Mahesh Bhatt Birthday: कई कलाकारों का जीवन सवार चुके हैं Mahesh Bhatt, जानें 7 अनकहे-अनसुने Facts

बॉलीवुड
भाग्य लक्ष्मी
Updated Sep 20, 2021 | 13:35 IST

Unknown Facts of Mahesh Bhatt: मशहूर डायरेक्टर महेश भट्ट आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। महेश भट्ट की जिंदगी से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जिनसे कई लोग बेखबर हैं। 

mahesh bhatt unknown and interesting facts, mahesh bhatt facts about his life
महेश भट्ट की 7 दिलचस्प बातें   |  तस्वीर साभार: Times of India

मुख्य बातें

  • 80 के दशक की बेहतरीन डांसर और एक्ट्रेस हेलन के सक्सेस के पीछे जुड़ा है महेश भट्ट का हाथ।
  • महेश भट्ट की फिल्म सारांश थी इंडिया की पहली फिल्म जिसे ऑस्कर के लिए मिली थी ऑफिशल एंट्री।
  • स्वाभिमान और कभी-कभी जैसे पॉपुलर टीवी शोज को भी महेश भट्ट कर चुके हैं डायरेक्ट।

Interesting and Unknown Facts About Mahesh Bhatt: बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रीन राइटर महेश भट्ट का आज 73वां जन्मदिन है। वह अपनी कई फिल्मों से दर्शकों का दिल जीत चुके हैं। सालों से बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज कर रहे महेश भट्ट किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उनका जन्म 20 सितंबर 1948 के दिन नानाभाई भट्ट और शिरीन मोहम्मद अली के घर हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मटुंगा से पूरी की थी। पैसे कमाने के लिए उन्होंने अपने स्कूल के दिनों से ही जॉब करना शुरू कर दिया था। 20 साल की उम्र तक आते-आते वह विज्ञापनों के लिए लिखना शुरु कर दिए थे। अपने करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने स्मिता पाटिल और विनोद खन्ना के सेक्रेटरी के रूप में भी काम किया था। 'मंजिलें और भी हैं' फिल्म से उन्होंने बतौर निर्देशक अपना डायरेक्टोरियल करियर शुरू किया था। उनकी जिंदगी से जुड़ी ऐसी कई रोचक और दिलचस्प बातें हैं, जो आज भी अनकही और अनसुनी हैं।

1. हेलन के सक्सेसफुल करियर के पीछे महेश भट्ट का हाथ

कहा जाता है कि बॉलीवुड की आईकॉनिक डांसर हेलन के सक्सेसफुल करियर के पीछे महेश भट्ट का हाथ है। 80 के दशक में आईकॉनिक डांसर हेलन का सिक्का बॉलीवुड इंडस्ट्री पर चलता था। कई डांस नंबर के लिए वह कई अवार्ड से नवाजी जा चुकी हैं। महेश भट्ट की फिल्म लहू के दो रंग में काम करके उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिल चुका है।

2. महेश भट्ट की फिल्म को मिली थी ऑस्कर के लिए ऑफिशल एंट्री

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि महेश भट्ट की फिल्म सारांश भारत की पहली ऐसी फिल्म है जिसे ऑस्कर के लिए वर्ष 1985 में ऑफिशल एंट्री मिली थी। इस फिल्म को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के लिए चुना गया था। 

3. कई टीवी शोज को महेश भट्ट कर चुके हैं डायरेक्ट 

महेश भट्ट द्वारा अभिनीत की गई फिल्में तो लोगों के बीच मशहूर हैं ही, मगर, बहुत कम लोग यह जानते हैं कि महेश भट्ट स्वाभिमान और कभी-कभी जैसी टीवी सीरीज को भी डायरेक्ट कर चुके हैं।

4. अपने सक्सेसफुल करियर के लिए इस एक्ट्रेस को दिया था क्रेडिट

महेश भट्ट भारत के सक्सेसफुल डायरेक्टर्स में से एक हैं। एक बार उन्होंने अपने सक्सेस के लिए बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस को क्रेडिट दिया था। दिवंगत एक्ट्रेस परवीन बाबी को याद करते हुए उन्होंने कहा था कि उनके सक्सेसफुल करियर के पीछे इस एक्ट्रेस का हाथ है।

5. अपने गुरु के लिए महेश भट्ट ने लिखी थी किताब

महेश भट्ट फिलोसोफर यूजी कृष्णमूर्ति के बहुत बड़े फॉलोअर हैं। उन्होंने अपने गुरु के लिए वर्ष 1992 में 'यू.जी. कृष्णमूर्ति, अ लाइफ' नाम की किताब लिखी थी। उन्होंने अपने गुरु के लिए एक और किताब लिखी थी जिसका नाम 'अ टेस्ट ऑफ लाइफ: द लास्ट डेज ऑफ यूजी कृष्णमूर्ति' है। 

6. मिस्टर एक्स फिल्म में महेश भट्ट ने गाने को दी है अपनी आवाज 

महेश भट्ट सिर्फ एक मशहूर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रिप्ट राइटर ही नहीं बल्कि एक अच्छे सिंगर भी हैं। फिल्म मिस्टर एक्स के एक गाने को महेश भट्ट ने अपनी आवाज दी थी। इस फिल्म में उनके भतीजे इमरान हाशमी लीड रोल में थे। 

7. महेश भट्ट की फिल्म से हुआ था इन दो म्यूजिक डायरेक्टर्स का नाम

बॉलीवुड में म्यूजिक कंपोजर नदीम और श्रवण का पहला हिट एल्बम महेश भट्ट की फिल्म आशिकी से था। इस फिल्म में काम करने के बाद दोनों को एक अच्छा एक्स्पोजर मिला और आज वह बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर्स में गिने जाते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर