शादी को लेकर मुमताज से नाराज हो गए थे राजेश खन्ना, फिल्मी चकाचौंध को एक्ट्रेस ने कह दिया था अलविदा

Happy Birthday Mumtaz: बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री बनने और कैंसर से लड़ाई जैसे उतार चढ़ाव भरे अनुभव से गुजरने वालीं मुमताज अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं।

Mumtaz and Rajesh Khanna
मुमताज और राजेश खन्ना 

मुख्य बातें

  • 60 और 70 के दशक की सुपरहिट अभिनेत्री रही हैं मुमताज
  • 31 जुलाई 2020 को मना रहीं अपना 73वां जन्मदिन
  • राजेश खन्ना के साथ सबसे ज्यादा पसंद की गई थी एक्ट्रेस की जोड़ी

मुंबई: अपने समय की सुपरहिट एक्ट्रेस रहीं मुमताज के बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था कि वह अचानक इस तरह से शादी के बाद फिल्मी दुनिया को अलविदा कह देगीं। 31 जुलाई 2020 को कभी हिंदी फिल्म जगत की नामचीन हस्ती रहीं मुमताज अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं। इन 73 सालों में उन्होंने कई सारे उतार चढ़ाव देखें हैं, कभी शोहरत के शिखर को छुआ तो कभी कैंसर के चुनौती भरे अनुभव से गुजरीं।

31 जुलाई 1947 को मुंबई में जन्मी मुमताज 60 और 70 के दशक की सबसे पसंदीदा अभिनेत्री रही हैं और उस दौर की फिल्में देखने वाले लोगों के आंखों में आज भी इस नाम को सुनकर चमक आ जाती है। फिल्म जगत में यूं तो उन्होंने ने कई अभिनेताओं के साथ काम किया लेकिन राजेश खन्ना के साथ उनकी जोड़ी को खास तौर पर पसंद किया गया।

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार कहे जाने राजेश खन्ना तीखे नैन-नक्श और शर्मीली अदाओं वाली एक्ट्रेस के साथ खूब लोकप्रिय हुए और इस बीच दोनों के एक दूसरे के करीब आने की चर्चा भी रह रहकर होती रही। इस हिट जोड़ी ने 'अपना देश' 'प्रेम कहानी', 'दुश्मन', 'बंधन' 'दो रास्ते', 'सच्चा-झूठा', 'आपकी कसम', और 'रोटी' जैसी कई सफल और यादगार फिल्मों में अभिनय किया। दोनों पर फिल्माए गए गानों को आज भी पसंद किया जाता है।

जब टूट गया राजेश खन्ना का दिल, रह गई सिर्फ नाराजगी:
फिल्मों मे मुमताज के साथ सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे राजेश खन्ना 1974 में मयूर मधवानी से एक्ट्रेस की शादी की खबर से परेशान हो गए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने मुमताज से अभी शादी नहीं करने के लिए कहा था हालांकि एक्ट्रेस ने शादी करने का फैसला किया और इसी के साथ राजेश खन्ना का दिल टूट गया।

इतना ही नहीं शादी के साथ ही मुमताज ने चकाचौंध और शोहरत से भरी फिल्मी दुनिया को भी अलविदा कह दिया और फिल्मों में काम करना बंद कर दिया।

कैंसर से लड़ी लड़ाई: जिंदगी की इस नई पारी में भी मुमताज के सामने कई तरह की चुनौतियां आईं। उन्हें कैंसर ने जकड़ लिया लेकिन इस लड़ाई में मुमताज ने बीमारी को मात दी।

मुमताज ने अपने करियर में 109 फिल्मों में काम किया जिसमेंं से 16 फिल्में पहलवान से अभिनेता बने दारा सिंह के साथ थीं। इन 16 फिल्मों में से 10 सुपर हिट रही थीं। फिलहाल अपने समय की 73 वर्षीय मशहूर एक्ट्रेस रोम में बेटी और दामाद के साथ रहती हैं।

अगली खबर