जब भाषण पर ब्रिटिश हुकूमत ने किया था Dilip Kumar को गिरफ्तार, यरवदा जेल में की थी भूख हड़ताल

Dilip Kumar Untold stories: ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार का अंतिम सफर शुरू हो गया है। दिलीप कुमार से जुड़े कई किस्से हैं जिन्हें उन्होंने अपनी किताब में बताया था। जानिए दिलीप कुमार के जेल जाने का किस्सा...

Dilip Kumar
Dilip Kumar 

मुख्य बातें

  • दिलीप कुमार की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है।
  • दिलीप कुमार ब्रिटिश हुकुमत के दौरान जेल भी जा चुके हैं।
  • दिलीप कुमार ने पुणे के यरवादा जेल में भूख हड़ताल की थी।

मुंबई. 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार का निधन हो गया है। साल 1922 में जन्में दिलीप कुमार को एक्टिंग का स्कूल तक कहा जाता था। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दिलीप कुमार के भाषण से चिढ़कर अंग्रेजों ने उन्हें जेल में डाल दिया था। 

दिलीप कुमार ने इस पूरे वाक्ये का जिक्र अपनी ऑटोबायोग्राफी Substance And Shadow में इसका जिक्र किया है। दिलीप कुमार ने बताया कि 40 के दशक में एक्टर बनने से पहले वह पैसा कमाने का जरिया ढूंढ रहे थे। वह घर पर झगड़ा कर मुंबई से भगकर पुणे चले गए। यहां पर उन्होंने आर्मी कैंटीन में नौकरी करने लगे। दिलीप कुमार कैंटीन में सैंडविच बनाया करता था, जो काफी मशहूर हो गए थे। 

Dilip Kumar death news: Veteran actor Dilip Kumar, who enthralled India  with 'Devdas' & 'Mughal-e-Azam', passes away at 98; Modi mourns 'cinematic  legend' - The Economic Times

जेल में की भूख हड़ताल
दिलीप कुमार ने एक दिन पुणे में स्पीच दे डाली कि आजादी के लिए भारत की लड़ाई एकदम जायज है और ब्रिटिश सरकार गलत। दिलीप कुमार किताब में लिखते हैं, 'फिर क्या था मुझे ब्रिटेन विरोधी भाषण के लिए पुणे के यरवादा जेल भेज दिया गया जहां पर कई सत्याग्रही बंद थे। तब सत्याग्रहियों को गांधीवाले कहा जाता था। दूसरे कैदियों के सपोर्ट में मैं भी भूख हड़ताल पर बैठ गया था।'

Monumental loss': Leaders pay tribute to Dilip Kumar | Latest News India -  Hindustan Times

ऐसे छूटे जेल से
दिलीप कुमार आगे लिखते हैं, 'सुबह मेरे पहचान के एक मेजर आए तो मैं जेल से छूटा। मैं भी गांधीवाला बन गया था।' आपको बता दें कि दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। उन्होंने साल ने साल 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था।

दिलीप कुमार के निधन के बाद पीएम मोदी, पाक पीएम इमान खान समेत सोशल मीडिया पर कई दिग्गज उन्हें श्रद्धांजलि देने लगे। दिलीप कुमार के अंतिम दर्शन करने शाहरुख खान, रणबीर कपूर, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और एनसीपी नेता शरद पवार उनके घर पहुंचे। 
 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर