मौत यादें मिटा दे- ऐसा जरूरी तो नहीं, यूं नीतू से मिले थे ऋषि कपूर- मानो कुछ ही अरसे पहले की बात हो

ऋषि कपूर और नीतू कपूर की प्रेम कहानी बॉलीवुड के सबसे चर्चित किस्सों में से एक रह चुकी है। एक बार खुद अभिनेता ने इस बारे में बात करते हुए पुराने समय को याद किया था।

Neetu and Rishi Kapoor Love Story
नीतू कपूर और ऋषि कपूर की प्रेम कहानी  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • दो शिफ्ट में काम करके ऋषि कपूर को हो गया था नीतू कपूर से प्यार
  • इंटरव्यू में बात करते हुए बताई थी अपनी प्रेम कहानी
  • 40 साल साथ बिताने के बाद मौत ने अलग किया दोनों का रास्ता, लेकिन उनकी कहानी के चर्चे आज भी हैं

कई लोगों के जीवन में एक ऐसे व्यक्ति से मुलाकात के किस्से होते हैं जब किसी से मुलाकात के बाद वह दिलो दिमाग से आत्मा की गहराई तक बस जाता है और हमारा 'सब कुछ' बन जाते हैं। जब हम उनके साथ होते हैं, तो जीवन बहुत अच्छा लगता है और वह हमारी हर मुस्कान के पीछे की वजह बन जाते हैं। हम उनकी चिड़चिड़ी आदतों के साथ जीना शुरू करते हैं और उनकी अजीब आदतों को क्यूटनेस मानते हैं। इसी तरह का प्यार दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर और दिग्गज अभिनेत्री नीतू कपूर के बीच पनपा था।

दोनों ने एक साथ जीवन के चालीस साल यूं बिता दिए जिसे मिले हुए बस कुछ ही अरसा बीता हो। ऋषि कपूर के निधन के साथ उनके साथ पर विराम जरूर लग गया लेकिन यह घटना भी उनकी प्रेम कहानी को समाप्त कर दे, ऐसा जरूरी नहीं।

ऐसा कहा जाता है कि कोई भी शब्द या समय आपके प्रियजनों को खोने पर महसूस होने वाले दर्द को पूरी तरह बयां नहीं कर सकता। खासकर तब जब वह इंसान आपका 'बैंटर-हाफ' और जीवन का सुंदर हिस्सा हो। सब कुछ बदल सकता है, लेकिन प्यार नहीं बदलता। मौत भी प्यार खत्म कर दे ऐसा जरूरी नहीं। हालांकि उनकी अनुपस्थिति हमेशा चोट पहुंचाती है और साथी के बिना जीना बहुत मुश्किल हो जाता है। और बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री, नीतू कपूर दिवंगत दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर के निधन के बाद से उसी दौर से गुजर रही हैं।

Neetu and Rishi Kapoor

22 जनवरी, 2021 को, ऋषि कपूर ने नीतू के साथ 41 साल की पूरे किए थे, लेकिन शायद इसके बाद नियति की कुछ और ही योजना थी। एक बार एक इंटरव्यू में ऋषि कपूर ने खुलासा किया था कि डबल शिफ्ट में काम करने से उन्हें नीतू जी से प्यार हो गया।

उन्होंने कहा था, 'हम एक-दूसरे के लिए बने थे। हम अपने जीवन में बहुत पहले मिले थे। जब मैंने अपना करियर शुरू किया, तो डिंपल कपाड़िया ने शादी कर ली, इसलिए मेरे पास काम करने के लिए कोई हीरोइन नहीं थी। इसके बाद नीतू के साथ बहुत काम किया, कभी-कभी दिन में दो बार, फिर हम करीब आ गए और जाहिर है, हम प्यार में पड़ गए। हम शादी करने के लिए तैयार हो गए। उसने मुझे दो प्यारे बच्चे दिए, शुक्र है। जीवन, हमारे पास झगड़े और तर्कों की हमारी हिस्सेदारी है।'

ऋषि कपूर की मृत्यु की खबर सामने आने के बाद, उनकी पत्नी, नीतू कपूर ने उनके लिए  इंस्टाग्राम हैंडल पर पोस्ट किया था और अपने परिवार की ओर से एक दिल दहला देने वाला नोट शेयर किया था- 'अस्पताल में ल्यूकेमिया के साथ दो साल की लड़ाई के बाद आज हमारे प्रिय ऋषि कपूर 8:45 पर शांति से गुजर गए। अस्पताल में डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों ने कहा कि उन्होंने उनका अंतिम समय तक मनोरंजन किया। वह जीवंत बने रहे और दो महाद्वीपों में दो साल के उपचार के माध्यम से पूरी तरह से जीने के लिए दृढ़ संकल्प से भरे थे। परिवार, दोस्त उनसे मिलने वाला हर कोई चकित था कि उन्होंने अपनी बीमारी को अपने ऊपर किस तरह हावी नहीं होने दिया। वह दुनिया में आकर अपने प्रशंसकों के प्यार के लिए आभारी थे।'

Neetu Kapoor and Rishi Kapoor
नीतू कपूर ने आगे अपने नोट में लिखा था, 'उनके गुजरने के दौरान सभी यह समझते हैं कि वह एक मुस्कान के साथ याद किया जाना पसंद करेंगे, आंसू के साथ नहीं। व्यक्तिगत नुकसान की इस घड़ी में हम यह भी समझते हैं कि दुनिया बहुत मुश्किल (कोरोना काल) से गुजर रही है। सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने को लेकर कई प्रतिबंध हैं। हम सभी प्रशंसकों और शुभचिंतकों व परिवार के दोस्तों से अनुरोध करना चाहते हैं कि नियमों का सम्मान करें।'

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर