1600 रुपए की नौकरी और पहली फिल्म के लिए स्क्रीन टेस्ट के बीच कशमकश में पड़ गए थे Big B, ऐसे निकाला था रास्ता

बॉलीवुड
भाग्य लक्ष्मी
Updated Nov 22, 2021 | 09:36 IST

Amitabh Bachchan Throwback: अमिताभ बच्चन का शुरुआती करियर काफी मुश्किलों से भरा था। उनके जीवन में एक समय ऐसा आया था जब उन्हें 1600 रुपए की नौकरी और अपनी पहली फिल्म के स्क्रीन टेस्ट के बीच किसी एक को चुनना पड़ गया था। 

amitabh bachchan aka big b once denied his first offer of screen test for a small role in film yaadgaar, Amitabh Bachchan Bollywood Throwback
अमिताभ बच्चन  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मुश्किलों से भरा था अमिताभ बच्चन का शुरुआती करियर।
  • नौकरी और स्क्रीन टेस्ट के बीच कशमकश में पड़ गए थे बिग बी।
  • 1600 रुपए की नौकरी के लिए बिग बी ने छोड़ दिया था अपनी पहली फिल्म का स्क्रीन टेस्ट।

Amitabh Bacchan Throwback Story: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पिछले करीब 5 दशकों से बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं। बॉलीवुड जगत में अपने पैर जमाना उनके लिए इतना आसान नहीं था। अपने करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने खूब स्ट्रगल किया था। ‌ उनकी जिंदगी में एक ऐसा दौर आया था जब उन्हें नौकरी और अपनी पहली फिल्म के स्क्रीन टेस्ट के बीच कशमकश का सामना करना पड़ गया था। यह नौकरी कोई आम नौकरी नहीं बल्कि 1600 रुपए की नौकरी थी जो उस जमाने में काफी मायने रखती थी। अमिताभ बच्चन को 1600 रुपए की नौकरी और मनोज कुमार की फिल्म यादगार में एक छोटे से रोल के बीच बड़ा फैसला लेना था। उनके लिए यह इतना आसान नहीं था क्योंकि मनोज कुमार की फिल्म में काम मिलना बड़ी बात थी वहीं, 1600 रुपए की नौकरी भी काफी महत्वपूर्ण थी। 

अमिताभ बच्चन ने ऐसे लिया था फैसला

इस फिल्म के स्क्रीन टेस्ट के लिए अमिताभ बच्चन को नरगिस ने बुलाया था। उस समय वह काफी परेशान थे। 1600 रुपए की नौकरी छोड़ना कोई आम बात नहीं थी ‌। इस दुविधा में फंसकर अमिताभ बच्चन ने मनोज कुमार का ऑफर ठुकरा दिया था और दिल्ली वापस लौट आए थे। जब अमिताभ बच्चन ने नौकरी छोड़ दी थी और सात हिंदुस्तानी फिल्म ऑफर की गई थी तब इसी बीच नरगिस को एक और मौका मिला था अमिताभ बच्चन के स्क्रीन टेस्ट के लिए। अमिताभ बच्चन ने इस मौके का फायदा उठाया था और उन्होंने अपनी जिंदगी का पहला स्क्रीन टेस्ट दिया था।

खबरों के अनुसार, अमिताभ बच्चन की मां ने नरगिस से वापस स्क्रीन टेस्ट लेने के लिए सिफारिश की थी। कहा जाता था कि अमिताभ बच्चन की मां उनके करियर के लिए परेशान रहती थीं। अमिताभ बच्चन की मां से किया वादा निभाने के लिए नरगिस ने मोहन सहगल से बात की थी जिसके बाद मोहन सहगल ने अमिताभ बच्चन का पहला स्क्रीन टेस्ट लेने के लिए हां कर दिया था। अपनी जिंदगी का पहला स्क्रीन टेस्ट देने के लिए अमिताभ बच्चन ने दिल्ली छोड़ दिया था और मुंबई आ गए थे। स्क्रीन टेस्ट के लिए अमिताभ बच्चन समय से पहले आ गए थे। लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, अमिताभ बच्चन को इस फिल्म में काम नहीं मिला था। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर