'धर्मात्‍मा' से लेकर 'खुदा गवाह' तक, Afghanistan में शूट हुईं ये फ‍िल्‍में, इन एक्‍टर्स को मिल चुकी है धमकी

फगानी लोग हिंदी फ‍िल्‍में खूब पसंद करते हैं और जब वहां भारतीय सितारे शूट करने जाते तो उन्‍हें देखने के लिए भीड़ लग जाया करती थी। आइये जानते हैं कि सरजमीं-ए-अफगानिस्‍तान पर कौन सी फ‍िल्‍में शूट हुईं। 

Bollywood films shoot in Afghanistan
Bollywood films shot in Afghanistan 
मुख्य बातें
  • साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म धर्मात्मा अफगान में शूट हुई थी।
  • फिल्म काबुल एक्सप्रेस का तो नाम भी अफगानिस्‍तान की राजधानी पर ही था।
  • साल 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म टोरबाज भी वहां शूट हुई।

Bollywood films shot in Afghanistan: अफगानिस्‍तान इन दिनों चर्चा में है। राजधानी काबुल पर तालिबान का कब्‍जा हो गया है जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए हैं। अफगानिस्‍तान से लोग भाग रहे हैं और जिस तरह की तस्‍वीरें आ रही हैं वो भयानक हैं। लोग अफगान छोड़ने के लिए विमानों पर लटक रहे हैं और मर रहे हैं। तालिबानियों के आगे बेबस होकर राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं।

अफगान की धरती ऐसी नहीं थी जैसी तस्‍वीर आज नजर आ रही है। कभी वहां रौनक थी, वहां फ‍िल्‍में शूट हुआ करती थीं। अफगानिस्तान के इन हालातों से भारतीय फिल्म बाजार को भी काफी झटका लगा है। अफगानी लोग हिंदी फ‍िल्‍में खूब पसंद करते हैं और जब वहां भारतीय सितारे शूट करने जाते तो उन्‍हें देखने के लिए भीड़ लग जाया करती थी। आइये जानते हैं कि सरजमीं-ए-अफगानिस्‍तान पर कौन सी फ‍िल्‍में शूट हुईं। 

धर्मात्‍मा

साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म धर्मात्मा अफगान में शूट हुई थी। इस फ‍िल्‍म में फ‍िरोज खान, हेमा मालिनी, रेखा, प्रेम नाथ, डैनी, फरीदा जलाल जैसे कलाकार नजर आए थे। इस फ‍िल्‍म को फ‍िरोज खान ने ही डायरेक्ट किया था। 

खुदा गवाह

अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी स्टारर फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग भी अफगानिस्‍तान में हुई थी। इस फिल्म में श्रीदेवी डबल रोल में दिखाई दी थीं। फिल्म ऐसी जगहों पर शूटिंग की गई जहां सिर्फ घोड़ों से ही पहुंचा जा सकता था। 

काबुल एक्‍सप्रेस

2006 में आई फिल्म काबुल एक्सप्रेस का तो नाम भी अफगानिस्‍तान की राजधानी पर ही था। कबीर खान के डायरेक्शन में बनी काबुल एक्‍सप्रेस में जॉन अब्राहिम और अरशद वारसी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान जॉन अब्राहम और अरशद वारसी को आतंकियों से धमकी भी मिली थी। 

टोरबाज

साल 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म टोरबाज भी वहां शूट हुई। इस फ‍िल्‍म में संजय दत्त लीड रोल में थे। गिरीश मलिक के न‍िर्देशन में बनी ये फिल्म तबाही के बाद अफगानिस्तान में बचे बच्चों की जिन्दगी पर बनाई गई थी। 

जानशीन

अभिनेता फ‍िरोज खान की तरह उनके बेटे की डेब्‍यू फ‍िल्‍म जानशीन की शूटिंग भी अफगानिस्‍तान में ही की गई। इस फ‍िल्‍म में उनके साथ सेलिना जेटली भी नजर आई थी। सुपर्ण वर्मा न‍िर्देश‍ित इस फ‍िल्‍म का कुछ हिस्‍सा थाइलैंड में शूट हुआ था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर