Meena Kumari Birthday: मीना कुमारी कैमरा पर हमेशा छुपाया करती थीं अपना बायां हाथ, जानें क्या थी वजह

Meena Kumari Birthday: बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन हमेशा कैमरे पर अपना हाथ छुपाया करती थीं। फिल्म अनारकली की शूटिंग के दौरान एक्ट्रेस के साथ हुआ था ये हादसा।

Meena Kumari
Meena Kumari 

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त को हुआ था
  • मीना कुमारी अक्सर कैमरा के सामने अपना हाथ छुपाया करती थीं
  • मीना कुमारी के साथ हुआ था ये हादसा

बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन कही जाने वाली मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था और उनके पिता मास्टर अली बख्श मुस्लिम थे जबकि मां बंगाली क्रिश्चियन थीं। मीना कुमारी के माता पिता ने उनका नाम महजबीन रखा था।

मीना कुमारी ने 92 फिल्मों में किया था काम

मीना कुमारी अपने माता पिता की दूसरी बेटी थीं और उनके जन्म से उनके पिता बेहद दुखी थे क्योंकि अली बख्श बेटा चाहते थे। मीना कुमारी ने कम उम्र से ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रख लिया था। साल 1939 में फिल्म लेदरफेस रिलीज हुई थी जिसमें वो चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर नजर आई थीं। जानकारी के मुताबिक फिल्म के पहले दिन मीना कुमारी के 25 रुपये दिए गए थे। मीना कुमारी ने इसके बाद कई फिल्मों में काम किया जिसमें पाकीजा, साहिब बीवी और गुलाम, दिल अपना और प्रीत पराई, बीजू बावरा, फूल और पत्थर, कोहिनूर, परिणीता, मेरे अपने, सांझ और सवेरा, दो बीघा जमीन और बहारों की मंजिल शामिल है। उन्होंने अपने करियर में करीब 92 फिल्मों में काम किया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by PARSHANT SARWAN (@parshantsarwan) on

इस वजह से छुपाती थी बायां हाथ

मीना कुमारी की पर्सनल लाइफ की बात करें तो फिल्म तमाशा के सेट पर अशोक कुमार ने उनकी मुलाकात कमल अमरोही से करवाई। बाद में उन्होंने मीना कुमारी को अपनी अगली फिल्म अनारकली के लिए लीड रोल ऑफर किया। 13 मार्च 1951 को उन्होंने फिल्म का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था और 21 मई 1951 को महाबलेश्वर से मुंबई लौटते हुए मीना कुमारी की कार का एक्सिडेंट हो गया। यह हादसा काफी बड़ा था जिसमें मीना कुमारी के बाएं हाथ पर चोट लगी थी और उनके हाथ की सबसे छोटी उंगली टूट गई थी। जिसके चलते उनकी उंगली की शेप भी पूरी तरह बदल गई थी। मीना कुमारी हमेशा कैमरा के सामने अपना बायां हाथ दुपट्टे या साड़ी के पल्ले से छुपाती थीं। 

18 साल की उम्र में तीन बच्चों के पिता से की शादी

इस हादसे के बाद मीना कुमारी करीब चार महीने तक अस्पताल में रही थीं और इस दौरान कमल अमरोही उनसे मिलने अस्पताल आया करते थे। दोनों की मुलाकात प्यार में बदल गई। 14 फरवरी 1952 को 18 साल की मीना कुमारी ने 34 साल के कमल अमरोही से गुपचुप तरीके से शादी कर ली, वो उम्र में उनसे 16 साल बड़े थे। कमल अमरोही ना केवल उनसे दोगुनी उम्र के थे बल्कि पहले से शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता भी थे। बाद में दोनों अलग हो गए थे लेकिन जानकारी के मुताबिक कभी उनका तलाक नहीं हुआ था। 

38 की उम्र में निधन

4 फरवरी 1972 को मीना कुमारी की फिल्म पाकीजा रिलीज हुई जिसे बहुत पसंद किया गया। इसके तीन हफ्ते बाद मीना कुमारी की तबीयत बहुत खराब हो गई औऱ उन्हें सेंट एलिजाबेथ नर्सिंग होम में भर्ती करवाया गया जहां 31 मार्च 1972 को उनका निधन हो गया। उनके निधन की वजह लीवर सिरोसिस बताई गई।

अगली खबर