'बहुत ज्यादा धर्म मुझे चिंता में डाल देता है'-धार्मिक विश्वास के बारे में क्या बोले सैफ अली खान?

बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान ने जीवन और मौत के बारे में बात की और यह भी खुलासा किया कि वह वास्तविक जीवन में 'अज्ञेयवादी' हैं। अभिनेता ने यह भी कहा कि 'बहुत ज्यादा' धर्म की बातें उन्हें चिंतित करती हैं।

Saif Ali Khan
सैफ अली खान  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • बहुत ज्यादा धर्म की बातें सैफ अली खान को कर देती हैं परेशान
  • खुद को बताया धार्मिक के बजाय एक आध्यात्मिक और अज्ञेयवादी व्यक्ति
  • जीवन में अपने विश्वास और मान्यताओं पर खुलकर बोले 'भूत-पुलिस' अभिनेता सैफ

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान ने हाल ही में धर्म और इसे लेकर बनने वाले माहौल के व्यक्तिगत जीवन पर असर को लेकर विस्तार से बात की। बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान का कहना है कि वह आध्यात्मिक हैं और विशेष रूप से कोई धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं। अभिनेता वास्तविक जीवन में खुद को अनीश्वरवादी मानते हैं। सैफ ने कहा कि जीवन में अधिक धार्मिक होने को लेकर उन्हें चिंता होती है और वह सोच से धर्मनिरपेक्ष भी हैं।

सैफ ने अपनी आगामी फिल्म 'भूत पुलिस' के बारे में पीटीआई-भाषा से बातचीत करते हुए इस बारे में विचार जाहिर किए। सैफ का कहना है कि धर्म एक बहुत ही व्यक्तिगत मामला है और सार्वजनिक मंच पर इसके बारे में बात करते समय बहुत से लोग ठीक व्यवहार नहीं करते।

बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान को धर्म, ईश्वर, मृत्यु और जीवन पर अपने विचारों पर सार्वजनिक रूप से चर्चा करने से उन्हें कोई गुरेज नहीं है। सैफ अगली बार भूत पुलिस में दिखाई देंगे, और फिल्म में उनके चरित्र की तरह, अभिनेता वास्तविक जीवन में भी एक अज्ञेयवादी है। अज्ञेय एक ऐसा व्यक्ति है जो यह बात निश्चित करके नहीं चलता कि भगवान मौजूद हैं या नहीं।

हाल ही में, एक इंटरव्यू में, भूत पुलिस में घोस्टबस्टर की भूमिका निभाने वाले अभिनेता ने भूत और भगवान पर अपने विचारों के बारे में बात की। बातचीत के दौरान, सैफ ने खुलासा किया कि वह एक तरह से धार्मिक हैं क्योंकि वह एक उच्च शक्ति में विश्वास करते हैं, लेकिन यह उच्च शक्ति क्या है? अभिनेता बिल्कुल पक्के भरोसे के साथ इस बारे में कुछ भी कहने या मानने से बचते हैं।

पीटीआई से बातचीत में सैफ ने कहा, 'मैं वास्तविक जीवन में अज्ञेयवादी हूं। मैं इस मायने में बहुत धर्मनिरपेक्ष हूं कि मुझे लगता है कि बहुत ज्यादा धर्म मुझे चिंतित करता है क्योंकि वे मौत के बाद के जीवन पर जोर देते हैं। और इस जीवन पर पर्याप्त जोर नहीं देते हैं। मैंने पाया है कि बहुत अधिक धार्मिक होने पर आप एक संगठन का रूप लेने लगते हैं, जिसके साथ फिर बहुत सारी समस्याएं जुड़ जाती हैं। इसके परिणामस्वरूप यह बहस छिड़ जाती है कि मेरे ईश्वर, या आपके ईश्वर या किसके ईश्वर बेहतर हैं। मैं इससे बचता हूं और धार्मिक से ज्यादा आध्यात्मिक हूं।'

अभिनेता ने बाद के जीवन पर भी अपने विचार साझा किए और कहा कि मैं मृत्यु के बाद के जीवन में विश्वास नहीं करता। मेरा मानना है कि जब हमारी मृत्यु होती है, उसके साथ सारी चीजें समाप्त हो जाती हैं। बॉलीवुड अभिनेता ने यह भी स्वीकार किया कि वह धर्म के नियमों और विनियमों से बहुत प्रभावित नहीं होते हैं।

वर्कफ्रंट की बात करें तो सैफ की भूत पुलिस 10 सितंबर को डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज होगी। इससे पहले, यह सिनेमाघरों में आने वाली थी, लेकिन एक वैश्विक महामारी के कारण निर्माता फिल्म को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज कर रहे हैं। सैफ के पास भूत पुलिस के अलावा प्रभास के साथ आदिपुरुष फिल्म भी है, जहां वह रावण के रोल में नजर आएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर