तीन साल तक ऑडिशन में रिजेक्‍ट होते रहे थे कार्तिक आर्यन, पहली फ‍िल्‍म साइन कर घर बताई थी एक्‍टर बनने की बात

सिनेमा जगत में अपना सिक्का जमाना कार्तिक के लिए इतना आसान नहीं था। लगातार तीन साल तक ऑडिशन और रिजेक्शन का सामना उन्हें करना पड़ा।

Kartik Aaryan Lesser known facts
Kartik Aaryan Lesser known facts 

मुख्य बातें

  • 22 नवंबर 1990 को ग्वालियर मध्य प्रदेश में हुआ कार्तिक आर्यन का जन्म।
  • कार्तिक के माता पिता दोनों हैं डॉक्टर, बहन कृतिका ने भी माता पिता के सपने को किया साकार।
  • पढ़ाई के बहाने रखा था मुंबई में कदम, स्ट्रगल के दौरान किए थे छोटे मोटे ऐड।

Kartik Aaryan Lesser known facts: 22 नवंबर 1990 को ग्वालियर मध्य प्रदेश में जन्में कार्तिक आर्यन आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अपनी दमदार एक्टिंग और पर्सनेलिटी के दम पर अभिनेता सिनेमा जगत के सबसे जबरदस्त सितारों में शामिल हैं। हालांकि सिनेमा जगत में अपना सिक्का जमाना कार्तिक के लिए इतना आसान नहीं था।

लगातार तीन साल तक ऑडिशन और रिजेक्शन का सामना उन्हें करना पड़ा, कभी अनफिट तो कभी चेहरा देखकर बिना ऑडिशन लिए ही कार्तिक को रिजेक्ट कर दिया जाता था। कार्तिक तिवारी से कार्तिक आर्यन और एक इंजीनियर से अभिनेता बनने का सफर संघर्षों से भरा है। ऐसे में आइए करीब से जानते हैं कार्तिक आर्यन के जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें, जिसे शायद ही सुना होगा आपने।

माता पिता दोनों हैं डॉक्टर

कार्तिक का पूरा नाम कार्तिक तिवारी है। कार्तिक के पिता मनीष तिवारी एक बालरोग विशेषज्ञ हैं और उनकी माता माला तिवारी स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। ऐसे में उनके माता-पिता दोनों चाहते थे कि कार्तिक भी बड़े होकर एक डॉक्टर बनें और उनके इस सपने को कार्तिक की बड़ी बहन कृतिका ने एमबीबीएस कर साकार कर दिया।

एक्टर बनने का सफर

कार्तिक की शुरुआती पढ़ाई ग्वालियर में हुई, हमेशा से ही उनका सपना एक अच्छा एक्टर बनने का था। लेकिन कार्तिक ने अपने इस सपने का जिक्र माता पिता से कभी नहीं किया। क्योंकि जब भी वे अपने किसी दोस्त के सामने एक्टर बनने की इच्छा जाहिर करते, तो सभी उनका मजाक बनाया करते थे। 12वीं पास करने के बाद कार्तिक ने निश्चय किया कि अगर उन्हें एक्टर बनना है तो मुंबई जाकर ही रहना पड़ेगा। जिसके बाद कार्तिक ने अपने पैरेंट्स को बीटेक की पढ़ाई का बहाना देकर मुंबई के डीवाई पाटिल यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। यहीं से कार्तिक का एक्टर बनने का सफर शुरु हो गया।

स्ट्रगल के दौरान किए छोटे-मोटे ऐड

टाइम्स नाउ के साथ बातचीत के दौरान अभिनेता ने बताया था कि वह मुंबई में रहकर इंटरनेट पर सिर्फ ऑडीशन के बारे में सर्च किया करते थे। कार्तिक ने कहा ‘मैं फेसबुक और इंटरनेट पर सिर्फ ऑडीशन के कॉल को सर्च किया करता था। मुझे लगता था कि बस कहीं से भी मौका मिल जाए’। उन्होंने बताया कि मैंने स्ट्रगल के दौरान छोटे छोटे ऐड भी किए, लेकिन ये आज तक कभी स्क्रीन पर नहीं आए।

पहली फिल्म साइन करने के बाद बताई एक्टर बनने की इच्छा

कार्तिक ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वह अपनी क्लास मिस कर 2 घंटे का सफर तय कर ऑडिशन के लिए जाया करते थे। पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने मॉडलिंग शुरु कर दिया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि अभिनेता ने अपने माता पिता को एक्टर बनने की इच्छा तब बताई, जब उन्होंने अपनी पहली फिल्म साइन कर ली थी।

क्रिकेट और फुटबॉल खेलना है बेहद पसंद

कार्तिक आर्यन को स्पोर्ट्स में काफी दिलचस्पी है, अभिनेता खाली समय में क्रिकेट और फुटबॉल खेलना बेहद पसंद है। बीते दिन लखनऊ में फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेता सोसायटी में बच्चों के साथ फुटबॉल खेलते हुए नजर आए थे। वहीं आपको बता दें कार्तिक जब मुंबई में होते हैं तो हमेशा कोशिश करते हैं कि रणबीर कपूर और अर्जुन कपूर के साथ फुटबॉल की प्रैक्टिस में शामिल हों।

कार्तिक हैं प्योर वेजिटेरियन 

कार्तिक आर्यन बॉलीवुड में फिटनेस फ्रीक के नाम से भी जाने जाते हैं। आए दिन वह सोशल मीडिया पर अपनी वर्कआउट की फोटोज और वीडियोज फैंस के साथ शेयर करते हैं। कार्तिक अपनी लीन बॉडी के लिए काफी मेहनत करते हैं। कई लोगों को ऐसा भी लगता होगा कि अभिनेता फिट रहने के लिए चिकन मटन खाते होंगे। लेकिन आपको बता दें कार्तिक प्योर वेजिटेरियन हैं, आकाश वानी के साथ बातचीत के दौरान अभिनेता ने इसका खुलासा किया था। अभिनेता ने बताया था कि उन्हें खाना बनान भी काफी पसंद है।

दिल्ली के करोल बाग मार्केट में गुम हो गए थे कार्तिक

आपको जानकर हैरानी होगी कि कार्तिक जब चार साल के थे, तब वे दिल्ली के करोल बाग मार्केट में खो गए थे। इस दौरान उनके माता पिता ने पुलिस की मदद से चार घंटे तक उन्हें ढूंढ़ा था।

समय को लेकर हैं काफी पंक्चुअल

कार्तिक असल जिंदगी में भी बेहद शांत स्वभाव के हैं और समय को लेकर काफी पंक्चुअल रहते हैं। फिल्म की शूटिंग के दौरान भी अभिनेता अपने काम को लेकर काफी एक्टिव रहते हैं।

दोस्ताना 2 से बाहर होने के बाद इस फिल्म को भी छोड़ा

कार्तिक आर्यन करण जौहर की फिल्म दोस्ताना 2 से बाहर होने का बाद काफी सुर्खियों में रहे। इसके बाद अभिनेता ने शाहरुख खान के प्रोडक्शन में बनने वाली फिल्म को भी छोड़ दिया था। सूत्रों के मुताबिक अभिनेता को फिल्म की कहानी पसंद नहीं आई थी। इसलिए उन्होंने इस फिल्म को छोड़ दिया और इसका साइनिंग अमाउंट भी वापस कर दिया है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर