सूचना और प्रसारण मंत्रालय की सिफारिश- अगस्त से दी जानी चाहिए सिनेमा थिएटर खोलने की अनुमति

लॉकडाउन खुलने के बाद कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद तमाम तरह के व्यवसाय पटरी पर लौट रहे हैं और इस बीच सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने अगस्त से सिनेमा घरों को भी अनुमति देने की सिफारिश की है।

Suggestion to reopen theaters from August
अगस्त से सिनेमाघरों को फिर से खोलने का सुझाव  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बाद से ही बंद हैं सिनेमाघर
  • थिएटर संचालकों ने दिया है पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ दोबारा शुरु करने का आश्वासन
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने की अगस्त से अनुमति देने की सिफारिश

मुंबई: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से सिफारिश की है कि पूरे देश में सिनेमा हॉलों को अगस्त में फिर से खोलने की अनुमति दी जाए। टीओआई के अनुसार, मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने शुक्रवार को CII मीडिया समिति के साथ एक क्लोज-डोर इंडस्ट्री इंटरेक्शन में यह संकेत दिया। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय में अजय भल्ला अंतिम फैसला करेंगी।

थिएटरों में सोशल डिस्टेसिंग का नियम:
खरे ने कहा कि उन्होंने सिफारिश की है कि सिनेमा हॉल को पूरे भारत में एक अगस्त से शुरू होने की अनुमति दी जा सकती है या फिर 31 अगस्त तक तो दी ही जानी चाहिए। सूत्र ने सुझाव दिया है कि पहली पंक्ति में एक के बाद एक सीट और फिर अगली पंक्ति को खाली रखा जाए और इस तरीके से इन्हें फिर से शुरु किया जा सकता है।

खरे ने कहा कि उनके मंत्रालय की सिफारिश में दो मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग मानदंड को ध्यान में रखा गया है। हालांकि, गृह मंत्रालय की ओर से अभी भी कुछ भी कहा जाना बाकी है।

'25 फीसदी क्षमता के साथ थिएटर शुरु करना ठीक नहीं'
बातचीत में मौजूद सिनेमाघर मालिकों ने कहा कि इस तरीके से थिएटर खोलने का कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि केवल 25 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमाघरों को शुरु करना, बंद रखने से भी ज्यादा खराब हैं।

बैठक में उपस्थित लोगों में कई टीवी चैनलों के मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के सीईओ और अध्यक्ष, सीआईआई मीडिया समिति के साथ-साथ अन्य कई लोग शामिल थे।

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में मल्टीप्लेक्स ऑफ इंडिया ने विभिन्न मंत्रालयों और प्रधानमंत्री कार्यालय तथा नीति आयोग को मानक संचालन प्रक्रिया की सूची सौंपी थी और सरकार को सुरक्षा नियमों की तैयारी को लेकर आश्वासन देने की कोशिश की थी।

अगली खबर