भारत से लेकर ब्रिटेन और अमेरिका तक बजता था इस एक्‍टर का डंका, बॉलीवुड का कोई अभिनेता नहीं तोड़ पाया उनका रिकॉर्ड

Saeed Jaffrey Birthday: ‘गांधी’ फिल्म में सरदार पटेल का किरदार निभाने वाले ‘शतरंज के खिलाड़ी’ सईद जाफरी का आज (8 जनवरी) जन्‍मदिन है। 8 जनवरी 1929 को जन्मे, सईद जाफरी भारतीय-ब्रिटिश एक्टर थे।

Saeed Jaffrey Birthday
Saeed Jaffrey Birthday 

Saeed Jaffrey Birthday: ‘गांधी’ फिल्म में सरदार पटेल का किरदार निभाने वाले ‘शतरंज के खिलाड़ी’ सईद जाफरी का आज (8 जनवरी) जन्‍मदिन है। 8 जनवरी 1929 को जन्मे, सईद जाफरी भारतीय-ब्रिटिश एक्टर थे। उन्होंने रेडियो, स्टेज, टेलीविजन और फिल्मों में अभिनय किया था। हिंदी सिनेमा के वे ऐसे अभिनेता थे जिनमें अनके प्रतिभाएं नजर आती थीं। वे कई भाषाएं बोलना जानते थे। उन्होंने कई ब्रिटिश, अमेरिकन और भारतीय फिल्मों में अभियन किया है। उनकी पहचान जितनी बॉलीवुड में थी उससे कहीं ज्‍यादा ब्रिटेन और अमेरिका में थी। अस्सी और नब्बे के दशक में ब्रिटेन में एशिया मूल के सबसे बेहतर अभिनेता के रूप में माना गया।

सईद जाफरी जबरदस्त मिमिक्री करते थे। अपने स्कूल के दिनों से ही उन्होंने अपने टीचर्स की नकल उतारना शुरू किया था। साल 1995 में सईद जाफरी को उनके ड्रामा के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ऑनरी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर के सम्मान से नवाजा गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑनरी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर सम्मान पाने वाले सईद जाफरी पहले एशियाई अभिनेता थे। सईद जाफरी की शिक्षा मिंटो सर्किल अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में हुई और उसके बाद दूसरी पोस्ट ग्रेज्युएट डिग्री स्‍कॉलरशिप पर अमेरिका के कैथोलिक युनिवर्सिटी से थी। 

Also Read: आज भी करोड़ों में है गोविंदा की कमाई, जानें कितनी है एक्टर की कुल संपत्ति

सईद जाफरी ऐसे पहले भारतीय अभिनेता थे जो शेक्सपियर के नाटकों का मंचन करने युनाइटेड स्टेट्स के टूर पर गए थे। वे पहले एशियाई अभिनेता थे जिन्हें ब्रिटिश और कनैडियन अकेडमी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। वे पहले भारतीय अभिनेता थे जिन्हें ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अम्पायर (ओबीई) अवॉर्ड ड्रामा में उनके काम के लिए दिया गया। फर्राटे दार अंग्रेजी बोलने वाले सईद की हिंदी और उर्दू पर गजब की पकड़ थी। बीबीसी की वर्ल्ड सर्विस के लिए सईद जाफरी ने सैकड़ों हिन्दी, उर्दु और अंग्रेजी में स्क्रिप्ट लिखीं। उन्‍हें बीबीसी रेडियो फॉर प्ले द पंप के लिए प्रिक्स इटालिया का अवार्ड दिया गया था।

सईद जाफरी की पहली शादी अभिनेत्री और टीवी शेफ एंकर मधुरी जाफरी से हुई थी। इनके साथ सईद जाफरी का 1965 में तलाक हो गया। सईद ने बताया था कि, 'उनकी पत्नी महरुनिमा उर्फ़ मधुर जाफरी के साथ उन्होंने नाइंसाफी की। सईद ने बताया था कि, 'वे चाहते थे कि उनकी बीवी थोड़ा मॉडर्न बने मगर ऐसा ना पाकर उन्होंने अपनी वाइफ से किनारा करना शुरू कर दिया।'

'दिल', 'किशन कन्हैया', 'घर हो तो ऐसा', 'राम तेरी गंगा मैली', 'गांधी', 'मासूम', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'सागर', 'राम लखन' जैसी कितनी ही फिल्मों में सईद जाफरी नजर आए और अपने लोकप्रिय किरदारों के जरिए भारतीय सिनेमा प्रेमियों के दिल में हमेशा के लिए बस गए। 15 नवम्बर 2015 को 86 साल की उम्र में जब उनका निधन हुआ तो पूरा बॉलीवुड गमगीन हो गया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर