील लाइफ में भी हिट रही बाप-बेटे की जोड़ी

ऐसे मिला मुसद्दीलाल का रोल
पंकज कपूर फिल्मों के अलावा कई बड़े टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। 1986 में उन्होंने टीवी सीरियल करमचंद जासूस का रोल निभाया। इसके अलावा उन्होंने जबान संभाल के में भी काम किया। हालांकि, सीरियल ऑफिस-ऑफिस में उनके रोल मुसद्दीलाल को आज भी याद किया जाता है। पंकज कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने शो के डायरेक्टर राजीव मेहरा के साथ सीरियल जबान संभाल के में भी काम किया था। ऐसे में उन्हें ऑफिस-ऑफिस में मुसद्दीलाल का रोल मिला था। 

Musaddi Lal was very close to me. I too come from a middle-class family,” says Pankaj Kapoor - Hindustan Times

शाहिद कपूर के हैं पिता
पंकज कपूर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने साल 1979 में नीलिमा अजीम से शादी की थी। दोनों की मुलाकात नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में हुई थी। इस शादी से उन्हें बेटा शाहिद कपूर हैं, जो फिल्म इंडस्ट्री के पॉपुलर एक्टर हैं। 

साल 1984 में पंकज कपूर और नीलिमा अजीम अलग हो गए थे। नीलिमा अजीम ने कहा कि तलाक लेने का फैसला पंकज कपूर का था। तलाक के चार साल बाद यानी 1989 में उन्होंने एक्ट्रेस सुप्रिया पाठक से दूसरी शादी की थी। दोनों की बेटी सना कपूर हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर