वो पहली फिल्म जिसने बॉलीवुड में कदम रखते ही शाहरुख को बनाया स्टार, कम ही लोग जानते हैं ये 7 बातें

Shah Rukh Khan first Film Deewana: बॉलीवुड में शाहरुख खान की पहली दो फिल्में दिव्या भारती के साथ थीं। फिल्मों दुनिया में उनकी एंट्री के बारे में कुछ बाते हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं।

Shah Rukh Khan Deewana film
शाहरुख खान की दीवाना फिल्म 

मुख्य बातें

  • दिव्या भारती के साथ शाहरुख खान ने की थीं फिल्म करियर की पहली दो फिल्में
  • 1992 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी 'दीवाना'
  • पहली फिल्म में ऋषि कपूर के साथ नजर आए थे शाहरुख खान, किया था साइड रोल

शाहरुख खान की दीवाना 1992 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी: किंग खान के बड़े बॉलीवुड डेब्यू के बारे में कम ज्ञात सामान्य ज्ञान यहां पढ़ें

मुंबई: आज शाहरुख फिल्म जगत के सबसे जाने माने नामों में से एक हैं और उनकी सफलता की मिसालें ना सिर्फ सिनेमा बल्कि हर क्षेत्र में दी जाती है। हम यहां आपको किंग ऑफ रोमेंस कहलाने वाले शाहरुख के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

1. 'दीवाना' के बजाय हेमा मालिनी की दिल आशना है फिल्म शाहरुख खान की पहली फिल्म बनने वाली थी। 18 दिसंबर 1992 को हेमा की फिल्म की रिलीज बाबरी मस्जिद विध्वंस और देश में अशांति के कारण टल गई। तकनीकी रूप से 'दिल आशना है' शाहरुख की पहली फिल्म थी, जो आखिरकार दो हफ्ते देरी से 25 दिसंबर को रिलीज हुई। इससे पहले दीवाना शाहरुख की पहली सिनेमा रिलीज फिल्म बन चुकी थी।

2. दिव्या भारती एक इंस्टेंट स्टार थीं। शाहरुख खान पहले ही देश में सेंसेशन बन चुके थे। दीवाना दो महीने पहले रिलीज हुई थी और... एक स्टार का जन्म हुआ! संयोग से, स्वर्गीय दिव्या भारती शाहरुख की पहली दो रिलीज़ 'दीवाना' और 'दिल आशना है' में सह-कलाकार रहीं।

3. स्पॉटबॉय की रिपोर्ट के अनुसार शाहरुख को साइन करने के बारे में बोलते हुए हेमा मालिनी ने बताया था कि कैसे वह उनसे मुंबई में एक न्यू कमर के रूप में मिले थे। उन्होंने कहा, 'मैंने उससे बहुत साफ-साफ कहा कि फिल्म लड़की के किरदार पर आधारित है। वह उसके प्रेमी की भूमिका निभा सकता था जो एक छोटी संक्षिप्त भूमिका थी। उसे फिर भी रोल निभाने पर जोर दिया। काश, मैं उसे और ज्यादा करने के लिए दे पाती।'

कई साल बाद हेमा ने अपनी बेटी ईशा देओल के साथ 'टेल मी ओह खुदा' नाम की फिल्म में मुख्य भूमिका के रूप में उसी कहानी का निर्देशन किया। कहानी के दोनों संस्करण फ्लॉप रहे। रहस्यमय परिस्थितियों में मरने से पहले दिव्या भारती का एक प्रमुख महिला अभिनेत्री के रूप में एक छोटा लेकिन शानदार करियर था।

Shahrukh Khan Deewana Film

4. SRK की पहली और दूसरी दोनों फिल्मों में दिव्या भारती ने सह-भूमिका निभाई थी। वास्तव में उन्होंने SRK की पहली और डेब्यू के बाद अगली रिलीज़ दोनों में केंद्रीय किरदार निभाया। SRK ने दिव्या को मेहनती स्टार स्टार के रूप में याद किया था। स्टारडम पाने से पहले ही मौत ने एक्ट्रेस के सफर को रोक दिया। 1992 में दिव्या की रिलीज़ हुई फिल्में दीवाना और शोला और शबनम, दोनों सुपरहिट थीं।

5. राज कंवर की दीवाना के असली स्टार ऋषि कपूर थे। उनके गाने 'सोचेंगे तुझे प्यार को' शाहरुख के इंट्रोडक्टरी सॉन्ग 'कोई ना कोई चाहिए प्यार करने वाला' से ऊपर उठाया गया था। दिव्या के साथ शाहरुख का गाना 'ऐसी दीवानगी देखी नहीं कभी', 1976 की कन्नड़ फिल्म बयालू दारी के कन्नड़ गाने कनासालु नीने मनसालु नीने से प्रेरित था।

6. दीवाना 1992 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी, जो इंद्र कुमार की बीटा और मुकुल आनंद की खुदा गवाह से आगे थी। इसने राज कंवर को बॉलीवुड निर्देशकों में सबसे अधिक मांग वाले नामों में से एक बना दिया। दिव्या की तरह, राज भी अपेक्षाकृत कम उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गए।

7. शाहरुख की भूमिका अरमान कोहली के लिए निर्धारित की गई थी। उन्होंने फिल्म के लिए शूटिंग की और फिर निर्देशक के साथ मतभेदों के कारण फिल्म से बाहर चले गए।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर