Throwback: नरगिस दत्त से श्रीदेवी तक, फिल्मों में अपने से बड़े एक्टर्स की मां बन चुकी हैं ये अभिनेत्रियां

फिल्म जगत में ऐसी कई अभिनेत्रियां रही हैं जिन्होंने पर्दे पर अपने से बड़ी उम्र के कलाकारों की मां का किरदार निभाया है। एक नजर ऐसी ही कुछ एक्ट्रेस पर।

Actresses who play mother at a young age
बच्चों से कम उम्र में मां का किरदार निभाने वाली अभिनेत्रियां 

मुख्य बातें

  • कई अभिनेत्रियों ने फिल्मों में किया है अपने बड़े अभिनेताओं की मां का रोल
  • नरगिस दत्त से श्रीदेवी तक फिल्म जगत के कई मशहूर नाम हैं शामिल
  • उम्र में छोटी एक्ट्रेस पर्दे पर बनी हैं अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार की मां

मुंबई: जब बॉलीवुड की बात आती है, तो फिल्म उद्योग में कई तरह की दिचचस्प चीजें देखने को मिलती हैं। सपनों की इस फिल्मी दुनिया में ऐसे बहुत से पहलू हैं जिनकी वजह से इंडस्ट्री की बीते समय में आलोचना होती रही है मिली है। उन पहलुओं में से दो हैं - पुराने अभिनेताओं का बहुत छोटी उम्र की अभिनेत्रियों से रोमांस किया और एक्ट्रेस का बड़ी उम्र के अभिनेताओं की मां का किरदार निभाना।

आज के दौर में दर्शकों के साथ यह नजरिया बदल रहा हैं और फिल्मों में उम्र को लेकर अब ज्यादा प्रयोग होने लगे हैं लेकिन अतीत में ऐसा नहीं था। कई ऐसे उदाहरण चर्चा में रहे हैं जब अभिनेत्रियों ने उन अभिनेताओं की मां की भूमिका निभाई जो उनसे उम्र में बड़े थे। यहां, आइए एक नज़र डालते हैं हर समय की ऐसी ही अभिनेत्रियों पर जिन्होंने पर्दे पर उम्र में बड़े अभिनेताओं की मां की भूमिका निभाई।

राखी और अमिताभ बच्चन

Bollywood Mothers

1982 में रिलीज हुई फिल्म शक्ति में मां के किरदार के लिए मशहूर रहीं राखी ने 35 साल की उम्र में अमिताभ बच्चन की मां की भूमिका निभाई थी। इस दौरान अमिताभ 40 साल के थे। मां-बेटे के रूप में यह दोनों कलाकार द बॉन्ड ऑफ लव सहित कई अन्य फिल्मों में भी नजर आए हैं।

सुनील दत्त और नरगिस दत्त

सुनील दत्त से एक साल छोटी होने के बावजूद दिवंगत अभिनेत्री नरगिस दत्त ने फिल्म मदर इंडिया में मां की प्रतिष्ठित भूमिका निभाई थी। फिल्म के सेट पर दोनों के बीच नजदीकियां भी आ गई थीं।

रोहिणी हट्टंगड़ी और अमिताभ बच्चन:
अग्निपथ में, अभिनेत्री रोहिणी ने बिग बी की मां की भूमिका निभाई, जबकि वह उम्र में बॉलीवुड के महानायक से छोटी थीं।

सुप्रिया कार्णिक और ऋतिक रोशन:
फिल्म यादें में सुप्रिया ने ऋतिक की मां का किरदार निभाया था। फिल्म आज तक फैंस की पसंदीदा बनी हुई है लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि सुप्रिया ऋतिक से एक साल छोटी हैं।

शेफाली शाह और अक्षय कुमार:
क्या आप जानते हैं कि वक़्त: द रेस अगेंस्ट टाइम फिल्म में अमिताभ बच्चन की पत्नी और अक्षय की मां की भूमिका निभाने वालीं शेफाली, वास्तव में बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार से 5 साल छोटी हैं।

श्रीदेवी और रजनीकांत:
दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी के अभिनय की प्रतिभा अद्वितीय थी और सुपरस्टार रजनीकांत भी कुछ इसी तरह के कलाकार हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिवंगत श्रीदेवी ने कथित तौर पर तमिल फिल्म मूंदरू मुदिचु में रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था। दोनों ने साथ में 'चालबाज' फिल्म में भी काम किया है।

ऐसी और भी कई एक्ट्रेस हैं जिन्होंने छोटी उम्र में फिल्मी पर्दे पर मां का किरदार निभाया। उदाहरण के लिए हिमानी शिवपुरी ने जिस देश में गंगा रहता है में गोविंदा की मां की भूमिका निभाई थी। हिमानी गोविंदा से 3 साल बड़ी हैं। इसके अलावा 41 साल की उम्र में रीमा लागू ने 40 साल के संजय दत्त की मां की भूमिका निभाई थी।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर