अमिताभ बच्‍चन की वो फ‍िल्‍में जो आज तक नहीं हुईं रिलीज, रेखा के साथ वाली पहली मूवी भी डब्बा बंद

सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन की कई ऐसी फ‍िल्‍में भी हैं, जो किसी कारणवश आज तक रिलीज नहीं हो पाईं या पूरी नहीं हो पाईं। इन्‍हीं फ‍िल्‍मों में वो फ‍िल्‍म भी शामिल है जो रेखा के साथ उन्‍होंने पहली बार साइन की थी।

Amitabh Bachchan and Rekha
Amitabh Bachchan and Rekha 

मुख्य बातें

  • धर्मवीर भारती के उपन्‍यास पर बनने वाली फ‍िल्‍म रह गई अधूरी
  • रेखा के साथ साइन की पहली फ‍िल्‍म ‘अपने पराए’ नहीं हो पाई पूरी

UnReleased or UnCompleted films of Amitabh Bachchan: सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन ने अपने कर‍ियर में एक से एक शानदार फ‍िल्‍मों में काम किया। उनकी हर एक फ‍िल्‍म ऐसी है कि कई कई बार देखने को जी चाहता है। हालांकि उनकी कई ऐसी फ‍िल्‍में भी हैं, जो किसी कारणवश आज तक रिलीज नहीं हो पाईं या पूरी नहीं हो पाईं। इन्‍हीं फ‍िल्‍मों में वो फ‍िल्‍म भी शामिल है जो रेखा के साथ उन्‍होंने पहली बार साइन की थी। आइये जानते हैं अमिताभ बच्‍चन की उन्‍हीं फ‍िल्‍मों के बारे में- 

'गुनाहों का देवता'

जाने माने उपन्‍यासकार धर्मवीर भारती को कौन नहीं जानता है? उनका कोई ना कोई उपन्‍यास पुस्‍तक प्रेमियों की अलमारी की शोभा जरूर बढ़ाता है। गुनाहों का देवता उनका सबसे लोकप्रिय उपन्‍यास है जिसमें सुधा और चंदर की प्रेम कहानी को दिखाया गया है। उनकी इसी किताब पर एक फ‍िल्‍म बनने वाली थी जो आज तक अधूरी है। इस फ‍िल्‍म की पूरी पटकथा तैयार हो चुकी थी, कलाकारों के नाम तय हो चुके थे, शूटिंग लोकेशन भी फाइनल थी। यहां तक कि लीड एक्‍टर्स ने कुछ दृश्‍य शूट भी कर लिए थे लेकिन दुर्भाग्‍यवश यह फ‍िल्‍म आज तक पूरी नहीं हो सकी। अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन लीड रोल निभाने वाले थे। दोनों सितारों ने शूटिंग भी शुरू कर दी थी। चुंकि इस उपन्‍यास की कहानी इलाहाबाद पर केंद्रित है तो अमिताभ और जया बच्‍चन भी शूटिंग के लिए इलाहाबाद (वर्तमान में प्रयागराज) गए थे। 

‘अपने पराए’

अमिताभ और रेखा बड़े पर्दे पर पहली बार 1976 में आई फ‍िल्‍म ‘दो अनजाने’में नजर आए, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि उन दोनों ने साथ में उससे ठीक चार साल पहले यानी 1972 में दोनों ने एक फ‍िल्‍म साइन की थी- ‘अपने पराए’! फ‍िल्‍म के कुछ सीन शूट हो चुके थे। निर्माता के पास ज्यादा पैसे नहीं थे और वो आराम-आराम से शूट कर रहे थे। साथ ही अमिताभ और रेखा फेमस हो रहे थे। बस अमिताभ रेखा को और कई बड़े प्रोजेक्ट मिल गए और ये फ‍िल्‍म बंद हो गई। 

सुभाष घई की फ‍िल्‍म 

सुभाष घई ने अमिताभ बच्चन के साथ कोई फिल्म नहीं बनाई है। हालांकि ऐसा नहीं कि वह बनाना नहीं चाहते थे। 1987 में अमिताभ बच्चन ने सुभाष घई की ‘देवा’ साइन की। अमिताभ बच्चन ने उसका मुहूर्त शॉट भी किया था, जिसमें अमिताभ का गैटअप ठीक वैसा ही था, जैसा कि बाद में ‘खुदा गवाह’ में था। कारण पता नहीं लेकिन यह फ‍िल्‍म अटक गई। सुभाष घई ने किसी और के साथ भी यह मूवी पूरी नहीं की। 

‘सरफरोश’ 

अमिताभ बच्चन ने 1979 में मनमोहन देसाई की ‘सरफरोश’ नाम की एक मूवी साइन की थी। इस फिल्म में उनके साथ परवीन बॉबी, कादर खान और शक्ति कपूर भी अहम भूमिकाओं में थे। परवीन बॉबी ने भी अमिताभ के साथ कुछ सीन शूट किए थे, लेकिन फिर पता नहीं चल पाया कि आखिर क्या बात हुई कि मनमोहन देसाई को अपना इतना बड़ा प्रोजेक्ट डब्बा बंद करना पड़ा। 

‘शांताराम’

मीरा नायर ने अमिताभ बच्चन और हॉलीवुड एक्‍टर जॉनी डेप को लेकर फिल्म बनाने का ऐलान किया था। इस फिल्म का नाम था ‘शांताराम’, जो एक सच्ची घटनाओं को लेकर लिखे गए एक उपन्यास पर बनाई जानी थी। लेखकों की स्ट्राइक के चलते य‍ह फ‍िल्‍म टली और फ‍िर बंद हो गई। 

'रणवीर'

अमिताभ और अभिषेक पहली बार ‘बंटी और बबली’ में नजर आए थे लेकिन इससे पहले दोनों फ‍िल्‍म 'रणवीर' में काम कर रहे थे। मुहूर्त शॉट भी शूट हुआ था। फिल्म का एक पोस्टर भी रिलीज किया गया थ। अमिताभ बच्चन के होम प्रोडक्शन के बैनर तले इस फिल्म को बनना था, लेकिन कुछ ऐसी वजह हुई कि अमिताभ ने उस फिल्म को बाद के लिए टाल दिया। 


 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर