Aagha Birthday: टीनू आनंद के ससुर हैं ये मशहूर कॉमेडियन, केवल तीन दिन ही गए थे स्कूल

कॉमेडियन आगा का आज बर्थडे है। उनका जन्म साल 1914 में पुणे के एक पारसी परिवार में हुआ था। जानिए कॉमेडियन की लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

Aagha
Aagha 

मुख्य बातें

  • कॉमेडियन आगा का आज बर्थडे है।
  • आगा का पूरा नाम था आगा जान बेग।
  • आगा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1935 में फिल्म स्त्री धर्मा से की थी।

मुंबई. फिल्म इंडस्ट्री का इतिहास 100 साल से ज्यादा पुराना है। इस दौरान कई एक्टर्स ने बतौर कॉमेडियन अपनी पहचान बनाई। हालांकि, बॉलीवुड के पहले कॉमेडियन आगा को माना जाता है। आगा का आज (21 मार्च) 107वां बर्थडे हैं। 

आगा का पूरा नाम था आगा जान बेग। उनका जन्म साल 1914 में पुणे के एक पारसी परिवार में हुआ था। बचपन में वह घुड़सवार बनना चाहते थे। आगा का परिवार कुछ समय बाद मुंबई आ गया।

आगा मुंबई में एक ड्रामा कंपनी का हिस्सा बन गए थे। उन्हें एक फिल्म में काम करने का मौका मिला। हालांकि, पहले ही दिन ये काम पर देरी से आए। इस कारण उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया। इसके बाद उन्हें कमल मूवी टोन में प्रोडक्शन मैनेजर की नौकरी मिल गई।

Facebook

तीन दिन गए स्कूल
आगा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1935 में फिल्म स्त्री धर्मा से की थी। आगा ने लगभग 54 साल तक 300 फिल्मों में काम किया। आगा हॉलीवुड एक्टर और कॉमेडियन बॉब होप की एक्टिंग स्टाइल को कॉपी किया करते थे। 

आगा केवल  तीन दिन ही स्कूल गए। आगा ने एक इंटरव्यू में बताया कि जिंदगी में मैं केवल तीन बार स्कूल गया और वह भी आधा दिन। पहले दिन पापा ने भेजा आधे दिन बाद वापस लौट आए। इसके बाद दो बार फिर स्कूल भेजा पर वापस आ गया। 

Film History Pics on Twitter: "Remembering AGHA on birth anniversary.  Veteran actor known for comic roles. He was born in Pune and featured in  300+ films in a 50year career. Seen here

बेटा और बेटी भी एक्ट्रेस  
आगा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने मासूम आगा खान से शादी की थी। इनके एक बेटा- जलाल आगा खान और बेटी शहनाज हैं। जलाल आगा भी एक एक्टर हैं। शोले फिल्म में महबूबा-महबूबा गाने मे जलाल नजर आए थे। 

आगा की बेटी शहनाज ने अमिताभ बच्चन की फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम किया था। एक्टर और डायरेक्टर टीनू आनंद आगा के दामाद हैं। 78 साल की उम्र में आगा का हार्ट अटैक से निधन हो गया।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर