बॉलीवुड की वो तीन एक्ट्रेस, जिन्होंने निभाया अमिताभ बच्चन की मां और प्रेमिका का किरदार

Actresses Who Played Mothers And Lovers To Amitabh Bachchan: बॉलीवुड की तीन जानी-मानी एक्ट्रेस हैं, जो फिल्मों में अमिताभ बच्चन की मां और प्रेमिका दोनों का किरदार निभा चुकी हैं।

Amitabh Bachchan Waheeda Rahman
अमिताभ बच्चन और वहीदा रहमान 

सदी के महानायक यानी अमिताभ बच्चन के फिल्मी करियर को 50 साल से अधिक हो गए हैं। उन्होंने इस दौरान लगभग सभी मशहूर अभिनेत्रियों के साथ स्क्रीन शेयर की है। उनका शुमार ऐसे एक्टर्स की फेहरिस्त में होता है, जिसने अपनी को-स्टार के साथ स्क्रीन पर रोमांस भी किया है और फिर बाद में उनके बेटे का किरदार भी निभाया। क्या आपको मालूम है कि बॉलीवुड की तीन एक्ट्रेस अमिताभ की मां और प्रेमिका का रोल निभा चुकी हैं। आइए आपको इन अभिनेत्रियों के बारे में बताते हैं।

एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने 1956 में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। उन्होंने अपने दौर के तकरीबन सभी बड़े स्टार्स के साथ काम किया। हालांकि, अमिताभ बच्चन ही सिर्फ एक ऐसे एक्टर हैं, जिनकी वहीदा पर्दे पर मां और प्रेमिक दोनों बनीं। अमिताभ ने साल 1976 में आई फिल्म ‘अदालत’ और ‘कभी कभी’ में वहीदा के साथ रोमांस किया था। वहीं वहीदा ने साल 1978 में आई फिल्म ‘त्रिशूल’ और 1983 में रिलीज हुई 'कुली' में अमिताभ की मां का रोल निभाया था।

वहीदा रहमान के अलावा जानी-मानी एक्ट्रेस राखी भी अमिताभ बच्चन की मां और उनकी प्रेमिका के किरदार में फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। राखी ने जहां फिल्म 'कभी-कभी', 'कसमें वादे' 'बरसात की एक रात' और 'त्रिशूल' में रोमांस किया वहीं उन्होंने फिल्म 'शक्ति' में अमिताभ की मां का रोल निभाया है। ​'शक्ति' में पिता और पुत्र के बीच लड़ाई की कहानी को दिखाया गया था। फिल्म में दिलीप कुमार ने अमिताभ बच्चन के पिता का किरदार निभाया था।

70 और 80 के दशक की सबसे बेहतरीन और ग्लैमरस एक्ट्रेस में से एक शर्मिला टैगोर ने भी पर्दे पर अमिताभ की मां का किरदार निभाया है। उन्होंने साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘फ़रार’ में अमिताभ की पत्नी का रोल निभाया था और फिर वह 'देश प्रेमी' फिल्म में बिग बी की मां बनी थीं। यह फिल्म साल 1982 में आई थी। यही तीन ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो अमिताभ के साथ पर्दे पर बतौर उनकी मां और प्रेमिका या पत्नी नजर आई हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर