Throwback: Sholay में हेमा माल‍िनी के साथ 'गब्बर' के इस सीन से नाराज थे धर्मेंद्र, अमजद खान ने मांगी थी माफी

1975 में रिलीज हुई फिल्म शोले आज भी लोगों की जुबान पर है। इस फिल्म को हर किसी ने पसंद किया। लेकिन फिल्म के एक सीन के दौरान धर्मेंद्र, गब्बर सिंह से इस कदर नाराज हो गए कि उन्हें माफी मांगनी पड़ी।

sholay actor amjad khan apologized to dharmendra for a scene with hema malini bollywood throwback
sholay movie throwback  

मुख्य बातें

  • माउथ पब्लिसिटी से फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही
  • शोले फिल्म ने देशभर के कई थिएटर्स में लगातार शो के साथ रिकॉर्ड तोड़े
  • गब्बर के लिए किरदार के लिए डैनी को किया गया था अप्रोच

फिल्म 'शोले' में अमजद खान के गब्बर सिंह के रोल को काफी सराहा गया। रमेश सिप्पी की 'शोले' को भारतीय सिनेमा के इतिहास में अब तक की सबसे महान फिल्मों में से एक माना जाता है। इस फिल्म में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चने जैसे कलाकार थे और उनके बीच एक्टर अमजद खान को फिल्म में इस किरदार को निभाने के लिए बहुत प्रशंसा मिली। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी फिल्म के एक सीन के दौरान अमजद खान को धर्मेंद्र से माफी मांगनी पड़ी। तो आईए आज हम आपको इसी के बारे में बताते हैं।

Bachchan: Jai almost got a happy ending in 'Sholay' | Hindi Movie News -  Times of India

अमजद खान की इस चीज से खफा थे मेकर्स
शोले की शूटिंग के दौरान उनका शुरुआती सफर काफी कठिन था। अमजद खान की बहुत ही मधुर आवाज थी जिसकी वजह से क्रू मेंबर्स उनसे नाखुश थे। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे गब्बर सिंह के किरदार के लिए भारी आवाज चाहते थे। अगर खबरों की मानें तो उन्हें लगभग फिल्म से बाहर कर दिया गया था।

जब दिया गया रिहर्सल करने का मौका
 उन्हें अपने किरदार में फिट होने के लिए बाद में अभ्यास करने का मौका दिया गया। आखिरकार अमजद खान ने कई दिनों तक रिहर्सल के बाद शोले की शूटिंग शुरू की। एक बार स्टार कास्ट फिल्म के लोकप्रिय दृश्य को फिल्मा रहा था, जिसमें बसंती यानी हेमा मालिनी को गब्बर और उसके लोगों के सामने नाचने के लिए मजबूर किया गया था।

Sholay: Gabbar Singh to roar again in Ramgarh aka Sholay village

इसलिए धर्मेंद्र से मांगनी पड़ गई माफी
इस सीन के अनुसार, गब्बर सिंह ने बसंती को अपने प्रेमी वीरू यानी धर्मेंद्र की जान बचाने के लिए नाचने के लिए मजबूर किया। अमजद खान अपने किरदार में इतना तल्लीन थे कि उन्होंने हेमा मालिनी के हाथ बहुत सख्त तरीके से पकड़ रखे थे जिसके कारण हेमा को कई दिनों तक दर्द सहना पड़ा।

जब धर्मेंद्र को इस बारे में पता चला, तो वह अमजद खान से नाराज हो गए। बाद में भी उन्होंने माफी मांगी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हालांकि अमजद खान शोले की मेकिंग के आखिर तक धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन सहित सभी के साथ दोस्त बन गए।

इस डायलॉग के लिए अमजद खान ने दिए थे 40 रीटेक
अजमद खान के इस रोल को लेकर एक और बात कही जाती है कि उनका पॉपुलर डायलॉग कितने आदमी थे... को फिल्माने के लिए उन्हें 40 रीटेक देने पड़े थे। 40 बार फिल्माने के बाद इसमें से एक सीन को फाइनल किया गया था।
 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर