Dilip Kumar की फैमिली में कोई बना एक्टर तो कोई रहा अनमैरिड, जानें 12 भाई-बहनों के खानदान की कहानी

Dilip Kumar Tragedy King Family Facts: दिलीप कुमार के पिता फल बेचकर अपने घर का गुजारा करते थे। अभिनेता का बचपन बहुत ही तंगहाली में बीता था...

dilip kumar Family Tree 12 siblings  2 marriage and No children
फैमिली के साथ दिलीप कुमार। 

मुख्य बातें

  • अभिनेता दिलीप कुमार अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं।
  • 12 भाई-बहनों में से एक दिलीप कुमार का बचपन बहुत ही तंगहाली में बीता था।
  • पेशावर में दिलीप साहब के पिता फल बेचकर घर का गुजारा करते थे।

हिंदी सिनेमा के महानतम अभिनेता दिलीप कुमार अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। ट्रेजडी किंग ने मुंबई के हिंदुजा अस्‍पताल में आज सुबह आखिरी सांस ली। दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और उनका असली नाम युसुफ खान था। कम ही लोग जानते हैं कि दिलीप कुमार ने बॉलीवुड में सुपरस्टार बनने के लिए लंबा सफर तय किया था। 

दिलीप कुमार का जन्म लाला गुलाम सरवार(पिता) और आयशा बेगम(माता) के घर हुआ था जो कि फलों के प्यापारी थे। पेशावर में दिलीप साहब के पिता के बाग थे। इन्हीं फलों को बेचकर उनके घर का गुजारा होता था। 12 भाई-बहनों में से एक दिलीप कुमार का बचपन बहुत ही तंगहाली में बीता था। क्योंकि घर में लोग ज्यादा थे और कमाने वाला सिर्फ एक। 

6 बहनें और 6 भाई थे दिलीप कुमार
दिलीप कुमार को मिलाकर उनके 6 भाई थे। जिनके नाम नासिर खान, एहसान खान, अलसम खान, नूर मोहम्मद, आयुब सरबार थे। वहीं दिलीप साहब की 6 बहनें फैजिया खान, सकीना खान, ताज खान, फरीजा खान, सईदा खान और आख्तर आसिफ थीं। 

बताया जाता है कि दिलीप कुमार की मां आयशा बेगम को दमे का रोग था और 1948 में उनका निधन हो गया था। बाद में 1950 में उनके पिता भी चल बसे। पिता की मृत्यु के बाद परिवार की जिम्मेदारी दिलीप कुमार पर आ गई और सबसे बड़ी बहन सकीना ने घर-गृहस्थी संभाल ली। बताया जाता है कि सकीना ने शादी नहीं की थी और उनका आखिरी वक्त अजमेर शरीफ में सेवा करते हुए बीता था।

बीमारी के चलते दिलीप के भाई आयुब खान का निधन 1954 में हो गया था। नूर मोहम्मद 1991 में दुनिया को अलविदा कह गए। दिलीप की तरह उनके भाई नासिर खान भी फिल्म एक्टर थे। उन्होंने सुरैया और बेगम पारा से दो शादियां की थीं। बाद में चर्म रोग की वजह से नासिर का फिल्म करियर खत्म हो गया। 1976 में दिल का दौरा पड़ने से अमृतसर में उनका निधन हो गया था। दिलीप साहब के 2 भतीजे इमरान और अयूब हैं।

दिलीप कुमार के भाईयों का हो चुका इंतकाल
पिछले साल सितंबर 2020 में कोरोना की पहली लहर में उनके दूसरे छोटे भाई एहसान खान का इंतकाल हो गया था। वो 92 साल के थे। एहसान खान का कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मुंबई के लीलावती अस्पताल में इलाज चल रहा था। वो हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और अल्जाइमर से भी ग्रस्त थे। एहसान खान से पहले 21 अगस्त को दिलीप कुमार के एक और छोटे भाई असलम खान का 88 साल की उम्र में निधन हो गया था। वह भी कोविड 19 से संक्रमित थे। असलम खान भी मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती थे। 

दिलीप कुमार ने 11 अक्टूबर 1966 में सायरा बानो से पहली शादी की थी। अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में एक्टर ने बताया था कि 1972 में सायरा बानो पहली बार प्रेग्नेंट हुईं, लेकिन किन्हीं कारणों से वो बच्चे को जन्म नहीं दे सकीं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबित कोई बच्चा न होने की वजह से 1980 में दिलीप कुमार ने आसमां रहमान से दूसरी शादी की। आसमां हैदराबाद की थीं और तलाकशुदा थीं, उनके भी बच्चे नहीं थे। हालांकि ये शादी ज्यादा नहीं चल सकी और 1983 में दिलीप ने आसमां को तलाक दे दिया और दोबारा सायरा के पास आ गए। दिलीप कुमार और सायरा बानो के बच्चे नहीं है। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर