Padmavaat, सिंह साब द ग्रेट से लेकर Madras Cafe तक, विरोध के बाद बदलना पड़ा था इन फिल्मों का नाम

Film title changed: बॉलीवुड में अक्सर फिल्म की कहानी या नाम को लेकर विवाद की खबरें सुर्खियों में रहती हैं। ऐसे में हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों से रूबरू कराएंगे, जिनका विवाद के चलते नाम बदलना पड़ा।

Padmaavat, Singh Sahab the great, Madras Cafe
Padmaavat, Singh Sahab the great, Madras Cafe 

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड और विरोध का है पुराना रिश्ता है।
  • कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘सत्य नारायण’ की कथा का नाम बदला जा रहा है।
  • साल 2013 में रिलीज जॉन अब्राहम की फिल्म मद्रास कैफे का नाम बदला गया।

मुंबई. बॉलीवुड फिल्मों और विवादों का पुराना रिश्ता है। कभी फिल्म की कहानी को लेकर तो कभी फिल्म के नाम को लेकर विरोध की तलवार लटकी रहती है।  ताजा उदाहरण कार्तिक आर्यन की फिल्म सत्यनाराण की कथा। 

फिल्म सत्यनारायण की कथा की घोषणा के बाद हिंदू धार्मिक संगठनों द्वारा फिल्म के नाम को लेकर आपत्ति जताई गई थी। जिसके बाद हाल ही में समीर विदवासन द्वारा फिल्म का नाम बदलने की घोषणा की गई है। हालांकि फिल्म के नए टाइटल को अभी गुप्त रखा गया है। आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों से रूबरू कराएंगे, जिनका विवाद के चलते मजबूरन नाम बदलना पड़ा।

मद्रास कैफे
साल 2013 में शूजित सरकार द्वारा निर्देशित जॉन अब्राहम की फिल्म मद्रास कैफे पर तमिलों संगठन द्वारा खूब जमकर बवाल किया गया था। फिल्म के निर्माताओं ने रिलीज से पहले इसका नाम जाफना रखा था, जो श्रीलंका में स्थित लिट्टे का गढ़ हुआ करता था। तमिल संगठन का मानना था कि फिल्म का टाइटल उनके आंदोलन को बदनाम करता है। इस कारण फिल्म के डायरेक्टर शूजित सरकार ने इस फिल्म का नाम ‘मद्रास कैफे’ रखा।

Madras Café'

पद्मावत
सजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर स्टारर फिल्म पद्मावत को लेकर विवाद आज भी ताजा है। इस फिल्म का नाम पहले पद्मावती रखा गया था, लेकिन विवाद के चलते फिल्म का नाम बदलकर पद्मावत रख दिया गया। फिल्म की कहानी को लेकर राजपूत संगठन करणी सेना द्वारा जमकर बवाल किया गया था। उनका कहना था कि फिल्म में रानी पद्मिनी और अलाउद्दीन खिलजी के आपत्तिजनक सीन हैं।  फिल्म के सेट  पर तोड़फोड़ भी हुई थी।

Padmaavat - Wikipedia

आर राजकुमार
आपको बता दें प्रभुदेवा द्वारा निर्देशित शाहिद कपूर और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म आर राजकुमार का नाम टाइटल पहले रैम्बो राजकुमार रखा गया था। जिसपर हॉलीवुड फिल्म के निर्माताओं ने काफी आपत्ति जताई थी, क्योंकि उनके पास इस फिल्म के टाइटल का कॉपी राइट था। जिसके बाद प्रभुदेवा द्वारा इस फिल्म का नाम बदलकर रैम्बो राजकुमार से आर राजकुमार कर दिया गया।

R... Rajkumar - Wikipedia

सिंह साब द ग्रेट
अनिल शर्मा ने गदर एक प्रेम कथा की सफलता के बाद सनी देओल के साथ फिल्म सिंह साब द ग्रेट बनाने का निर्णय लिया था। आपको बता दें पहले फिल्म का टाइटल सिंह साहिब द ग्रेट था, लेकिन अकाल तख्त ने इस पर काफी आपत्ति जताई थी। क्योंकि साहिब शब्द पांच तख्त के समूह को दर्शाता है। ऐसे मं  मेकर्स को फिल्म का टाइटल बदलना पड़ा और बाद में अकाल तख्त को इसकी सही जानकारी देनी पड़ी।

Buy Singh Saab The Great - Microsoft Store

गोलियों की रासलीला रामलीला
पद्मावत से पहले संजय लीला भंसाली ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ को लेकर विवाद में फंस चुके हैं। इस फिल्म को लेकर विवाद इतना बढ़ गया था कि लोगों ने इसे रिलीज ना होने की धमकी तक दे डाली थी।  फिल्म के खिलाफ अदालत मे याचिका दायर की गई थी, जिसमें इस फिल्म के द्वारा धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया गया था। नतीजन संजय लीला भंसाली को फिल्म का नाम बदलना पड़ा था।

Goliyon Ki Raasleela Ram-Leela - Wikipedia

लवरात्री से लवयात्री
सलमान खान के प्रोडक्शन हाउस में बनी इस फिल्म को लेकर भी जमकर हल्ला हुआ था। इस फिल्म के बाद सलमान खान के खिलाफ लोगों द्वारा एफआईआर दर्ज कराया गया था। 

Loveyatri - Wikipedia

एफआईआर में कहा गया था कि इस फिल्म में नवरात्रि त्योहार को बदनाम कर हिंदू धर्म को आहत किया जा रहा है। जिसके बाद फिल्म नाम ‘लवरात्रि’ से बदलकर ‘लवयात्री’ कर दिया गया।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर