Dilip Kumar Property: 36 रुपए कमाते थे दिलीप कुमार, ऐसे बनाई 600 करोड़ की प्रॉपर्टी, 1950 में लाख रुपये थी फीस

Dilip Kumar Property Net Worth: ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर, हिंदी सिनेमा के महानतम अभिनेता दिलीप कुमार अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। 12 भाई-बहनों में से एक दिलीप का बचपन बहुत ही तंगहाली में बीता था।

Dilip Kumar property and Net worth
Dilip Kumar property and Net worth 

मुख्य बातें

  • हिंदी सिनेमा के महानतम अभिनेता दिलीप कुमार अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं।
  • दिलीप कुमार ने साल 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था।
  • 1950 के आसपास एक फि‍ल्‍म के लिए एक लाख रुपये लेते थे दिलीप कुमार।

Dilip Kumar Property Net Worth: ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर, हिंदी सिनेमा के महानतम अभिनेता दिलीप कुमार अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। मुंबई के हिंदुजा अस्‍पताल में आज सुबह उन्‍होंने अंतिम सांस ली। दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और उनके पेरेंट्स ने उनका नाम युसुफ खान रखा था लेकिन दिग्‍गज अदाकारा देविका रानी ने उनका नाम बदलकर दिलीप कुमार रखा था। 

12 भाई-बहनों में से एक दिलीप का बचपन बहुत ही तंगहाली में बीता था। बंटवारे के समय उनका परिवार पाकिस्‍तान से भारत आया और मुंबई में रहने लगा था। दिलीप कुमार उन दिनों पुणे के एक आर्मी क्लब में सैंडविच स्टॉल पर नौकरी करनी शुरू कर दी। दिलीप की पहली सैलरी 36 रुपए थी। हालांकि कुदरत को कुछ और ही मंजूर था। 

दिलीप कुमार ने साल 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद वो फिल्म अंदाज, बाबुल, दीदार, आन, दाग, देवदास, आजाद, नया दौर, तराना, मधुमति, कोहिनूर, मुगल-ए-आजम, गंगा जमुना, राम और श्याम, क्रांति, शक्ति, मशाल और सौदागर जैसी फिल्मों में नजर आए। अपने काम को लेकर दिलीप काफी गंभीर रहते थे। यही कारण था कि वो महज 25 साल की उम्र में देश के नंबर वन एक्टर बन गए।

मेहनत से पाया मुकाम

अपने काम को लेकर दिलीप काफी गंभीर रहते थे। यही कारण था कि वो महज 25 साल की उम्र में देश के नंबर वन एक्टर बन गए। वह काफी विनम्र स्‍वभाव के थे। अपने जीवन में दिलीप कुमार ने 604 करोड़ 63 लाख से ज्यादा की संपत्ति  बनाई। पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दिलीप कुमार के पैतृक घर की कीमत 80,56,000 रुपये तय की है।

सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाले एक्‍टर (Dilip Kumar fees for Film)

दिलीप कुमार ने अभिनय की दुनिया से राजनीति तक का सफर तय किया। वह सांसद भी बने। आपको बता दें कि द‍िलीप कुमार अपने जमाने के सर्वाधिक फीस लेने वाले एक्‍टर थे।1950 के दौर में वह एक फ‍िल्‍म के लिए एक लाख रुपये चार्ज करते थे जोकि उस दौर में बहुत ज्‍यादा थी। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर