Waheeda Rehman Birthday: जब वहीदा रहमान ने अमिताभ बच्चन को मारा था थप्पड़, ऐसा था बिग बी का रिएक्शन

वेटेरन एक्ट्रेस वहीदा रहमान का आज जन्मदिन है और इस खास मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़ी खास बातें।

Waheeda Rehman with Amitabh Bachchan
Waheeda Rehman with Amitabh Bachchan 
मुख्य बातें
  • आज एक्ट्रेस वहीदा रहमान का जन्मदिन है और वो 83 साल की हो गई हैं।
  • वहीदा रहमान पर्दे पर अमिताभ बच्चन की मां और प्रेमिका दोनों का रोल निभा चुकी हैं।
  • जानें फिल्म के सेट पर वहीदा ने क्यों मारा था अमिताभ को जोर का चांटा।

वेटेरन एक्ट्रेस वहीदा रहमान आज 83 साल की हो गई हैं, उनका जन्म 03 फरवरी 1938 को तमिलनाडु में हुआ था। वहीदा चार भाई- बहनों में सबसे छोटी हैं। उनके पिता मोहम्मद अब्दुर रहमान का निधन उस समय हो गया था जब वो बहुत छोटी थीं। वहीदा बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के कारण वो डॉक्टर नहीं बन सकीं। अपने परिवार को आर्थिक सपोर्ट करने के लिए उन्होंने फिल्म के ऑफर स्वीकार कर लिए।

आइटम नंबर से की करियर की शुरुआत

वहीदा रहमान ने 50 के दशक के मध्य में  तेलेगु फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और ज्यादातर में वो आइटम नंबर करती थीं। उन्होंने कुछ तेलेगु फिल्मों में काम किया और इसके बाद गुरुदत्त ने उन्हें नोटिस किया और हिंदी फिल्मों में लाने का फैसला किया। 

वहीदा रहमान ने पहली बार साल 1956 में बॉलीवुड में फिल्म सीआईडी में काम किया। इसके बाद साल 1957 में उन्हें फिल्म प्यासा मिली, जिसमें उन्होंने तवायफ का रोल प्ले किया। फिल्म में वो गुलाबो नाम की महिला के रोल में थीं। इस फिल्म में गुरुदत्त ना केवल लीड रोल में थे बल्कि फिल्म के डायरेक्टर भी वही थे। इसके बाद वहीदा रहमान ने कई बड़ी बॉलीवुड फिल्मों में काम किया और अपनी अलग पहचान बनाई। 

अमिताभ बच्चन की मां और प्रेमिका का रोल निभाया

एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने अपने एक्टिंग करियर में लगभग हर बड़े स्टार के साथ काम किया। उन्होंने सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ भी काम किया और पर्दे पर उनकी प्रेमिका से लेकर मां तक का रोल निभाया। वहीदा ने साल 1976 में रिलीज हुई फिल्म 'अदालत' और 'कभी कभी' में अमिताभ संग रोमांस किया तो वहीं साल 1978 में आई फिल्म 'त्रिशूल' और 1983 में रिलीज हुई 'कुली' में अमिताभ की मां का रोल निभाया था।

अमिताभ बच्चन को मारा था चांटा

वहीदा रहमान ने साल 1971 में फिल्म रेशमा और शेरा में काम किया था और इस दौरान अमिताभ बच्चन को चांटा लगाया था। दरअसल द कपिल शर्मा शो में वहीदा ने खुद यह किस्सा बताया था कि फिल्म के एक सीन की शूटिंग के दौरान मैंने उसे कहा था, 'अमिताभ, बहुत कस के लगाने वाली हूं। शॉट हुआ और अमिताभ ने कहा- वहीदा जी, काफी अच्छा था।' मालूम हो कि अमिताभ बच्चन अपने ब्लॉग में यह बात कह चुके हैं कि वहीदा रहमान उनकी पसंदीदा एक्ट्रेस हैं। अमिताभ ने कहा था कि आज भी उनके लिए सबसे खूबसूरत महिला वहीदा रहमान हैं। 

गुरुदत्त संग जुड़ा था नाम

वहीदा रहमान की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनका नाम गुरु दत्त के साथ जुड़ा था। उस समय गुरु दत्त ना केवल शादीशुदा थे बल्कि उनके बच्चे भी थे। हालांकि जानकारी के मुताबिक दोनों का लंबे समय तक नहीं रहा और पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ के चलते दोनों अलग हो गए। साल 1964 में गुरुदत्त का निधन हो गया।

 

1974 में की शादी

अप्रैल 1974 में वहीदा रहमान ने शशि रेखी से शादी की, जो कि कमलजीत के नाम से भी जाने जाते हैं। दोनों ने साल 1964 में फिल्म शगुन में साथ काम किया था। शादी के बाद दोनों के दो बच्चे सोहेल और केशवी रेखी हुए। शादी के बाद वहीदा बेंगलुरु स्थित फार्महाउस में रहती थीं लेकिन 21 नवंबर 2000 को पति के निधन के बाद वो मुंबई वापस लौट आईं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर