Satya से लेकर The Family Man तक, ये हैं मनोज बाजपेयी के सबसे शानदार क्राइम-थ्रिलर

5 thrillers of Manoj Bajpayee: अभिनेता क्राइम-थ्रिलर द फैमिली मैन के नए सीज़न की रिलीज़ के लिए कमर कस रहे हैं, जहांं वह श्रीकांत तिवारी के रूप में अपनी भूमिका को दोहरा रहे हैं।

Manoj bajpayee
Manoj bajpayee  

मुख्य बातें

  • राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित, सत्या मनोज बाजपेयी के लिए एक बड़ा ब्रेक था।
  • मनोज बाजपेयी नेशूटआउट एट वडाला (2013) में जुबैर इम्तियाज हक्सर का किरदार निभाया है।

5 thrillers of Manoj Bajpayee: पिछले कई वर्षों से, अभिनेता मनोज बाजपेयी ने एक अभिनेता के रूप में अपनी योग्यता साबित की है।  कॉमेडी हो, ड्रामा हो या एक्शन थ्रिलर, मनोज ने बार-बार सिनेप्रेमियों को ऐसी परफॉर्मेंस दी है जिसे वे हमेशा संजो कर रखेंगे। हालांकि इस बात से कोई इंकार नहीं है कि मनोज उद्योग में सबसे बहुमुखी अभिनेताओं में से एक हैं, यह कहना गलत नहीं होगा कि अभिनेता की क्राइम-थ्रिलर शैली पर एक मजबूत पकड़ है। अब जब अभिनेता क्राइम-थ्रिलर द फैमिली मैन के नए सीज़न की रिलीज़ के लिए कमर कस रहे हैं, जहांं वह श्रीकांत तिवारी के रूप में अपनी भूमिका को दोहरा रहे हैं, तो आइए उससे पहले हम इस शैली में मनोज बाजपेयी की कुछ प्रभावशाली फिल्मों पर एक नज़र डालते हैं- 

सत्या (1998) 

राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित, सत्या मनोज बाजपेयी के लिए एक बड़ा ब्रेक था। मुंबई के अंडरवर्ल्ड के जीवन पर आधारित इस फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों से समान रूप से सराहना मिली थी। फिल्म को भारतीय गैंगस्टर्स के सबसे यथार्थवादी चित्रणों में से एक माना जाता था और इसने भारत में भविष्य की 'गैंगस्टर फिल्मों' के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। गैंगस्टर भीकू म्हात्रे के रूप में मनोज बाजपेयी ने पूरी फिल्म को अपना बना लिया और गैंगस्टर फिल्मों के पोस्टर बॉय बन गए! आखिर मुंबई का किंग कौन, भीकू म्हात्रे? इस बंदूक और गिरोह की गाथा ने न केवल दुनिया को मनोज बाजपेयी के शानदार अभिनय से परिचित कराया (और उन्होंने उसी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता) बल्कि उन्हें एक डांस आइकन भी बना दिया है (सपनों में मिलती है, याद है ना?)। 

गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012) 

गैंग्स ऑफ वासेपुर एक डार्क कॉमेडी क्राइम फिल्म थी, जिसमें मनोज बाजपेयी, ऋचा चड्ढा, रीमा सेन, पीयूष मिश्रा, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, पंकज त्रिपाठी, हुमा कुरैशी, और तिग्मांशु धूलिया सहित अन्य कलाकारों ने अभिनय किया था। धनबाद के कोयला-माफिया और तीन अपराध परिवारों के बीच प्रतिशोध पर आधारित, गैंग्स ऑफ वासेपुर 2012 की एक कल्ट हिट थी। ऐसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं के कलाकारों की टुकड़ी मनोज बाजपेयी की प्रतिभा को कम नहीं कर सकी, जो फिल्म में सरदार खान की भूमिका में नज़र आये थे। 

शूटआउट एट वडाला (2013) 

एक बार फिर एक गैंगस्टर की भूमिका निभा रहे, मनोज बाजपेयी ने निर्देशक संजय गुप्ता की शूटआउट एट वडाला (2013) में जुबैर इम्तियाज हक्सर का किरदार निभाया है। एक खतरनाक जुबैर के रूप में मनोज फिल्म में अद्भुत थे और एक बार फिर साबित कर दिया कि जब क्राइम-ड्रामा और क्राइम-थ्रिलर की बात आती है, तो उनसे बेहतर कोई नहीं कर सकता है। 

द फैमिली मैन (2019 और 2021) 

मनोज बाजपेयी का गैंगस्टर की भूमिका से हटकर एक अपराधी को पकड़ने का यह ट्रांसफॉर्मेशन, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की मूल श्रृंखला द फैमिली मैन में अभिनेता ने काल्पनिक थ्रेट एनालिसिस एंड सर्विलांस सेल (TASC) में एक वरिष्ठ विश्लेषक की भूमिका निभाई है। राज और डीके द्वारा निर्देशित, श्रीकांत अपने दो बच्चों से अपनी असली नौकरी को छुपाते हुए मैदान पर आतंकवादियों से लड़ते हुए दिखाई देते हैं।  मनोरंजक कहानी और पावर-पैक एक्शन दृश्यों को मनोज ने अपने अभिनय के साथ बखूबी पेश किया है जो करैक्टर में पूरी तरह फिट बैठते है। नया सीज़न, जो 4 जून, 2021 से स्ट्रीम होगा, श्रीकांत तिवारी एक नई घातक दुश्मन से लड़ते हुए दिखाई देंगे। 

साइलेंस ... कैन यू हियर इट?  (2021) 

मनोज बाजपेयी, प्राची देसाई और अर्जुन माथुर अभिनीत, साइलेंस ... कैन यू हियर इट? एक थ्रिलर फिल्म है जो एक महिला के रहस्यमय ढंग से गायब होने के इर्द-गिर्द घूमती है। मनोज ने एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई, जिसे लापता महिला को खोजने का काम सौंपा गया था। मर्डर मिस्ट्री, जो वर्तमान में ज़ी5 पर स्ट्रीमिंग कर रही है, आपके रोंगटे खड़े कर देगी और आपको अपने ट्विस्ट और टर्न के साथ सीट के किनारे पर ले आएगी। कहने की जरूरत नहीं है कि मनोज बाजपेयी इस फिल्म में एसीपी अविनाश वर्मा के रूप में शाइन कर रहे हैं। 

मनोज बाजपेयी की प्रतिभा को हम केवल पांच फिल्मों तक सीमित नहीं कर सकते है। इसलिए उपर्युक्त शीर्षकों के अलावा, नाम शबाना, अय्यारी, मिसेज सीरियल किलर, सरकार 3 में उनके अन्य शानदार अभिनय को भी याद किया जाता है और अब, अमेज़न प्राइम वीडियो पर 4 जून, 2021 से द फैमिली मैन के नए सीज़न को देखना न भूलें।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर