नौकरानी से एक्ट्रेस बन सिल्‍क स्मिता ने कीं 450 फिल्‍में, 36 साल की उम्र में पंखें से लटकी म‍िली थी लाश

Silk Smitha Birthday:दक्षिण भारत की मशहूर अदाकारा सिल्क स्मिता का आज जन्‍मदिन है। 17 साल के करियर में 450 से ज्‍यादा फिल्‍में करने वाली सिल्‍क की लाश पंखे से लटकी मिली थी।

Silk Smitha
Silk Smitha 

मुख्य बातें

  • दक्षिण भारत की मशहूर अदाकारा सिल्क स्मिता का आज जन्‍मदिन है।
  • 2 दिसंबर 1960 को जन्मी सिल्क ने साढ़े चार सौ से ज्यादा फिल्मों में काम क‍िया।
  • दक्ष‍िण भारत की इस मशहूर अभिनेत्री का असली नाम विजयालक्ष्मी वदलापति था।

Silk Smitha Birthday: दक्षिण भारत की मशहूर अदाकारा सिल्क स्मिता का आज जन्‍मदिन है। 2 दिसंबर 1960 को जन्मी सिल्क ने मात्र 17 साल के अपने फिल्मी करियर में ही साढ़े चार सौ से ज्यादा फिल्मों में काम करके तहलका मचा दिया था। 17 साल के फ‍िल्‍मी करियर में उन्‍होंने ऐसा मुकाम पाया जो आज तक किसी दूसरे को नहीं मिल सका। सिल्‍क और सिल्क स्मिता जैसे नामों से मशहूर अभिनेत्री का असली नाम विजयालक्ष्मी वदलापति था।

नौकरानी से शुरू किया सफर
सिल्क ने एक छोटी अदाकारा के घर में नौकरानी के रूप में काम शुरू किया और फ‍िर मेक-अप असिस्टेंट बन गईं। एक दिन की बात है जब एक प्रोड्यूसर अपनी चमचमाती कार में उस अदाकारा के घर आया तो सिल्‍क उसे देखने लगीं। यह देखकर उनकी अदाकारा मालकिन ने कहा कि क्‍या वो उनके साथ इस कार में घूमने का सपना देख रही है। सिल्क ने उसी पल जवाब दिया कि एक दिन जरूर वह ऐसी ही कार में उनके घर आकर उनको आदाब करेंगी। 

एक गाने से फ‍िल्‍म हिट कराती थीं 
दक्षिण भारतीय सिनेमा में 1970 के दशक के आखिर से 1990 के शुरू तक सिल्क स्मिता का जादू दर्शकों के सिर चढ़ कर बोलता था। कई फ‍िल्‍में जो नामी हीरो होने के बावजूद नहीं चलती थीं, वो बस सिल्‍क का एक गाना डालने से खूब देखी गईं। वह बॉक्स ऑफिस पर भारी भीड़ खींचने का एक बड़ा औजार बन गई थीं। गदराई देह, कशिश भरा चेहरा और अपनी कातिलाना नजर  से सिल्‍क ऐसा जादू चलाती थीं कि कोई भी खिंचा चला आता था। 

हमेशा मिले ग्‍लैमरस रोल 
उन्हें हमेशा ग्लैमरस रोल ही दिए जाते थे जिससे उनकी इमेज हॉट अदाकारा की बन गई थी। वह इस इमेज से बाहर निकलना चाहती थी, लेकिन चाहकर भी वह इससे बाहर नहीं आ पाईं। कई लोगों ने उनकी फ‍िल्‍मों को Soft Porn करार दिया लेकिन इससे उन्‍हें कोई फर्क नहीं पड़ा। 

विद्या बालन ने किया था रोल 
विद्या बालन की 'डर्टी पिक्चर' फिल्म साल 2011 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का बजट महज 25 करोड़ था लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 83 करोड़ की कमाई की। वहीं इसने वर्ल्डवाइड 117 करोड़ की कमाई की थी। यह फ‍िल्‍म सिल्क स्मिता की बायोपिक थी जिसमें विद्या बालन ने उनका रोल निभाया था। फ‍िल्‍म का गाना 'ऊलाला ऊलाला' काफी हिट हुआ था। 

36 साल में सिल्क स्मिता की मौत
23 सितंबर, 1996 को विजयलक्ष्मी उर्फ सिल्क स्मिता अपने घर में पंखे से लटकी हुई मिलीं। उनकी मौत ने दक्षिण से लेकर उत्तर भारत तक लोगों को स्तब्ध कर दिया था। पुलिस आज तक यह नहीं बता सकी कि उनका हत्‍या हुई या आत्‍महत्‍या। फॉरेंसिक जांच में जहर की कोई बात सामने नहीं आई। उनकी मौत एक मिस्ट्री बनकर रह गई। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर