इस फ‍िल्‍म के दौरान अमिताभ से मिली थीं जया बच्‍चन, हरिवंश राय बच्‍चन ने शादी के ल‍िए रखी थी ये शर्त

Jaya Bachchan Birthday: बॉलीवुड अदाकारा और राज्‍यसभा सांसद जया बच्‍चन का आज (9 अप्रैल) जन्‍मदिन है। जया सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन की पत्‍नी है। आइये जानते हैं कि कैसे हुई थी दोनों की पहली मुलाकात।

Jaya Bachchan
Jaya Bachchan 
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड अदाकारा और राज्‍यसभा सांसद जया बच्‍चन का आज (9 अप्रैल) जन्‍मदिन है।
  • जया का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था।

Jaya Bachchan Birthday: बॉलीवुड अदाकारा और राज्‍यसभा सांसद जया बच्‍चन का आज (9 अप्रैल) जन्‍मदिन है। जया का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था। उन्हें अपने समय की हिन्दी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक के रूप में पहचाना जाता है। अपने करियर के दौरान, उन्होंने नौ फिल्मफेयर पुरस्कार जीते: जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए तीन और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए तीन शामिल हैं।

जया बच्चन वर्तमान में 2004 से चार कार्यकालों से समाजवादी पार्टी से राज्यसभा में संसद सदस्य हैं। 1992 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और 2007 में उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। जया सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन की पत्‍नी है। आइये जानते हैं कि कैसे हुई थी दोनों की पहली मुलाकात।

जया बच्चन ने महज 15 साल की उम्र में अभिनय करियर की शुरुआत की थी। 1963 में सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म 'महानगर' में वह बतौर सहायक अभिनेत्री नजर आई थीं। उन्‍होंने फिल्म गुड्डी से साल 1971 में बॉलीवुड में डेब्यू किया और उसके बाद मिली, चुपके-चुपके, जंजीर, शोले जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी।

ऐसे हुई थी अमिताभ से मुलाकात

बात साल 1972 की है। जया बच्‍चन ने फिल्म 'बंसी बिरजू' साइन की थी और इसी फ‍िल्‍म के सेट पर वह पहली बार अमिताभ बच्‍चन से मिली थीं। उस समय अमिताभ की फिल्में कुछ खास कमाल नहीं कर पा रही थी लेकिन जया को पहली ही नजर में अमिताभ भा गए थे। कहा जाता है कि जैसे ही जया ने अमिताभ को देखा, वह देखती रह गईं। यहीं से जया के मन में अमिताभ के प्रति प्‍यार पैदा हुआ। इसके बाद फिल्म जंजीर में दोनों की जोड़ी नजर आई और इस फ‍िल्‍म ने सफलता के कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। फिल्म जंजीर के सुपरहिट होते ही अमिताभ और जया ने शादी कर ली।

पिता ने शादी के लिए रखी थी शर्त

अमिताभ और जया की शादी का एक किस्‍सा काफी पॉपुलर है। जब फ‍िल्‍म जंजीर सफल हुई तो अमिताभ बच्‍चन अपने दोस्‍तों के साथ लंदन घूमने जाना चाहते थे। इन दोस्‍तों में जया भी शामिल थीं। जब यह बात अमिताभ के बाबू जी हरिवंश राय बच्‍चन को पता चली तो उन्‍होंने कहा कि बिना शादी के वह अमिताभ को जया को ले जाने की अनुमति नहीं देंगे। पिता की बात मानते हुए अमिताभ ने जया संग शादी रचा ली। यह बहुत कम लोग जानते हैं कि जया बच्चन एक अच्छी स्क्रिप्ट राइटर भी हैं। जया ने अमिताभ की ब्लॉकबस्टर फिल्म शंहशाह की स्टोरी लिखी थी।

इन फ‍िल्‍मों के लिए हैं मशहूर

उन्हें उपहार (1971), कोशिश (1972) और कोरा कागज (1974) सहित अन्य फिल्मों में उनके अभिनय के लिए जाना गया। वह ज़ंजीर (1973), अभिमान (1973), चुपके चुपके (1975), मिली (1975) और शोले (1975) जैसी फिल्मों में अपने पति अमिताभ बच्चन के साथ दिखाई दीं। उन्होंने 1998 में गोविंद निहलानी की हजार चौरासी की मां के साथ अभिनय में वापसी की। तब से, उन्होंने फिजा (2000), कभी खुशी कभी गम... (2001) और कल हो ना हो (2003) जैसी कई गंभीर और व्यावसायिक रूप से सफल फि‍ल्मों में काम किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर