50 की उम्र में संजय दत्त ने 21 साल छोटी मान्यता से की थी तीसरी शादी, बहनों ने पहले स्वीकार नहीं किया था रिश्ता

बॉलीवुड
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Aug 26, 2020 | 10:02 IST

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त को फेफड़ों के कैंसर हो गया है। इस मुश्किल समय में उनकी पत्नी मान्यता दत्त समेत पूरा परिवार साथ है। आज हम आपको बता रहे हैं संजय और मान्यता की लव स्टोरी।

Sanjay Dutt with wife Maanayata Dutt
Sanjay Dutt with wife Maanayata Dutt  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • संजय दत्त ने साल 2008 में मान्यता दत्त से की थी शादी
  • संजय दत्त की यह तीसरी शादी थी
  • संजय और मान्यता के रिश्ते को बहनों ने लंबे समय तक स्वीकार नहीं किया था

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त की जिंदगी का विवादों पुराना नाता रहा है। अपनी शादियों को लेकर तो कभी अफेयर और जेल जाने तक संजय दत्त की ज़िंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए। लेकिन उनकी जिंदगी में सबसे खास कोई है तो वो हैं उनकी पत्नी मान्यता दत्त। मान्यता दत्त ने बुरे वक्त में भी संजय का साथ दिया। मान्यता, संजय दत्त की तीसरी पत्नी हैं। आज हम आपको मान्यता दत्त के Throwback Interview के बारे में बताते हैं, जिसमें मान्यता ने संजय दत्त से शादी के बाद अपने जीवन के उतार-चढ़ा के बारे में बताया  था।

फिल्म गंगाजल के बाद बदल लिया था नाम 

मान्यता का असली नाम दिलनवाज शेख है, उनका जन्म 22 जुलाई 1978 को मुंबई में हुआ था। उनका बचपन दुबई में बीता था, लेकिन एक्टिंग के लिए उनका प्यार उन्हें मायानगरी मुंबई खींच लाया। मान्यता जब बॉलीवुड में आईं तो उन्होंने अपना नाम सारा खान रख लिया। फिल्म इंडस्ट्री में वो इसी नाम से पहचानी जाती थीं। प्रकाश झा की फिल्म 'गंगाजल' में आइटम नंबर करने के बाद उन्होंने अपना बदलकर मान्यता किया था।

संजय दत्त से ऐसे हुई थी मुलाकात

मान्यता एक सक्सेसफुल हीरोइन बनना चाहती थीं। लेकिन उन्हें कभी कोई बड़ी फिल्म ऑफर नहीं हुई। इसके चलते मान्यता ने B और C ग्रेड फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। मान्यता की किस्मत उस समय बदली जब संजय दत्त ने मान्यता की एक C ग्रेड फिल्म Lovers Like Us के राइट्स 20 लाख रुपए में खरीद लिए। इसी दौरान पहली बार संजय दत्त और मान्यता की मुलाकात हुई। संजय दत्त और मान्यता का मुलाकात 2006 के आसपास ही हुई थी, 2002 में दूसरी पत्नी रिया पिल्लै से अलग होने के बाद संजय का नाम एक पाकिस्तानी मॉडल नाडिया के साथ जुड़ने लगा था।

2006 में शादी की उड़ी थी अफवाह

उसी साल हुए स्क्रीन अवॉर्ड में संजय मान्यता के साथ पहुंचे थे। जिससे दोनों का रिश्ता पक्का माना जाने लगा। नवंबर 2006 में ये खबर सामने आई थी कि दोनों ने शादी कर ली है। हालांकि, बाद में संजय ने इस बात से इंकार कर दिया।

हर मुश्किल वक्त में साथ थीं मान्यता

गैरकानूनी हथियार रखने के मामले में साल 2007 में संजय दत्त को कई बार कोर्ट के चक्कर काटने पड़े और जेल भी जाना पड़ा। इस मुश्किल वक्त में मान्यता हरदम उनके साथ थी। इसी दौरान दोनों का रिश्ता और मजबूत हुआ। खुद संजय दत्त ने एक इंटरव्यू में इस बात को स्वीकीरा था कि मान्यता उनकी 'Better Half' नहीं बल्कि 'Best half' हैं।

शादी में संजय की दोनों बहनें नहीं हुई थीं शामिल

11 फरवरी 2008 को संजय और मान्यता ने हिंदू रीति-रिवाजों से शादी कर ली, यह संजय दत्त की तीसरी शादी थी। उस समय मान्यता की उम्र सिर्फ 29 साल की थीं, जबकि संजय 50 के थे। हालांकि, इस शादी में संजू की दोनों बहनें प्रिया दत्त और नम्रता दत्त शामिल नहीं हुई थी। वो संजू और मान्यता के रिश्ते से खुश नहीं थीं। उनकी बहन प्रिया दत्त ने तो यहां तक कहा कि मुझे तो उनकी शादी का पता भी नहीं है। दोनों की शादी का संजय के परिवार ने काफी विरोध किया था। क्योंकि दोनों की उम्र में करीब 20 साल का फर्क था। मान्यता, संजय की बेटी त्रिशाला से केवल 10 साल ही बड़ी हैं।

मान्यता ने बताया, 'शादी के कुछ समय बाद तक संजय की बहनें नम्रता और प्रिया दत्त ने मुझे अपनाया नहीं था। मान्यता ने बताया कि संजय जानते थे कि मैंने उनसे रिश्ता बनाने की कितनी कोशिश की हैं, लेकिन इससे ज्यादा मैं भी कुछ नहीं कर सकती और संजय भी मुझे इसके लिए फोर्स भी नहीं करते हैं। 

संजू की लाइफ की बैरीकेट हैं मान्यता

अपने और संजय के रिश्ते पर मान्यता ने एक बार कहा था कि संजू बहुत भोले हैं। जिस वजह से लोग उनका फायदा उठा लेते हैं। लेकिन मैं संजू की लाइफ में बैरीकेट की तरह आई हूं और हर बुरी चीज को उनसे दूर रखती हूं।

मान्यता दत्त की पहचान संजय दत्त की पत्नी के तौर पर है लेकिन वो एक फिल्म एक्ट्रेस और अपने पति के प्रोडक्शन कंपनी की CEO भी हैं। मान्यता, संजय दत्त के सारे पैसों से जुड़े हर काम को खुद देखती हैं। मालूम हो कि दोनों के दो जुड़वां बच्चे हैं बेटी इकरा और बेटा शहरान, जिनका जन्म 21 अक्टूबर 2010 को हुआ था। 
 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर