Throwback: जब जिंदा रहने के लिए हर 8 घंटे में 'स्टेरॉयड' लेती थीं सुष्मिता सेन, जवाब देता जा रहा था शरीर

क्या आप जानते हैं कि मिस यूनिवर्स रह चुकीं सुष्मिता सेन ने एक बार बेहत खराब सेहत के संकट से जूझ रही थीं जब उनका जीवन पूरी तरह से स्टेरॉयज दवा पर निर्भर नजर आ रहा था।

Sushmita Sen
सुष्मिता सेन 
मुख्य बातें
  • साल 2014 में बेहद बीमार पड़ गई थीं सुष्मिता सेन
  • जिंदगी के लिए हर 8 घंटे में लेती थीं स्टेरॉयड
  • शरीर में बनना बंद हो गया था हार्मोन, एक एक करके काम करना बंद कर रहे थे अंग

मुंबई: एक कहावत है कि 'स्वास्थ्य ही संपत्ति है'? आपने बचपन से इस कहावत को सुना होगा लेकिन इसके महत्व को समझना कुछ ऐसा है जिस पर सभी को ध्यान देना चाहिए। सेहतमंद बने रहना अपने आप में एक खुशकिस्मती वाली बात है। इस विषय में बात करते हुए हम यहां सुष्मिता सेन का जिक्र जरूर करना चाहेंगे, जिनके फिटनेस वीडियो अक्सर फैंस के बीच चर्चा में रहते हैं।

भारत की पहली मिस यूनिवर्स, सुष्मिता अपने चाहने वालों को अक्सर फिटनेस गोल देती रहती हैं। हालांकि, एक समय ऐसा भी था जब एक्ट्रेस की हालत बहुत खराब थी और उनकी जिंदगी स्टेरॉयड पर चल रही थी। स्टेरॉयड के कारण उन्हें जिन साइड-इफेक्ट्स का सामना करना पड़ा उसने सुष्मिता को खुद को बेहतर बनाने का सबक दिया।

राजीव मसंद के साथ एक थ्रोबैक इंटरव्यू में, सुष्मिता ने उस समय को याद किया जब उन्हें अक्सर स्टेरॉयड लेने पड़ते थे क्योंकि उनके शरीर ने कोर्टिसोल नाम का एक हार्मोन बनना बंद हो गया था। साक्षात्कार में एक्ट्रेस ने बताया, 'मेरे शरीर के अंग एक-एक करके काम करना बंद कर रहे थे। मेरा चेहता फीका पड़ता जा रहा था और शरीर को जिंदा रहने के लिए स्टेरॉयड पर निर्भर घोषित कर दिया गया,। जिसका अर्थ है कि मुझे हाइड्रोकार्टिसोन नाम की एक दवा लगातार लेनी पड़ती थी, जो कि एक स्टेरॉयड है। जिंदा रहने के लिए यह दवा हर 8 घंटे में लेनी पड़ती थी।'

स्टेरॉयड के साइड इफेक्ट: सुष्मिता तब हर दिन स्टेरॉयड लेने के बाद इसके प्रभावों के बारे में बात की। उन्होंने आगे कहा, 'मेरे बाल गिर रहे हैं और मैं इसे हर दिन देख रही हूं। मेरा चेहरा पीला पड़ता जा रहा था और मेरे पास स्टेरॉयड जमा है। मैं बहुत बीमार थी।' आगे एक्ट्रेस ने बताया कि स्टेरॉयड लेने से वजन भी प्रभावित होता है, इसके अलावा हड्डियों की मजबूती और हाई ब्लडप्रेशर को भी प्रभावित करता है।

लेकिन आगे क्या हुआ? सुष्मिता ने उस बीमारी से लड़ने का फैसला किया जिसने उन्हें इतनी परेशानी में डाला था। उन्होंने वापस योग करना शुरू किया लेकिन कुछ ही समय बाद, उनकी हालत बुरी तरह से खराब हो गई और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। फिर एक्ट्रेस को स्टेरॉयड से दूर ले जाया गया। छोटी-छोटी चीजों ने उन्हें प्रभावित किया लेकिन एक्ट्रेस ने यह फैसला किया कि वह अपनी ट्रेनिंग को फिर से शुरू करेंगी।

कट टू 2021। सुष्मिता सेन आज अपनी फिटनेस को लेकर फैंस के बीच चर्चा में रहती हैं। अगर उनके इंस्टाग्राम फीड पर नजर डाली जाए तो एक्सरसाइज करते हुए एक्ट्रेस के कई वीडियोज मौजूद हैं। जिनमें से एक यहां देख सकते हैं।

सोशल मीडिया देखकर आप महसूस करेंगे कि अभिनेत्री अपनी फिटनेस पर कितना ज्यादा ध्यान देती हैं और अक्सर अपने चाहने वालों को भी नए नए फिटनेस गोल देती रहती हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर