वैजयंती माला से लेकर कामिनी कौशल तक, दिलीप कुमार की इन 6 एक्ट्रेस के साथ जोड़ी रही 'सुपरहिट'

Dilip Kumar famous on-screen pairings: दिलीप कुमार की अपने दौर में बड़े पर्दे पर 6 मशहूर एक्ट्रेस के साथ जोड़ी 'सुपरहिट' रही, जिसमें वैजयंती माला से लेकर कामिनी कौशल तक का नाम शामिल है।

Dilip Kumar Best Pairing
वैजयंती माला और कामिनी कौशल संग दिलीप कुमार। 

दिलीप कुमार को अपने दौर का बेहतरीन एक्टर माना जाता है। उन्होंने फिल्मों में तरह-तरह के रोल निभाए और कई दशकों तक अदाकारी के जादू से लोगों को अपना मुरीद बनाए रखा। उन्होंने साल 1944 में 'ज्वार भाटा' से हिंदी  फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर में 60 से अधिक फिल्मों में काम किया। दिलपी कुमार बड़े पर्दे पर कई अत्रिनेत्रियों के अपोजिट नजर आए, लेकिन कुछ एक्ट्रेसेस के साथ उनकी जोड़ी काफी यादगार साबित हुई। आइए जानते हैं दिग्गज एक्टर की किन 6 एक्ट्रेसेस के साथ जोड़ी 'सुपरहिट' रही।

वैजयंती माला

दिलीप कुमार और वैजयंती माला की जोड़ी ने कई शामदार फिल्में दीं। दोनों ने 7 फिल्मों में साथ काम किया। यह  फिल्में हैं देवदास (1955), नाया दौर (1957,), मधुमती (1958), पैगाम (1959), गूंगा जमुना (1961), लीडर (1964) और संघर्ष (1968)।

नरगिस

वैसे तो नरगिस की जोड़ी राजकपूर के साथ काफी हिट रही, लेकिन एक्ट्रेस दिलीप कुमार के साथ भी कई बेहतरीन फिल्में कीं। नरगिस और दिलीप 7 फिल्मों में साथ दिखे, जिनके नाम हैं अनोखा प्यार (1948) मेला (1948), अंदाज (1949), बाबुल (1950), जोगन (1950) हलचल (1951), दीदार (1951)। 
 

निम्मी

निम्मी और दिलीप कुमार ने 50 के दशक में पांच फिल्में साथ में कीं। यह फिल्म हैं आन, अमर, दीदार, दाग और उड़ खटोला। निम्मी न सिर्फ दिली की को-स्टारी थी बल्कि उनकी बहुत बड़ी फैन भी थीं। निम्मी ने फिल्मफेयर को दिए इंटरव्यू में दिलीप कुमार को लेकर कहा था कि मुझे वो बहुत पसंद थे। उनके आशिक हम भी थे। मैं भी उनकी फैन थी।

मधुबाला

दिलीप कुमार और मधुबाला ने चार फिल्मों में साथ काम किया। दोनों पहली बार साल 1951 में रिलीज हुई 'तराना' फिल्म में दिखे। इसके बाद दोनों ने संगदिल (1952), अमर (1954) और मुगल-ए-आजम (1960) में स्क्रीन शेयर की। दिलीप कुमार और मधुबाला न सिर्फ फिल्मों में रोमांटिक कपल के तौर पर नजर आए बल्कि असल जिंदगी में दोनों एक दूसरे से इश्क करते थे। हालांकि, दोनों के प्यार शादी की मंजिल तक नहीं पहुंच पाया। 
 

सायरा बानो

सायरा बानो के केवल दो सपने थे। एक एक्ट्रेस बनना और दूसरा दिलीप कुमार से शादी करना। किस्मत ने सायरा का साथ दिया और उनके दोनों सपन पूरे हो गए। इतना ही नहीं उन्होंने दिलीप कुमार के साथ फिल्मों में भी काम किया। दोनों शादी के बाद गोपी (1970), सगीना (1974) और बैराग (1976) जैसी फिल्मों में साथ नजर आए।

कामिनी कौशल

कामिनी कौशल और दिलीप कुमार की जोड़ी बड़े पर्दे पर बेहद शानदार नजर आती थी। दोनों फिल्म 'शहीद' (1948) में पहली बार काम किया था। इसके बाद दोनों नदिया के पार (1948), शबनम (1948) और आरजू (1950) फिल्म में साथ दिखे। कामिनी कौशल को दिलीप कुमार की पहली मोहब्बत कहा जाता है। जिस वक्त कामिनी एक्टर को डेट कर रही थीं, उस वक्त वह शादीशुदा थीं। ऐसे में यह रिश्ता ज्यादा आगे तक नहीं जा पाया। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर